Sunday, May 26, 2024
More

    Pilot Kaise Bane? पायलट बनने की योग्यता, फीस, सैलरी व अन्य जानकारी

    कई लोगों का सपना होता है कि वे पायलट बने लेकिन सही जानकारी के अभाव में वे अपने सपने पूरे करने में नाकाम रहते हैं। यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Pilot kaise bane या पायलट बनने के लिए कौनसी पढाई करें तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

    इस लेख में हम आपको बताएँगे कि पायलट बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और इसके लिए आप में क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

     

    पायलट कैसे बने | Pilot Kaise Bane

    पायलट बनने के लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा जरुरी है वह है आपका हौसला और जुनून क्योंकि पायलट बनना कोई आसान काम नही है। इसके लिए आपको 10वीं से ही तैयारी शुरू कर देनी होती है। आइए जानें पायलट बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

     

    पायलट बनने के लिए योग्यताएं | Pilot Banne Ke Liye Education

    • इसके लिए सबसे पहली बात जो जरुरी है वह है कि आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
    • दसवीं क्लास अच्छे अंकों से पास की होनी चाहिए।
    • 11वीं व 12वीं में आपके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ होनी चाहिए।
    • 12वीं में PCM में कम से कम 50 प्रतिशत अंक आने चाहिए।
    • आप ना केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी एकदम फिट होने चाहिए।
    • आपकी आँखें कमजोर ना हो और आई साईट बढ़िया हो।

    अगर आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप 12वीं के बाद पायलट बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रखे इसके लिए न्यूनतम आयु 16 साल होती है अर्थात आप 16 साल के होने के बाद ही पायलट के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    पायलट दो तरह के होते है, एक तो एयरफोर्स के पायलट जो भारत सरकार के लिए काम करते हैं और दूसरे कमर्शियल पायलट जो यात्री विमान उड़ाते हैं जैसे कि एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट इत्यादि। दोनों तरह के पायलट बनने के लिए प्रोसेस भी भिन्न-भिन्न हैं क्योंकि इसके लिए आपको कुछ सर्टिफिकेट हासिल करने होते हैं और परीक्षाएं देनी होती हैं। आइए दोनों के बारे में जाने।

     

    एयर फोर्स का पायलट बनने के लिए क्या करे | Air Force Pilot Kaise Bane

    Air force pilot kaise bane

    दोस्तों एयर फोर्स पायलट को फाइटर पायलट भी कहा जाता है एयर फोर्स में पायलट आम विमान उड़ाने के अलावा लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए भी प्रशिक्षित होते हैं इसके साथ ही कभी अगर युद्ध हो तो एयर फोर्स पायलट को हवाई हमले में शामिल होने के लिए प्रशिक्षित भी किया जाता है।

    एयर फोर्स पायलट बनने के लिए पहले आपको 12वीं PCM में अच्छे नंबरो से पास करनी है। इसके बाद आप सरकार द्वारा आयोजित NDA की परीक्षा देने के लिए क्वालीफाई होते हैं। NDA में पास होने के बाद आपको कोर्स चुनना होगा और आपके नंबर के आधार पर आपको कोर्स दिया जाएगा।

    इसमें पायलट का कोर्स करने में आपको लगभग 3 साल का समय लगेगा और फिर आप कोर्स ख़त्म करने के बाद और ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद ऑफिशियली भारत सरकार के लिए एयरफोर्स विमान उड़ा सकेंगे। याद रखिए यह कमर्शियल पायलट की नौकरी से बहुत अलग होती है क्योंकि इसमें ना केवल आपको विमान उड़ाना होता है बल्कि आक्रमण करना, बचना इत्यादि सभी की ट्रेनिंग दी जाती है।

     

    कमर्शियल पायलट कैसे बने | Commercial Pilot Kaise Bane

    Commercial pilot kaise bane

    इसके लिए भी आपका 12वीं में अच्छे अंक लाना आवश्यक है। उसके बाद आपको फ्लाइंग क्लब में एडमिशन लेना होगा और यह भारत सरकार के नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अंतर्गत आना चाहिए। जब आपका इसमें एडमिशन हो जाये तब आपको कुछ सर्टिफिकेट हासिल करने होते हैं।

     

    1. स्टूडेंट पायलट लाइसेंस | Student Pilot Licence

    इसे शोर्ट फॉर्म में SPL भी कह देते हैं। इसके लिए पहले आपको फ्लाइंग क्लब में एडमिशन लेना होता है और एक मेडिकल सर्टिफिकेट देना होता है। साथ ही सिक्यूरिटी क्लीयरेंस और बैंक गारंटी भी चाहिए होती है। यदि आप शारीरिक व मानसिक रूप से एकदम फिट हैं तभी आपको इसमें एडमिशन मिलेगा।

