Wednesday, June 12, 2024
More

    Credit Card क्या होता है? जानिए इसकी सम्पूर्ण जानकारी

    About Credit Card in Hindi: बैंक व्यक्ति के लिए एक ऐसा विशिष्ठ साधन बन गया है जिसके माध्यम से व्यक्ति की अनेक समस्याएँ हल हो जाती हैं। बैंक की कई सुविधाओं में से एक सुविधा Credit Card भी है। बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली क्रेडिट कार्ड की सुविधा का लाभ आज लाखों लोग उठा रहे हैं एवं दिन प्रतिदिन क्रेडिट कार्ड के users बढ़ रहे हैं।

    आज भी लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने क्रेडिट कार्ड का नाम तो कई बार सुना हुआ है परन्तु इसके संबंध में उनको ज्यादा जानकारी नहीं है। इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं Credit Card से संबंधित कुछ जानकारी जो यकीनन आपके लिए लाभकारी साबित होगी।

     

    क्रेडिट कार्ड क्या होता है | What is Credit Card in Hindi

    क्रेडिट कार्ड को उधार पत्रक भी कहा जाता है। जिस प्रकार बैंक आपके लिए ATM का प्लास्टिक कार्ड प्रदान करता है उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड भी एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जो विशिष्ठ भुगतान प्रणाली के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रदान किया जाता है। अर्थात क्रेडिट कार्ड क्रेडिट financial संस्थानों द्वारा जारी किया जाता है जो आपको pre-approved लिमिट से पैसे उधार लेने की सुविधा प्रदान करता है।

    सरल भाषा में समझने के लिए बता दें कि जब आप अपने किसी परिचित से एक सीमित समय के लिए रूपए उधार लेते हैं एवं जो व्यक्ति आपको उधार देता है वह सबसे पहले यह देखता है की आप उसका उधार चुका सकते हैं या नहीं तभी वह आपको उधार रूपए देता है। इसी प्रकार बैंक भी आपको उधार कार्ड तभी प्रदान करता है जब आप उधार रकम लेने के बाद उसे चुकाने योग्य होते हैं।

     

    क्रेडिट कार्ड के प्रकार | Types of Credit Card in Hindi

    credit card ki jankari

    जैसे जैसे क्रेडिट कार्ड की मांग बढ़ती जा रही है ठीक उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड के प्रकारों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इसलिए अब हम आपको Credit card के कुछ मुख्य प्रकारों के बारे में बताने वाले हैं।

    1. Reward Credit Card
    2. Secured Credit Card
    3. Low-Interest Credit Card
    4. Balance transfer Credit Card

    चलिए इन सभी प्रकारों के बारे में थोड़ा और विस्तारपूर्वक जानते हैं।

    1. Reward Credit Card

    प्रत्येक बैंक अपने क्रेडिट कार्ड कस्टमर के लिए Reward Credit Card की सुविधा प्रदान करती है। बता दें कि बैंक का रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड जारी करने का मकसद अपने ग्राहक को प्रोत्साहित करना होता होता है। इसलिए बैंक ग्राहक को अपने मुताबिक पुरस्कार प्रदान करती है।

     

    2. Secured Credit Card

    यह क्रेडिट कार्ड खाता धारक के फिक्स्ड डिपॉजिट को देखकर जारी किया जाता है। अतः जिस किसी खाताधारक का सिबिल स्कोर बहुत खराब हो गया है वह बैंक को Secured Credit Card का आवेदन दे सकता है।

     

    3. Low-Interest Credit Card

    दोस्तों आपको Low-Interest Credit Card का नाम पढ़कर ही समझ में आ गया होगा कि इस कार्ड के माध्यम से आप कम ब्याज दर पर बैंक से उधार लें सकते हैं। बता दें कि Low-Interest Credit Card एक ऐसा कार्ड होता यही जिससे खाताधारक को प्रोसेसिंग फीस कम देनी पड़ती है।

     

    4. Balance transfer Credit Card

    Balance transfer Credit कार्ड का इस्तेमाल बैंक से उधार लिए गए रुपयों के अधिक ब्याज अथवा पेनाल्टी से बचने के लिए किया जाता है।

     

