Monday, June 10, 2024
More

    UPI ID क्या है, इसे कैसे बनाये और इस्तेमाल करें – UPI ID की पूरी जानकारी

    मोबाइल से अब UPI के जरिए भुगतान आम बात है परन्तु आपको अभी भी Upi Id Kya Hai इसके बारे में जानकारी नहीं है? कोई बात नहीं, आज हो जाएगी। हम इस लेख में आपको सब बातएंगे।

    दरअसल जब भारत सरकार ने ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा पर जोर दिया था तब Upi Id प्रचलन में आई। आज जो भी ऑनलाइन भुगतान करता है, उस व्यक्ति का यूपीआई आईडी पहले से बना होता है लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी सभी पेमेंट ज्यादातर मोबाइल में विभिन्न तरह की apps की सहायता से होती है।

    इन payment apps पर रजिस्टर करते समय हमारी Upi Id अपने आप बन जाती है और हमें पता भी नही चलता। यह यूपीआई आई.डी हमारे बैंक खाते से लिंक होती है जिस कारण पैसों के ऑनलाइन लेनदेन में बहुत सुविधा हो जाती है। आज हम आपको यूपीआई आईडी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं Upi id kya hota hai और इसका कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

     

    यूपीआई आईडी क्या होता है | UPI ID Kya Hai

    यह एक तरह का ऑनलाइन इंटरफ़ेस है जिसे पैसो के लेनदेन में इस्तेमाल किया जाता है। UPI के जरिये हम आसानी से ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं या पा भी सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए बैंक खाते की जरुरत भी नही पड़ती है।

    चलिए इसको थोड़ा और विस्तार से जानते हैं।

     

    यूपीआई आई.डी का मतलब | Upi id ka matlab

    UPI ID का Full Form यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस आइडेंटिफिकेशन (Unified Payments Interface Identification Number) नंबर होता है जो भारत सरकार के रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया से मान्यता प्राप्त है। सामान्यतया इसका शोर्ट फॉर्म यूपीआई आई.डी ही हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। हिंदी में इसका पूरा नाम एकीकृत भुगतान अंतरापृष्ठ होता है।

     

    यूपीआई आईडी कैसे बनाए | UPI ID Kaise Banaye

    यदि आप भी अपना UPI ID बनाना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है क्योंकि इसके लिए आपको अलग से कोई चीज़ करने की जरुरत नही है। आपने ऑनलाइन पेमेंट करने वाली प्रसिद्ध apps जैसे कि Google pay, PhonePe, Bhim, Paytm इत्यादि का नाम तो सुना ही होगा। तो बस इनकी सहायता से ही आपका यूपीआई आईडी बन जाएगा।

     

    ◼ इसके लिए सबसे पहले आपको इन apps में से कोई एक ऐप गूगल प्ले स्टोर में जाकर download करनी होगी। डाउनलोड हो जाने के बाद इसे अपने मोबाइल पर install कीजिए। जब यह इनस्टॉल हो जाएगी तब आपको इस ऐप में अपना वह नंबर डालना होगा जो आपके बैंक account से लिंक है। जब आप वह नंबर डाल देंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा जो आपको उस ऐप में submit करना होगा।

    ◼ अब जब आपने ऊपर दी गयी पूरी प्रक्रिया कर ली हैं तो इसके बाद आपको अपने बैंक account को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए आप चाहे तो अपने बैंक खाते की जानकारी अलग से भर सकते हैं जैसे कि आपके बैंक का नाम, खाता संख्या, IFSC कोड इत्यादि। उसके बाद बैंक इसे सत्यापित करेगा और एक बार सत्यापित हो जाने के बाद आपका UPI Id स्वतः ही बन जाएगा।

    ◼ आप चाहे तो इन ऐप से अपना बैंक खाता लिंक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से ऐप में बैंक खाता रजिस्टर करवाने के लिए अप्लाई करना होगा और बैंक आपके मोबाइल नंबर पर एक और कोड भेजकर इसे सत्यापित करेगा।

    ◼ एक बार सत्यापित हो जाने के बाद बैंक उस मोबाइल नंबर से लिंक सभी बैंक खातो की सूची दिखायेगा जो आपके उस मोबाइल से लिंक है। इसके बाद आपको उस खाते को चुनना है जो आप उस ऐप में इस्तेमाल करना चाहते हैं। एक बार बैंक रजिस्टर हो जाए तब अपने आप यूपीआई आईडी बन जाएगा।

     

    यूपीआई आई.डी कैसे चेक करे | Upi Id Kya Hai Kaise Check Kare

    अब जब यूपीआई आईडी बन जाएगी तो आपके मन में शंका होगी कि इसे कैसे चेक करें या फिर इसे ऐप में कहां देखें जिससे आपको अपना UPI ID पता चल सके। इसके लिए आप अपनी ऐप खोलिए और जहाँ आपकी प्रोफाइल दिखाई देगी वहां Click करें।

    प्रोफाइल खोलने के बाद वहां आपको यूपीआई आईडी या तो सीधा दिख जाएगा या फिर एक विकल्प दिखेगा जहाँ पर UPI ID लिखा होगा। जब आप उस विकल्प पर click करेंगे तो आपको अपना यूपीआई आईडी दिख जाएगा।

     

    यूपीआई आईडी किस तरह का होता है | UPI ID Ka Format

    upi id kya hai

    यूपीआई आईडी कई तरह का हो सकता है। जिस प्रकार आपका जीमेल खाता होता है, यूपीआई आईडी भी कुछ उसी तरह का दिखता है, बस इसमें आखिर में .com या .in जैसा कुछ नही होता है। इसमें सबसे पहले कुछ अक्षरों का क्रम होगा और फिर @ लगा होगा और अंत में बैंक व ऐप द्वारा निर्धारित कुछ लिखा होगा। @ के बाद जो लिखा होता है वे होते हैं:

