SI Full Form – SI का परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम व अन्य जानकारी

देश व समाज की सेवा करने के इक्षुक कई युवा पुलिस डिपार्टमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं। पुलिस विभाग में जाने के लिए एसआई (SI) की परीक्षा बड़ी महत्पूर्ण होती है। इसलिए प्रतिदिन अनेकों लोग इंटरनेट पर SI क्या होता है व SI Full Form क्या है इसी प्रकार के सवालों की खोज करते रहते हैं। यदि आप भी SI से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो आज के लेख में आपकी खोज पूर्ण होने वाली हैं। आज हम आपको SI से सम्बंधित सभी जानकारी बताने वाले हैं।

 

एस.आई का पूर्ण प्रपत्र | SI Full Form

एसआई से सम्बंधित तमाम तरह की जानकारी से रूबरू होने के पहले इसका फुल फॉर्म जानना बेहद जरुरी है। इसलिए आपको बता दें कि यह शब्द सबसे ज्यादा पुलिस विभाग में देखा जाता है और SI का फुल फॉर्म Sub Inspector होता है।

 SI Full Form = Sub Inspector

 

हिंदी में SI का मतलब | SI Full Form in Hindi

कई लोग हिंदी में बोलना ही पसंद करते हैं इसलिए किसी भी शब्द का हिंदी मतलब पता होना जरूरी है। SI यानी कि सब इंस्पेक्टर की अगर बात करें तो इसका मतलब हिंदी में उप निरीक्षक होता है। पुलिस थाने में आपको SI के कक्ष के बहार या उनकी टेबल पर उप निरीक्षक नाम की name plate भी दिख जाएगी।

 SI Full Form in Hindi = उप निरीक्षक

 

एस.आई क्या होता है | What is SI

Sub Inspector एक पुलिस स्टेशन का प्रभारी होता है जहां वह तैनात होता है और उस पुलिस स्टेशन के प्रशासन और अपने अधिकार क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होता है। एस.आई के अंडर में ASI (Assistant Sub Inspector), हेड कांस्टेबल और पुलिस कांस्टेबल काम करते हैं।

अधिक विस्तार से बताएं तो SI पुलिस विभाग का पहला परन्तु सबसे कम रैंक वाला investigating अफसर (जांच अधिकारी) होता है। एस.आई के पास पावर होती है कि वह case की investigation करके कोर्ट में chargesheet दायर कर सकता है। हालांकि, वह उन मामलों की जांच नहीं कर सकता जो डीएसपी या सीआईडी ​​जैसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सौंपे जाते हैं। SI अपने से नीचे के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और सिपाही के बीच एक सेतु का काम करता है।

SI को कुछ लोग दरोगा के नाम से भी जानते हैं। एस.आई की पहचान उसकी वर्दी और कंधे पर लगी पट्टी से होती है जिस पर दो सितारे और लाल व नीले रंग की strip होती है। प्रमोशन के बाद जब SI (Sub Inspector) से इंस्पेक्टर बन जाता है तो कंधे पर लगी इस पट्टी में एक और सितारा बढ़ कर तीन सितारे हो जाते हैं।

 

एस.आई कैसे बने | How to become SI

भारत सरकार द्वारा अलग-अलग राज्यों में SI की परीक्षा आयोजित की जाती है। अतः एस.आई बनने के लिए सबसे पहले आपको इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा जिसे पास करने के उपरान्त आप एसआई बन सकते हैं। आपको बता दें कि SI बनने के लिए आपको तीन प्रकार की परीक्षा या चरण से गुजरना पड़ता है। चलिए आपको तीनों प्रकारों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. लिखित परीक्षा

दोस्तों आपको बता दें कि सबसे पहले SI उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होती है एवं उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाता है तो उसको एसआई की अगली प्रक्रिया के लिए फिर बुलाया जाता है।

2. शारीरिक दक्षता टेस्ट

एसआई बनने के लिए दूसरी चरण के रूप में उम्मीदवार का शारीरिक दक्षता टेस्ट लिया जाता है। बता दें कि उम्मीदवार की शारीरिक दक्षता पुरुष एवं महिला वर्ग के लिए अलग-अलग होती है। शारीरिक दक्षता टेस्ट यानी Physical test में पीएसटी (PST) और पीईटी (PET) के लिए बुलाया जाता है। जिसमें व्यक्ति की लम्बाई, छाती की चौड़ाई, वजन आदि मापे जाते हैं साथ ही उम्मीदवार को दौड़, Long Jump, High Jump, Short Put आदि तय किये गए मापदंड के अनुसार करके दिखाने होते हैं।

3. इंटरव्यू

एसआई कैंडिडेट लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता टेस्ट जब पास कर लेता है तो इसके बाद कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसे clear कर लेने के बाद उम्मीदवार SI बन जाता है।

 

एस.आई बनने के लिए योग्यता | Eligiblity Criteria for SI

Sub Inspector बनने के लिए परीक्षा के चरण तो आपने देख लिए परन्तु इस परीक्षा में बैठने के लिए क्या योग्यता मांगी गई है ये आपको पता होना चाहिए। तो आईये इसके बारे में भी थोड़ा देख लेते हैं।

1. एसआई उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना चाहिए।

2. SI बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार की ऊँचाई 5 फुट 6 इंच छाती 79 से 84 चाहिए। जबकि महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 157 सेमी निर्धारित की गई है।