    क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है | How Credit Cardworks

    credit card kya hai

    जब क्रेडिट कार्ड धारक किसी भी वस्तु अथवा चीज का ट्रांज़ैक्शन क्रेडिट कार्ड से करता है तो यह ट्रांज़ैक्शन बैंक द्वारा कर दिया जाता है। बाद में ट्रांसक्शन का यह पैसा क्रेडिट कार्ड धारक को बिल पेमेंट करके बैंक को चुकाना होता है। क्रेडिट कार्ड का बिल हर महीने generate होता है।

    यह बिल कार्ड धारक के ट्रांसक्शन के हिसाब से ही आता है और अगर कार्ड धारक ने उस महीने कोई ट्रांसक्शन नहीं किया है और उसका बैंक पर पिछले कुछ भी बकाया नहीं है तो बिल शून्य आता है। अगर कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड का बिल, पेमेंट करने की तय तरीक तक नहीं चुकाता है तो बैंक उस कार्ड धारक से फिर व्याज वसूलता है और ऐसे ही क्रेडिट कार्ड का लेन देन बैंक और उपयोगकर्ता के बीच चलता रहता है।

     

    क्रेडिट कार्ड की शर्तें | Rules of Credit Card in Hindi

    क्रेडिट कार्ड की कुछ शर्तें या नियम भी होते हैं जिसके बारे में अब हम आपको अवगत कराने वाले हैं।

    1. आपको बैंक द्वारा जरिये किये गए स्टैटमेंट के भीतर ही भुगतान करना होता है बता दें कि कम से कम आपको 20 दिनों के अंदर राशि का भुगतान करना होता है।

    2. समय पर बिल का भुगतान करने पर आपसे किसी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाता है। इसके विपरीत यदि आप बिल का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो ब्याज के साथ ही पेनल्टी भी देनी पड़ती है।

    3. क्रेडिट कार्ड से आप एक सीमित सीमा में खर्चा कर सकते हैं।

    4. कुछ ऐसे भी क्रेडिट कार्ड होते हैं जिनकी आपको प्रतिवर्ष फीस जमा करनी पड़ती है।

    इन शर्तों के अलावा विभिन्न प्रकारों के क्रेडिट कार्ड के अलग अलग नियम व शर्तें होती हैं।

     

    क्रेडिट कार्ड के लाभ | Benefits of Credit Card in Hindi

    क्रेडिट कार्ड के इतेमाल करने से आपको एक नहीं अपितु कई लाभ मिलते हैं जिसके जरिये आप आप अपना लेनदेन ठीक तरीके से कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के समस्त लाभों में से कुछ विशेष लाभ नीचे बताये गए हैं।

    1. यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको नगद कैश रखने की जरुरत नहीं है।

    2. Credit Card कैश-बैक ऑफर एवं कूपन कोड बैंक द्वारा प्रदान किये जाते है जिसके माध्यम से आप आपके रुपयों की बचत कर सकते हैं।

    3. क्रेडिट कार्ड पर खर्चा करने पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं। अतः रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल आप किसी भी वस्तु को खरीदने अथवा क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान के लिए कर सकते हैं।

    4. यदि आपका बैंक खाता खाली है तो आप इस स्थिति में क्रेडिट कार्ड की मदद से आप किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हैं।

    5. कई कंपनियां क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर डिस्काउंट देती हैं जिसका लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं।

    6. आपातकाल के समय में यदि आपको रुपयों की जरुरत पड़ती है तो आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

     

    क्रेडिट कार्ड के नुकसान | Demerits of Credit Card

    दोस्तों क्रेडिट कार्ड से आपके लिए कई तरह के फायदें हैं तो दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड से होने वाले लाभों को जानने के बाद आइये जानते हैं क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।

    1. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको अधिक खर्च करने की आदत पद जाती है क्यूंकि इसके इस्तेमाल से आपके बैंक खाते से पैसा नहीं कटता है।

    2. यदि आप क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आपको आर्थिक मंदी का सामना करना पढ़ सकता है। क्यूंकि जब क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान नहीं होता है तो अधिक ब्याज तो देना ही पड़ता है साथ ही पेनल्टी भी लगती है।

    3. यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो बैंक आपसे हर साल क्रेडिट कार्ड का चार्ज लेता है।

     

    तो दोस्तों ये थी credit card के बारे में विस्तृत जानकारी। हम आशा करते हैं की आप क्रेडिट कार्ड से भलीभांति परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट (credit card in hindi) पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमसे जुड़े रहने के लिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article