Thursday, February 29, 2024

Share Market क्या होता है | Information of Share Market in Hindi

About share Market in Hindi: आपने कई लोगों के मुँह से शेयर बाजार का नाम सुना होगा। शायद आपके दोस्त या रिश्तेदार शायद share market में पैसा लगाते हों या इसका जिक्र करते होंगे। ऐसे में मन में ये सवाल तो आते ही हैं कि आखिर share market kya hai, कहाँ है ये शेयर बाजार, कैसे कमाते हैं इससे पैसा आदि, चलिए तो आज आपको शेयर बाजार की जानकारी देते हैं।

वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति पैसा कमाने के लिए नए-नए तरीके खोजता रहता है। इसलिए आपको आज बहुत से लोग मिल जाएंगे जो पैसा कमाने के लिए एक साथ कई काम कर रहे हैं और इन्ही में से एक है शेयर बाजार में निवेश करना। दोस्तों शेयर बाजार पैसा कमाने के लिए एक अच्छा option हैं पर जरूरी है आपको यहाँ से पैसा कमाने के रास्तों का सही ज्ञान होना।

तो यदि आप घर बैठे या अपने अन्य कार्यों के साथ-साथ शेयर मार्किट से भी अपनी आय को बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िए। अब हम आपको शेयर मार्किट की जानकारी के कई महत्पूर्ण बिंदुओं से रूबरू कराने जा रहे हैं।

 

शेयर मार्किट क्या होता है | What is Share Market in Hindi

शेयर मार्किट को समझने के लिए पहले इस शब्द का हिंदी अर्थ देख लेते हैं। तो दोस्तों शेयर का हिंदी में मतलब हिस्सा या अंश होता है अर्थात शेयर किसी कम्पनी का हिस्सा होता है, जबकि मार्किट का अर्थ होता है बाजार। अतः शेयर मार्किट एक प्रकार का बाजार है जिसमें विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदे व बेचे जाते हैं।

बता दें कि इसमें किसी कंपनी के शेयर खरीद कर पैसों का निवेश किया जाता है। दरअसल शेयर के दाम घटते बढ़ते रहते हैं इसलिए निवेशकर्ता उस समय पैसों का निवेश करता है जब दाम कम होते हैं एवं जब दाम बढ़ जाते हैं तो निवेशकर्ता अपने शेयर बेच देता है जिससे उसको फायदा होता है।

 

शेयर्स कंपनी क्या होती है | What is Shares based Company

share market kya hai अभी हमने ऊपर जाना अब शेयर बेस्ड कंपनी कौनसी होती है यह भी जान लेते हैं।

बता दें कि किसी कंपनी द्वारा पहली बार शेयर्स जब मार्किट में उतारे जाते हैं तो पहले वह Initial Public Offering (IPO) जाते हैं। इसके पश्चात् शेयर्स को निवेशकर्ता खरीद लेता है। बाद में खरीदे गए शेयर को निवेश कर्ता एक्सचेंज में बैंच देते हैं जैसे ही शेयर्स एक्सचेंज किये जाते हैं तो शेयर पर ट्रेडिंग होना शुरू हो जाती है। शेयर्स एक्सचेंज की प्रक्रिया ऐसे ही चलती रहती है एवं शेयर्स पर ट्रेडिंग करके शेयर्स इन्वेस्टर्स मुनाफा कमाते हैं। तो वो कंपनियां जिन पर ट्रेडिंग की जाती है यही Shares based Company कहलाती हैं।

 

शेयर कितने प्रकार के होते हैं | Types of Shares in Hindi

यदि आप shares के समस्त प्रकार जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि भारत में मुख्यतः तीन प्रकार के शेयर देखने को मिल जाएंगे। तीनों के वर्णन नीचे दिए गए हैं।

 

1. इक्विटी शेयर | Equity Shares

Equity shares सबसे अधिक ट्रेड किये जाने वाले शेयर होते हैं जिनको लगभग सभी कंपनियां issue करती हैं। बता दें कि जब लिस्टेड कंपनियां share issue करती हैं तो इसको इक्विटी शेयर कहा जाता है।

 

2. डी.वी.आर शेयर | DVR Shares

DVR Shares को अंग्रेजी में Differential Voting Right शेयर कहा जाता है। यह वह शेयर होते हैं जिनमें वोटिंग अधिकार का अंतर होता है। बता दें कि डीवीआर शेयर इक्विटी शेयर और प्रेफरेंस शेयर से भिन्न होते हैं। इसके आलावा डीवीआर शेयर में सामान्य शेयर की तुलना में निवेश की राशि कम होती है एवं शेयरधारक को वोट देने का अधिकार नहीं होता है।

