Sunday, May 26, 2024
More

    What is DCA Full Form – डीसीए कोर्स की पूरी जानकारी

    About DCA Full Form: आज के समय में कम्प्यूटर ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र को इतना प्रभावित किया है कि इसके बिना बहुत से कार्यों की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। दिन व दिन बढ़ते कम्प्यूटर के उपयोग व उपयोगिता की वजह से आज की युवा पीड़ी में कंप्यूटर ज्ञान को प्राप्त करने की होड़ लगी हुई है। कंप्यूटर सीखने की मंशा रखने वाले लोगों को Dca करने की सलाह दी जाती है।

    जो लोग DCA के बारे में नहीं जानते हैं वह इसके बारे में या तो अपने परिचित लोगों से या फिर इंटरनेट से DCA की जानकारी प्राप्त करते हैं। यदि आप भी DCA के बारे में जानना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपको अंत तक पढ़नी होगी। दरअसल इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको DCA की महत्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

     

    डी.सी.ए का पूर्ण प्रपत्र | Full Form of DCA

    DCA के विषय में आगे जानने से पहले इसका पूर्ण नाम जान लेना चाहिए। इसलिए जानकारी दे दें कि DCA का फुल फॉर्म डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है।

     DCA FULL Form = Diploma in Computer Application

     

    हिंदी में डी.सी.ए का मतलब | DCA Full Form in Hindi

    अंग्रेजी में DCA का फुल फॉर्म जानने के बाद यदि आपके मन में सवाल उठ रहा है कि हिंदी में डीसीए का अर्थ क्या होता है। तो आपकी इस जिज्ञासा का समाधान करने के लिए बता दें कि हिंदी में डीसीए का मतलब कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा होता है।

     DCA Full Form In Hindi = कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा

     

    डी.सी.ए क्या है | What is DCA

    किसी भी क्षेत्र में शैक्षिणिक योग्यता प्राप्त करने के लिए शैक्षिणिक संस्थाओं द्वारा सम्बंधित क्षेत्र के लिए अनेक प्रकार के कोर्स उपलब्ध कराये जाते हैं। कंप्यूटर में शैक्षिणिक योग्यता हांसिल करने के DCA एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स होता है।

    DCA कम्प्यूटर का वह कोर्स है जो कंप्यूटर एप्लिकेशन की गहन समझ प्रदान करता है, छात्रों को व्यावहारिक और तकनीकी कौशल से लैस करता है, और विभिन्न कंप्यूटर टूल्स और एप्लिकेशन पर ज्ञान प्रदान करता है।

     

    समय अवधि (Course Duration) :
    यदि आप सोचे रहे हैं कि DCA कोर्स को करने में कितना समय लगता है। तो आपको बता दें कि अलग-अलग संस्थानों में DCA कोर्स की समय सीमा में अंतर पाया जाता है। कई संस्थाओं में 6 माह में DCA कोर्स संपन्न हो होता है तो किसी संस्था में DCA कोर्स करने की अवधि 1 वर्ष की होती है।

     

    डी.सी.ए करने के लिए योग्यता | Eligibility criteria to apply for DCA

    दोस्तों DCA कोर्स करने के लिए आपको हायर सेकेंडरी यानि 12वीं कक्षा में पास होना अनिवार्य है। 12वीं कक्षा के बाद आप कभी भी इस कोर्स को कर सकते हैं अर्थात स्नातक, पोस्ट स्नातक करने के बाद भी DCA किया जा सकता है।

     

    डी.सी.ए के विषय | Subjects in DCA

    डीसीए कोर्स को दो समेस्टर में बांटा गया है एवं दोनों समेस्टर में अलग-अलग विषय होते हैं। बता दें कि यदि आप DCA करते हैं तो आपको डी.सी.ए की परीक्षा दो चरणों में देनी होगी। इतना जानने के बाद आइये जानते हैं कि DCA कोर्स में कौन कौनसे विषयों को शामिल किया गया है।

    DCA कोर्स के First Semester के विषय:

    • Computer Fundamentals
    • PC Package (Word, Excel, Powerpoint)
    • Database Using Foxpro or Database using Ms Access
    • Programming Language
    • Practical on Application Program

     

    DCA कोर्स के Second Semester के विषय:

    • Database Management System
    • IT Trends
    • Internet and E commerce
    • Multimedia with Corel Draw
    • Dtp with page maker & photoshop

     

    नोट: दोस्तों बता दें कि जरूरी नहीं DCA करते समय आपके विषय भी सारे एकदम ऐसे ही हों। हो सकता है आपके एक या दो विषय इससे मिलते जुलते हों या सारे ही विषय विभिन्न विश्वविद्यालयों के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं।

     

    डी.सी.ए की फीस | Fees of DCA

    किसी भी कोर्स को करने से पहले व्यक्ति का एक प्रश्न यह भी रहता है कि इसे करने में कितना पैसा लगेगा? कोर्स की फीस जान लेना आवश्यक भी है जिससे हमें यह समझ आ पाए कि क्या हम फीस भरने में सामर्थ्यवान हैं भी या नहीं। तो आपको बता दें कि DCA कोर्स की टोटल फीस 5 हजार रूपए से 20 हजार रूपए के बीच होती है। यह मूल रूप से शिक्षा संस्थान या विश्वविद्यालय पर निर्भर करती है।

     

