Tuesday, July 16, 2024
More

    MPIN क्या होता है? जानिए एमपिन को इस्तेमाल करने के तरीके

    वित्तीय सेवाओं का लाभ लेते वक्त आप Mpin लिखा देखते होंगे और आपके मन में प्रश्व उठता होगा कि आखिर यह Mpin Kya Hota Hai एवं यह क्या चीज है जिसका इस्तेमाल पैसों के लेनदेन के लिए किया जाता है। बता दें आज के आधुनिकीकरण में MPIN का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ा है।

    तो आज हम आपको एमपिन के बारे में बहुत ही सरल व आसान शब्दों में बताएँगे। साथ ही इस लेख में आपको MPIN का इस्तेमाल कैसे किया जाए, इसको उपयोग करने के क्या फायदे होते हैं और इसका इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती हैं, इत्यादि के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा।

     

    MPIN क्या है | Mpin Kya Hota Hai

    MPIN का पूरा नाम मोबाइल बैंकिंग निजी पहचान नंबर (Mobile Banking Personal Identification Number) होता है। सरल शब्दों में कहें तो यह ऑनलाइन पैसों के लेनदेन के लिए एक तरह से एटीएम पिन का काम करता है।

    जिस प्रकार जब आप अपने Atm Card से पैसे निकालते हैं तो पैसों की निकासी या किसी को ट्रान्सफर करने से पूर्व बैंक के द्वारा आपसे अपना एटीएम पिन दर्ज करने को कहा जाता है और बिना एटीएम पिन दर्ज किये पैसों का लेनदेन असंभव होता है। ठीक उसी प्रकार यदि आप अपने मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन पैसों को भेजना चाहते हैं तो आपको MPIN दर्ज करने को कहा जाएगा।

    इसमें आपका मोबाइल आपके एटीएम की भूमिका निभाएगा तो एमपिन आपके एटीएम पिन की। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आप अपने MPIN की सहायता से किसी को भी online पैसे भेज सकते हैं।

     

    MPIN कितने नंबर का होता है | Mpin Number Kya Hota Hai

    एमपिन मुख्यतया बैंक के नियमों के अनुसार दो तरह का हो सकता है। कुछ बैंक में MPIN के अंकों की संख्या 4 होती है जो कि एटीएम पिन के बराबर है तो कुछ में यह ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए 6 अंकों तक भी होती है। इसलिए आपका एमपिन या तो 4 अंकों का होगा या 6 अंकों का होगा।

    साथ ही MPIN में किसी तरह के अक्षरों या स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल नही किया जा सकता है। एमपिन केवल और केवल गणित के अंकों का ही हो सकता है।

     

    एमपिन कैसे बनाए | Mpin Kaise Banaye

    एमपिन बनाने की कुछ प्रक्रिया होती है। इसके लिए आज हम आपको सभी स्टेप बताएँगे। आइए जानते हैं।

    • MPIN बनाने से पहले आपको यह ध्यान रखना आवश्यक हैं कि आपका किसी बैंक में खाता हो।
    • अब यदि आपका बैंक में पहले से खाता है तो यह ध्यान दें कि क्या आपके बैंक में मोबाइल बैंकिंग शुरू है? यदि आपने पिछले 1-2 साल में बैंक खाता खोला है तो इसकी संभावना बहुत ज्यादा है कि मोबाइल बैंकिंग पहले से ही शुरू हो और यदि आपका खाता पुराना है तो आपको बैंक में जाकर मोबाइल बैंकिंग शुरू करवानी पड़ेगी।
    • अब जब आपकी मोबाइल बैंकिंग शुरू हो गयी है तो आपके अपने बैंक की ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी होगी और उसमे अपने बैंक की जानकारी भरनी होगी जैसे कि बैंक खाता नंबर, IFSC कोड, मोबाइल नंबर इत्यादि
    • बैंक आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए उस पर 4 से 6 अंकों का एक कोड भेजेगा जिसे आपको बैंक की ऐप पर भरना होगा। इसको भरते ही आपकी मोबाइल बैंकिंग शुरू हो जाएगी।
    • अब बैंक की ऐप आपको अपने आप MPIN बनाने के लिए कहेगी। इसके लिए आपसे 4 या 6 अंकों का एक कोड माँगा जाएगा।
    • ध्यान रखें कि आप यह कोड अपने एटीएम पिन के समान नही रख सकते हैं क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक के नियमों के अनुसार पैसों के सुरक्षित लेनेदेन के लिए आपका एटीएम पिन और MPIN का अलग-अलग होना आवश्यक है
    • अब जब आपने MPIN कोड दर्ज कर दिया है तो इसे बैंक चेक करेगा और बस आपका एमपिन बन जायेगा।
    • कुछ बैंक आपको एक निश्चित समय अवधि के बाद अपने MPIN को बदलने को भी कहेंगे ताकि आपका खाता सुरक्षित रहे।