 

3. प्रेफरेंस शेयर | Preference Shares

Preference Shares इक्विटी शेयर की तरह ही प्रचलित शेयर है। प्रेफरेंस शेयर में कंपनी से मिलने वाला मुनाफा शेयर होल्डर के लिए पहले ही तय कर दिया जाता है एवं प्रेफरेंस शेयर होल्डर के पास कम्पनी की मीटिंग में वोट करने का अधिकार नहीं होता है।

 

शेयर्स कैसे खरीदें | How to buy Shares

share bazar kya hai

यदि आप शेयर मार्किट में नए हैं तो आपको सबसे पहले इसकी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। यहाँ आपको जिस भी कंपनी के शेयर चाहिए उसका पूरा ज्ञान होने के बाद सतर्कता के साथ निवेश करना है। आप चाहें तो किसी एक्सपर्ट ट्रेडर से सलाह ले सकते हैं।

बता दें अगर आपने शेयर खरीदने का मन बना लिया है तो इसके लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए। यह डिमैट अकाउंट आप अपने बैंक के जरिए भी खोल सकते हैं या फिर एंजेल ब्रोकिंग, zerodha, मोतीलाल ओसवाल आदि कंपनियों के माध्यम से अपना डिमैट अकाउंट आप बना सकते हैं।

अब शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट में लॉग इन करना होगा, इसके बाद आपको शेयर का चयन करना है अर्थात आप कौनसा शेयर खरीदना चाहते हैं।

शेयर का चयन करने के पश्चात् आपको Buy के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप Buy के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने खरीदे जाने वाले शेयरों की संख्या का ऑप्शन आता है। इस ऑप्शन पर आपको खरीदे जाने वाले शेयर्स की संख्या दर्ज करनी है। इसके बाद आपको नॉर्मल अथवा सीएनसी ऑप्शन का चयन करना है तत्पश्चात मार्केट या लिमिट ऑप्शन का चयन करने के बाद शेयर भाव दर्ज करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।

 

शेयर्स कैसे बैंचे | How to sell Shares

शेयर खरीदने की अपेक्षा शेयर बेचना और भी ज्यादा आसान हैं। शेयर बेचने के लिए आपको सबसे पहले आपको डीमैट अकाउंट को लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको search bar मे उस कंपनी का नाम होगा जिस कंपनी को आप अपने शेयर्स बेचना चाहते हैं। जैसे ही आप कंपनी का चुनाव करते हैं आपके पास Sell का ऑप्शन आ जाता है इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने शेयर्स को बेच सकते हैं।

 

शेयर मार्किट के लाभ | Advantages of Share Market in Hindi

1. शेयर मार्किट से निवेशक बचत खाता व बैंक एफडी की तुलना में कम समय में अधिक पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

2. घर बैठे ही पैसा कमाया जा सकता है।

3. शेयर मार्किट कम मेहनत में अधिक पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है।

4. शेयर्स का मालिक निवेशकों के लिए वोटिंग का अधिकार प्रदान करता है जिससे निवेशकों को डिविडेंट, बोनस के जरिए लाभ प्राप्त होता है।

 

शेयर मार्किट के नुकसान | Disadvantages of Share Market in Hindi

1. यदि आपको शेयर मार्किट की जानकारी नहीं है तो आप अपना निवेश किया गया पैसा खो सकते हैं।

2. शेयर मार्किट एक जोखिम वाला व्यापार है जिसमें उतार चढ़ाव होता रहता है। कई बार आप एकदम ऊपर पहुंच सकते हैं तो कई बार ये आपको नीचे गिरा सकता है।

3. शेयर मार्किट में जब किसी कंपनी को बंद किया जाता है तो bondholders और लेनदार (creditors) के बाद सबसे अंत में निवशकों का भुगतान किया जाता है जिसकी वजह से निवेशक को इसमें कई प्रकार से हानि होती है।

4. शेयर मार्किट की कीमतें बढ़ती व घटती रहती हैं जिससे कई बार यह होता है की निवेशक अधिक दाम में तो शेयर खरीद लेता है एवं दाम गिरने बढ़ने की वजह से कई बार उलझन में पड़कर कम दाम में ही शेयर बेच देते हैं।

 

तो दोस्तों ये थी शेयर मार्किट से जुड़ी कुछ जानकारी। हम आशा करते हैं कि आप share market kya hai यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे बेझिजक अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें साथ ही सोशल मीडिया पर हमें फॉलो कर लें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे। हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Newsletter

Subscribe to stay updated.

Popular articles

Share article