3. एस.आई बनने के लिए अलग-अलग राज्यों में आयु सीमा में अंतर पाया जाता है। लेकिन अधिकतर राज्यों में SI बनने समान्य वर्ग की आयु 18 से 25 वर्ष तय की गई है। जबकि ओबीसी OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 वर्ष व एसटी (ST) व एससी (SC) उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष छूट दी गई है।

 

एस.आई की परीक्षा का पाठ्यक्रम | Syllabus Of Examination

SI का Exam पैटर्न और Eligiblity जानने के बाद आपको इसके Exam के Syllabus का भी ज्ञान होना चाहिए। इसलिए बता दें कि एसआई
की परीक्षा में Technical और Non technical दोनों ही तरह की परीक्षाएं होती है। टेक्निकल परीक्षा सिर्फ उन लोगों की होती है जो SI की टेक्निकल पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं जबकि बाकी के सभी उम्मीदवार सिर्फ नॉन टेक्निकल परीक्षा देते हैं।

(A) Technical Exam

एस.आई की Technical परीक्षा कुल 100 अंको की होती है जिसमें फिजिक्स और केमिस्ट्री के 33 एवं गणित के 34 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। इस पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय मिलता है। खास बात यह कि टेक्निकल Exam में Negative Marking नही होती है हालाँकि यह राज्य के हिसाब से बदल भी सकता है।

(B) Non Technical Exam

SI की Non Technical परीक्षा का 200 अंको की होती है जिसमें हिंदी के 70, अंग्रेजी के 30 और सामान्य ज्ञान के 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। इस पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे का समय दिया जाता है।

 

एस.आई का वेतनमान | Salary of SI

एस.आई थाने का उच्च अधिकारी होता है जिसकी वेतन राज्यों के मुताबिक अलग-अलग होती है। बता दें अनुमानित एक एसआई की वेतन लगभग 42,000 रूपये प्रति महीना होती है। वेतन के आलावा SI को कई प्रकार की सुविधाएँ भी दी जाती हैं।

 

विभिन्न क्षेत्रों में एस.आई के फुल फॉर्म | SI Full form in various sectors

पुलिस विभाग में एस.आई को क्या कहते हैं और इसके बारे में काफी जानकारी हम आपको बता चुके हैं लेकिन और भी ऐसे कुछ क्षेत्र हैं जहाँ पर सी का मतलब बदल जाता है। तो इसलिए SI के कुछ और Full Form भी हम आपको बता देते हैं।

 

1. आईटी सेक्टर में एस.आई का फुल फॉर्म | What is SI in IT Sector

आईटी यानी कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्टर में एसआई का फुल फॉर्म सिस्टम इंटीग्रेटेड होता है।

SI = System Integrated

 

2. प्राइवेट कंपनी में एस.आई का फुल फॉर्म | What is SI Full Form in Private companies

किसी प्राइवेट कंपनी में आप नौकरी करने जा रहे हैं या करते हैं और एसआई शब्द सुनें तो समझना सर्विस इंचार्ज की बात हो रही है।

SI = Service Incharge

 

3. साइबर सुरक्षा में एस.आई का फुल फॉर्म | What is the Full Form of SI in Cyber Security

जब बात साइबर सिक्योरिटी की हो रही हो और SI बोला जाए तो इसका पूर्ण प्रपत्र यहाँ सिक्योर इंटरनेट होता है।

SI = Secure Internet

 

4. सशस्त्र बल में एस.आई का फुल फॉर्म | What is SI in Armed Forces

सशस्त्र बल जैसे कि आर्मी, नेवी और एयर फाॅर्स में एस.आई का मतलब स्पेशल इन्वेस्टीगेशन होता है।

SI = Special Investigations

 

5. टेक्नोलॉजी में एस.आई का फुल फॉर्म | What is SI Full Form in Technology

टेक्नोलॉजी की फील्ड विशेषकर कंप्यूटर साइंस में SI सुनने में आया है तो इसका फुल फॉर्म सॉफ्टवेयर इंस्टालेशन है।

SI = Software Installation

 

6. ई कॉमर्स में एस.आई का फुल फॉर्म | What is the Full Form of SI in E-Commerce

ई कॉमर्स क्षेत्र से अगर आप जुड़े हुए हैं तो यहाँ एस.आई एक अक्सर इस्तेमाल होते वाला शब्द है और जिसका मतलब सेलर आईडी होता है।

SI = Seller Id

 

7. खेल में एस.आई का फुल फॉर्म | What is SI in Sports

स्पोर्ट्स के क्षेत्र में भी SI शब्द का जिक्र सुनने को मिल जाता है और इसका मतलब यहाँ स्पोर्ट इंजेक्टेड है।

SI = Sport Injected

 

8. अंतरिक्ष-विज्ञान में एस.आई का फुल फॉर्म | What is SI Full Form in Meteorology

अंतरिक्ष विज्ञान के सम्बन्ध में चर्चा करते वक्त एसआई कोई बोलता है तो इसका पूर्ण प्रपत्र साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंटेशन समझा जाता है।

SI = Scientific Instrumentation

 

तो दोस्तों ये थी SI Full form के बारे में विस्तृत जानकारी। हम आशा करते हैं की आप SI के full form से भलीभांति परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

Share This Post:

Leave a Comment

error:
Copy link
Powered by Social Snap