Wednesday, April 10, 2024
More

    CA क्या होता है? जानिए CA Kaise Bane – सीए की पूरी जानकारी

    कॉमर्स फील्ड से हैं और जानना चाहते हैं CA kya hota hai या फिर आखिर CA kaise bane, सीए के बारे में जानने को आतुर सभी पाठकों को हम यह बताना चाहेंगे कि सीए से सबंधित काफी सारी जानकारी आज आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

    सीए का मतलब हुआ चार्टेड अकाउंटेंट। जो भी विद्यार्थी commerce field से जुड़े होते हैं उनमे से अधिकांश का सपना सीए बनने का होता है और यदि आप अभी दसवीं या उससे छोटी class में है और सीए बनने का सपना देख रहे हैं तो आज हम आपको CA बनने के लिए क्या-क्या किया जाना चाहिए और उसके लिए कैसी तैयारी होनी चाहिए, इसके बारे में विस्तार से बताएँगे।

    इस लेख में आपको सबसे पहले बताया जाएगा कि आखिरकार एक CA kya hai, उसको क्या-क्या काम करने होते हैं और फिर आप जानेंगे कि सीए बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए और उसमे कितना समय लगता है इत्यादि। तो चलिए जानते हैं कि सीए कैसे बनें।

     

    सीए क्या होता है | CA Kya Hota Hai

    CA का इंग्लिश में फुल फॉर्म Chartered Accountant जबकि हिंदी में सनदी लेखाकार या आधिकारिक लेखाकार होता है। चाहे टैक्स का कोई काम हो या Gst, पैसों से संबंधित हर काम का लेखा जोगा सीए को ही रखना होता है।

    जिस प्रकार छोटी दुकानों पर हिसाब-किताब रखने के लिए एक पुस्तक लगाई जाती है जिसे उस दुकान का मालिक संभालता है या उसके लिए एक व्यक्ति रखा होता है, ठीक उसी तरह बड़ी-बड़ी कंपनियों के पैसों का हिसाब-किताब रखने के लिए CA जैसी ऑफिसियल डिग्री की आवश्यकता होती है।

    कंपनी के साथ ही CA अपनी पर्सनल फर्म खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें वह लोगों के फर्म का काम ले सकता है और साथ ही जो नौकरी इत्यादि करते हैं उनका टैक्स आदि संभालने का जिम्मा उसके कन्धों पर होता है। इस तरह पैसों का हिसाब-किताब रखने वाले को CA कहा जाता है।

    इसके साथ ही सीए दूसरों को वित्तीय सलाह देने के लिए भी काम कर सकता है। जैसे कि आपने कहीं निवेश किया हुआ है या आपकी किसी और चीज़ में वित्तीय सहायता की आवश्यकता है ताकि आपका पैसा बचे या सही जगह निवेश हो तो आप सीए की सहायता ले सकते हैं और बदले में उसे कुछ चार्ज दे सकते हैं।

     

    सीए कैसे बने | CA Kaise Bane

    यदि आप सही में चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए रूचिकर हैं तो आप हमारे बताये गए steps फॉलो करेंगे तो अवश्य ही एक दिन और वह भी जल्द से जल्द CA बन जाएंगे। तो आपको इन steps को फॉलो करना होगा:

     

    1. दसवीं के बाद चुने कॉमर्स | CA Banne Ke Liye Subject

    वैसे तो किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं करके सीए की प्रवेश परीक्षा में बैठा जा सकता है लेकिन क्या फायदा जब आपको उसमें आने वाले विषय अलग से पढ़ने पढ़े जबकि वही विषय आप कॉमर्स स्ट्रीम चुन कर पढ़ सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आगे जाकर आप CA की जिन प्रवेश परीक्षाओं में बैठेंगे उसमे वही विषय आएंगे जो आपको आपकी कॉमर्स की स्ट्रीम में पढ़ाये जाएंगे। इसलिए सीए बनना चाहते हैं तो निर्धारित रूप से दसवीं के बाद Commerce को ही चुने।

     

    2. सीए फाउंडेशन कोर्स में करें आवेदन | CA Foundation Course

    ध्यान दे कि आप CA Foundation Course के लिए दसवीं के बाद ही सीए बनने की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे आपको यह लाभ मिलेगा कि बारहवीं के बाद आपको सीए की जो प्रवेश परीक्षा देनी होगी उसके लिए पढ़ाई का सब मटेरियल पहले से ही मिल जाएगा।