    • Ybl
    • Ibl
    • Axl
    • Okaxis इत्यादि

    यह सभी ऐप के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपका यूपीआई आईडी कुछ इस तरह दिखाई देगा: abc@xyz

    इसमें abc आपसे संबंधित या आपकी जीमेल से संबंधित होगा तो xyz आपके बैंक के नाम के अनुसार उस ऐप के द्वारा निर्धारित किया जाएगा। आशा है अब आप अपने यूपीआई आईडी का क्रम पहचान गए होंगे।

     

    यूपीआई आईडी का इस्तेमाल | UPI ID Kya Hai Kaise Use Kare

    अब आती है सबसे मुख्य बात की यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। जब हमने Upi id kya hota hai, इसे कैसे बनाया जाता है, इसका फॉर्मेट कैसा है इत्यादि सब जान लिया है तो इसका इस्तेमाल कैसे किया जाये, इसके बारे में भी पता होना आवश्यक है। तो चलिए जानते है यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कैसे किया जाये।

    – जब हम किसी दुकान पर जाते हैं और मोबाइल से भुगतान करना होता है तब हम किसी भी payment app से वहां scanner की सहायता से सीधा भुगतान कर देते हैं या फिर कोई दूर है तो उसका मोबाइल नंबर लेकर पेमेंट कर देते हैं लेकिन तब क्या हो जब कोई अपना नंबर सार्वजनिक ना करना चाहे। तब वहां पर UPI ID का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    – इसका इस्तेमाल वैसे ही किया जाता है जिस प्रकार हम किसी नंबर की सहायता से पेमेंट करते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल पर कोई भी ऑनलाइन पेमेंट वाली app खोलिए और वहां पर भुगतान करने वाला विकल्प चुनिए। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालने के साथ-साथ यह भी दिखाई देगा कि यूपीआई आईडी डालिए लेकिन शायद ही हमने इस पर पहले ध्यान दिया हो।

    – इसलिए आप वहां पर किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर डालने की बजाए सीधे Upi id भी डाल सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं। इससे भुगतान संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में तुरंत हो जाएगा और वो भी मोबाइल नंबर के बिना। तो बस यही प्रक्रिया आप किसी को अपना यूपीआई आईडी देकर कर सकते है। क्यों है ना आसान और बिना नंबर शेयर किये भुगतान।

     

    यह भी पढ़िए: Mpin क्या होता है? इसे कैसे बनायें

     

    यूपीआई आईडी के फायदे | UPI ID Ke Fayde

    यूपीआई आईडी इस्तेमाल करने के फायदे भी आपको पता होने चाहिए ताकि आपको इसका संपूर्ण ज्ञान हो सके। आइए जाने।

    1. आज के दौर में जब सबकुछ इतना फ़ास्ट हो गया है तो कौन अपने बैंक खाते की सारी डिटेल देकर भुगतान करना चाहेगा या लेना चाहेगा। यूपीआई आई.डी एक तरह से आपके बैंक खाते का ही एक virtual address होता है। इसलिए आगे से आपको अपने बैंक खाते की संख्या, IFSC कोड आदि भी शेयर करने की जरुरत नही। बस अपना UPI ID दे दीजिए और काम बन जाएगा।

    2. यूपीआई आईडी की सहायता से आप केवल पैसों का ही लेनदेन नही कर सकते बल्कि बाकि अन्य काम भी कर सकते हैं जो आप ऑनलाइन भुगतान में करते हैं। जैसे कि Upi id की सहायता से बिजली या पानी के बिल का भुगतान, ऑनलाइन बुकिंग, टिकट बुक करवाना, रिचार्ज आदि सब कर सकते हैं।

    3. यह भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसलिए इसमें किसी भी तरह की धोखाधड़ी इत्यादि नही हो सकती है। आप निश्चिंत होकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    4. इसका सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि हमे UPI का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल नंबर शेयर नही करना पड़ता। कई लोगों की यह समस्या रहती है कि उनका मोबाइल नंबर सार्वजनिक ना हो और पेमेंट भी आसानी से हो जाए। तो इसके लिए बस आप अपना यूपीआई आईडी दे दीजिए और हो गया काम।

    5. इसमें पैसों को लेनदेन का समय कुछ घंटे या दिन का ना होकर कुछ पलो का ही होता है। यहाँ से आपने क्लिक किया और पलक झपकते ही पेमेंट हो जाता है। इसलिए यूपीआई पेमेंट में किसी तरह के इन्तेजार करने की जरुरत नही पड़ती है।

     

    यूपीआई आईडी के नुकसान | UPI ID Ke Nuksan

    इसके कुछ छोटे-मोटे नुकसान भी हैं जैसे कि:

    1. बहुत से लोगों को इसका इस्तेमाल करने में दिक्कत हो सकती है। जहाँ एक ओर मोबाइल नंबर से पेमेंट करना आसान लगता है तो इसमें UPI ID को याद करना कई लोगों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है।

    2. कई बार इंटरनल सर्वर स्लो हो जाता है जिस कारण पेमेंट करने में कुछ देर हो सकती है या पेमेंट बीच में ही रुक जाती है।

    3. कुछ लोग UPI Id और UPI Pin में उलझ जाते है और दोनों में फर्क नही कर पाते हैं। ऐसे में यदि आपने किसी को अपना यूपीआई आईडी की बजाए यूपीआई पिन बता दिया तो समस्या हो सकती है।

     

    तो दोस्तों ये थी UPI ID के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी। हम आशा करते हैं की आप Upi Id kya hota hai यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article