    विभिन्न क्षेत्रों में डी.सी.ए के फुल फॉर्म | DCA Full Form in Various Sectors

    कम्प्यूटर शिक्षा में DCA का पूर्ण प्रपत्र जानने के बाद आपको बता दें कि अभी डी.सी.ए का फुल फॉर्म जानने का अंत नहीं हुआ है। दरअसल DCA का फुल फॉर्म कई क्षेत्रों में होता है इसकी और विस्तारपूर्वक जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

     

    1. व्यापार में डीसीए का फुल फॉर्म | What is DCA in Business

    व्यापार की जब बात होती है तो कई सारे नए टर्म्स सुनने को मिलते हैं। बिज़नेस में ऐसा ही एक शब्द है DCA बता दें यहाँ इसका मतलब डस नॉट कॉस्ट एनीथिंग होता है।
    DCA = Doesn’t Cost Anything

     

    2. दंत चिकित्सा में डीसीए का फुल फॉर्म | What is DCA Full Form in Dentistry

    चिकित्सा के क्षेत्र ने साल दर साल बहुत प्रगति की है और इसे और आगे बढ़ाने के लिए कई सगठन भी बने हैं। दन्त चिकित्सा में भी एक DCA नाम का सहायता सगठन बना हुआ है जिसका पूरा मतलब डेंटल केयर अलायन्स होता है।

    DCA = Dental Care Alliance

     

    3. हार्डवेयर में डीसीए का फुल फॉर्म | What is the Full Form of DCA in Hardware

    हर मशीन का हार्डवेयर होता है और इसमें विभिन्न पुर्जों के अलग-अलग नाम होते हैं। कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर में डीसीए एक अक्सर सुनने वाला शब्द है और यहाँ इसका अर्थ डायरेक्ट चिप अटैचमेंट है।

    DCA = Direct Chip Attachment

     

    4. निर्माण उद्योग में डीसीए का फुल फॉर्म | What is DCA in Manufacturing Industry

    किसी भी निर्माण उद्योग में आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन तो होता ही है और यहीं DCA नामक डिपार्टमेंट देखने को मिलता है। ध्यान रखें यहाँ इसका पूर्ण प्रपत्र डिस्ट्रीब्यूशन कण्ट्रोल एजेंसी होता है।

    DCA = Distribution Control Agency

     

    5. खेल में डीसीए का फुल फॉर्म | What is Full form of DCA in Sports

    खेल के क्षेत्र में कई प्रतियोगिताएं होती हैं जिन्हें जीतने पर खिलाड़ी को अवार्ड भी दिए जाते हैं परन्तु बता दें कि सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि उन्हें सिखाने वाले कोच के लिए भी कई पुरस्कार होते हैं। इन्ही में से एक है डीसीए यानी स्पोर्ट्स जगत में DCA का फुल फॉर्म डेवलपमेंट कोच अवार्ड है।

    DCA = Development Coach Award

     

    6. परिवहन में डीसीए का फुल फॉर्म | What is the Full form of DCA in Transportation

    परिवहन के क्षेत्र में DCA का उच्चारण किया जा रहा तो यहाँ इसका फुल फॉर्म डेडिकेटेड कम्यूटर अलायन्स होता है

    DCA = Dedicated Commuter Alliance

     

    7. निवेश में डीसीए का फुल फॉर्म | What is DCA in Investment

    एक निवेशक के तौर पर यदि आप शेयर बाजार में या कहीं भी DCA से परिचित होते हैं तो याद रखना यहाँ इसका नाम डॉलर कॉस्ट एवरेजइंग होता है। बता दें यह एक निवेश रणनीति है जिसका उद्देश्य पूर्व-निर्धारित शेड्यूल में निवेश किए गए छोटे हिस्से में दिए गए धन को तोड़कर, इक्विटी जैसी वित्तीय परिसंपत्तियों की बड़ी खरीद पर अस्थिरता के प्रभाव को कम करना है।

    DCA = Dollar Cost Averaging

     

    8. नेटवर्किंग में डीसीए का फुल फॉर्म | What is DCA Full Form in Networking

    नेटवर्किंग के विषय में यदि DCA के बारे में बताया जा रहा है तो यहाँ इसका मतलब डायरेक्ट कनेक्ट अवेलेबिलिटी होता है।

    DCA = Direct Connect Availability

     

    9. कानून में डीसीए का फुल फॉर्म | What is the Full form of DCA in Law

    कानून के क्षेत्र में कई ऐसी शब्दावली हमें सुनने को मिलती हैं जिसका अर्थ हमें समझ नहीं आता। लॉ की किताब में ऐसा ही एक टर्म है DCA जिसका मतलब डिस्ट्रिक्ट कोर्ट अरराइनमेंट होता है।

    DCA = District Court Arraignment

     

    10. सामाजिक विभाग में डीसीए का फुल फॉर्म | What is DCA in Social Department

    दुनियाभर में कई सामाजिक विभाग हैं। ऐसे में अगर आपको सामुदायिक सेवा के विषय में डीसीए का जिक्र सुनने में आए तो समझ जाना डिपार्टमेंट ऑफ कल्चरल अफेयर्स की बात हो रही है।

    DCA = Department of Cultural Affairs

     

    तो दोस्तों ये थी DCA Full Form के बारे में विस्तृत जानकारी। हम आशा करते हैं की आप DCA के full form से भलीभांति परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमसे जुड़े रहने के लिए नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article