    फ्लाइंग क्लब में आपको कुछ विषय दिए जाते हैं जैसे कि इंजन, एविएशन, नेविगेशन इत्यादि। आपको इन सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद SPL का सर्टिफिकेट मिल जाएगा। SPL का सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद आपको PPL सर्टिफिकेट हासिल करना होता है।

     

    2. प्राइवेट पायलट लाइसेंस | Private Pilot License

    एक बार जब आपने SPL सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया तब आप PPL सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको करीब 60 घंटे की विमान यात्रा पूरी करनी होती है। कहने का मतलब हुआ कि यदि आपने खुद से 60 घंटे तक विमान उड़ा लिया तो आपको कुछ टेस्ट के बाद PPL सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

    इसमें कई बार आपको ट्रेनर दिया जाएगा तो कई बार आपको अकेले संभालना होगा। इस तरह 60 घंटों तक आपके विमान उड़ाने और संभालने के कई टेस्ट लिए जाएंगे और जब आप इसमें पास कर लेंगे तो आपको PPL सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा।

    PPL सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद आप किसी के लिए निजी विमान उड़ा सकते हैं लेकिन यात्री विमान उड़ाने की परमिशन नही मिलेगी। इसके लिए आपको CPL सर्टिफिकेट हासिल करना होता है जिसके लिए PPL सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद अप्लाई किया जाता है।

     

    3. कमर्शियल पायलट लाइसेंस | Commercial Pilot License

    अब बात आती है आखिरी लाइसेंस की जिसे कमर्शियल पायलट लाइसेंस कहा जाता है। इसको हासिल करने के लिए आपको कम से कम 250 घंटे की उड़ान पूरी करनी होती हैं लेकिन इसमें आपके PPL सर्टिफिकेट के दौरान भरी गयी 60 घंटों की उड़ान भी शामिल होगी। मतलब आपको अलग से 190 घंटों की और उड़ान भरनी होती हैं।

    इसके बाद आपका एक मेडिकल टेस्ट फिर से लिया जाएगा और देखा जाएगा कि आप पूरी तरह से फिट हो भी या नही। मेडिकल सर्टिफिकेट मिलने के बाद आपका एक आखिरी टेस्ट होगा। इसमें पास करने के बाद आपको कमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिल जाएगा।

    इस लाइसेंस को लेने के बाद आप पायलट के रूप में किसी भी विमानन कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस लाइसेंस की मदद से आप कोई भी नागरिक विमान उड़ा पाने की क्षमता रखते हैं।

     

    पायलट बनने की फीस | Pilot Banne Ki Fees

    यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस फ्लाइंग क्लब में एडमिशन ले रहे हैं। सामान्यतया कमर्शियल पायलट बनने के लिए 20 से 30 लाख रुपए लगते हैं। अब आपका किस क्लब में एडमिशन हुआ है यह उस पर ही निर्भर करेगा। पायलट बनने के लिए आपको पूरा खर्चा खुद ही वहन करना होगा और यह एक अत्यधिक महंगा कोर्स है।

    यदि आपका एयरफोर्स में एडमिशन हो जाता है तो इसमें फीस कमर्शियल पायलट के मुकाबले आधी लगेगी। इसके लिए आपको 10 से 15 लाख रुपए चुकाने होंगे।

     

    पायलट की सैलरी कितनी होती है | Salary of Pilot in Hindi

    जैसे कमर्शियल और एयरफोर्स का पायलट बनने की फीस अलग-अलग है वैसे ही उनकी सैलरी भी अलग होती है। यदि आप एयरफोर्स ऑफिसर हैं तो शुरूआती रूप में आपकी सैलरी 80 हज़ार से 1 लाख रुपए के बीच होगी जो बाद में बढ़कर 1.5 से 2 लाख तक हो जाएगी।

    यदि आप कमर्शियल पायलट हैं तो शुरूआती तौर पर आपको 1 लाख के आसपास वेतन मिलेगा जो आगे बढ़कर 6 से 7 लाख भी हो जाता है। यह आपके अनुभव और विमान उड़ाने की क्षमता पर निर्भर करेगा।

     

    पायलट की नौकरी देने वाली कंपनियां | Airline Companies in India

    दोस्तों पायलट की नौकरी करने के लिए भारत में भी एविएशन कंपनियों की कोई कमी नहीं है। चलिए अब हम आपको नीचे कुछ कंपनियों के नाम बताते हैं जिनमे आप पायलट बनने के बाद apply कर सकते हैं।

    • एयर इंडिया
    • इंडिगो
    • स्पाइसजेट
    • गो एयर
    • विस्तारा
    • एयर एशिया
    • डेक्कन चार्टर्स इत्यादि।

     

    तो दोस्तों ये थी पायलट बनने से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण जानकारी। हम आशा करते हैं कि आप pilot kaise bane यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।

    हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article