     

    MPIN का इस्तेमाल कैसे करे | Use of Mpin in Hindi

    अब जब आपने अपना MPIN बना लिया है तो इसका इस्तेमाल कैसे किया जाये, इसके बारे में भी जानना आवश्यक है। यदि आप अपने बैंक की ऐप से किसी को पैसे भेजना चाहते हैं या कोई बिल भरवाना चाहते हैं या किसी अन्य सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अंत में पैसे को भेजने या भुगतान पूर्ण करने के लिए आपसे अपना एमपिन दर्ज करवाने को कहा जाएगा। बिना MPIN दर्ज किये वह भुगतान सफल नही माना जाएगा।

    आप चाहें तो पैसों के लेनदेन तथा ज्यादा सुविधाओं के लिए थर्ड पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Paytm, Bhim, Google Pay, PhonePe इत्यादि। इन सभी apps पर भी ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपसे वही MPIN दर्ज करने को कहा जाएगा।
    कहने का तात्पर्य यह हुआ कि इन सभी apps का इस्तेमाल करने से पहले आपके पास MPIN का होना अति-आवश्यक होता है अन्यथा आप इन ऐप्स का इस्तेमाल नही कर पाएंगे।

     

    एमपिन का इस्तेमाल करने के फायदे | Benefits of Mpin in Hindi

    Mpin kya hota hai

    एमपिन का इस्तेमाल करने के कई फायदे आपको मिलते हैं जैसे कि:

    • इसके इस्तेमाल से आप सफलतापूर्वक ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
    • MPIN की सहायता से आप कई थर्ड पार्टी ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि पेटीएम, भीम, गूगल पे, फोनपे इत्यादि।
    • यह आपके एटीएम पिन से अलग होगा जो ऑनलाइन भुगतान को और ज्यादा सुरक्षित बनाने का कार्य करेगा
    • MPIN का आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर ऑनलाइन बैंकिंग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए आपको अलग से किसी पासवर्ड की भी आवश्यकता नही पड़ती है।
    • इसकी सहायता से आप बिना एटीएम कार्ड के ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

     

    MPIN का इस्तेमाल करते समय सावधानी

    जहाँ एक ओर यह ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग को बहुत ही सुविधाजनक व सुरक्षित बनाता है तो कई लोग बिना ज्यादा जानकारी के अभाव के बहुत कुछ खो भी सकते है। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यदि आपने इसका सही से इस्तेमाल नही किया तो आपके बैंक से पैसे निकल जाने का डर रहता है।

    आजकल हम हर छोटी से बड़ी चीज़ के लिए मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार हम जल्दबाजी में अपने MPIN को दूसरों के सामने दर्ज कर देते हैं। ऐसे में उस दूसरे व्यक्ति के द्वारा इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए अपना MPIN दर्ज करते समय इस बात का पूरा-पूरा ध्यान रखे कि इसे कोई और ना देख रहा हो।

    इसके साथ ही एक निश्चित समय अवधि के बाद अपने MPIN को बदलते भी रहें ताकि इसके किसी भी तरह के गलत इस्तेमाल या ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सके। यह आपके मोबाइल बैंकिंग को ज्यादा सुरक्षित रखने में कारगर सिद्ध होगा।

     

    यह भी पढ़िए: Credit card क्या होता है? इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं

     

    तो दोस्तों ये थी Mpin के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी। हम आशा करते हैं की आप Mpin kya hota hai यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article