    जैसे ही आप सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए अप्लाई कर देंगे तो सीए की प्रवेश परीक्षा का पूरा सिलेबस व उसको पढ़ने का सामान आपके लिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि पहले सीए की शुरूआती परीक्षा को सीपीटी (CPT) के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसका नाम बदल कर सीए फाउंडेशन कोर्स कर दिया गया है। हालाँकि बस नाम में ही परिवर्तन किया गया है बाकि सब कुछ वैसा का वैसा ही है।

     

    3. बारहवीं के बाद दे सीए फाउंडेशन परीक्षा | CA Kaise Bane

    सीए की प्रवेश परीक्षा देने के लिए बारहवीं में कोई निश्चित प्रतिशत लेकर आने की सीमा नही होती है, इसके लिए बस आपको बारहवीं कक्षा में पास होना आवश्यक होता है। उसके बाद आप सीए फाउंडेशन कोर्स में बैठने के योग्य हो जाते है।

    इसमें आपके 4 विषयों पर 4 परीक्षाएं ली जाएँगी जिनमें प्रत्येक का समय 3 घंटे का होगा। ये विषय होंगे:

    • Principles and Practice of Accounting
    • Business Laws and Business Correspondence
    • Business Mathematics, Logical Reasoning, and Statistics
    • Business Economics and Business & Commercial Knowledge

    यह प्रवेश परीक्षा हर वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है, एक बार साल के मध्य में तो एक बार साल के अंत में। आप दोनों में से किसी भी परीक्षा में बैठ सकते हैं या फिर दोनों में भी बैठ सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आपको सीए फाउंडेशन कोर्स में सेलेक्ट होने के लिए एक वर्ष में दो बार मौका दिया जाता है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसे कितनी जल्दी पार कर लेते हैं।

    साथ ही आपके पास यह सुविधा होती है कि आप सीए फाउंडेशन कोर्स को अंग्रेजी के अतिरिक्त हिंदी में भी दे सके। साथ ही इसमें हर गलत उत्तर के लिए आपके 25 प्रतिशत अंक काट लिए जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि वह प्रश्न 4 अंकों का है तो सही उत्तर पर आपको 4 अंक दिए जाएंगे जबकि गलत उत्तर देने पर 1 अंक काट लिया जाएगा।

    इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको हर विषय में कम से कम 40 प्रतिशत व कुल 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने होंगे तभी आपको सीए फाउंडेशन परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा।

     

    4. सीए इंटरमीडिएट परीक्षा | Chartered Accountant Intermediate Course

    अब जब आपने सीए फाउंडेशन परीक्षा को पास कर लिया है तो आप सीए पढ़ने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ चुके हैं और अब अगला चरण है सीए इंटरमीडिएट परीक्षा को पास करना जो कि सीए बनने की दिशा में एक मुख्य व सबसे महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यदि आपने इसे पास कर लिया तो समझिए आपकी सीए की डिग्री 70 प्रतिशत तक पूरी हो गयी।

    इसमें आपकी परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया जाता है जिसे IPCC 1 व 2 कह दिया जाता है। इसमें कुल 8 विषय आते हैं जिन्हें 4-4 भागों में बांटा जाता है। आप चाहे तो IPCC 1 व 2 एक ही बारी में दे सकते हैं लेकिन ज्यादातर छात्र पहले IPCC 1 देना पसंद करते हैं और फिर IPCC 2 क्योंकि दोनों को एक साथ देना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है।

    ऐसे में आप भी पहले IPCC 1 की अच्छे से तैयारी करें और उसके अंतर्गत आने वाले 4 विषयों को अच्छे से पढ़ें और फिर ही IPCC 2 के लिए तैयारी करें। जो विषय IPCC 1 के अंतर आएंगे वे हैं:

    • एकाउंटिंग/ Accounting
    • कॉर्पोरेट व अन्य कानून/ Corporate and Other Laws
    • कॉस्ट व मैनेजमेंट एकाउंटिंग/ Cost and Management Accounting
    • टैक्सेशन/ Taxation

    इसके लिए आपको इन सभी विषयों में अलग-अलग 40 प्रतिशत से ज्यादा और सभी में मिलाकर 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने होंगे। प्रत्येक पेपर 100 अंकों का होगा जो कि लिखित होगा अर्थात सीए का पेपर ऑनलाइन नहीं अपितु ऑफलाइन माध्यम से लिया जाता है। जब आप IPCC 1 में पास हो जाये तो IPCC 2 में आने वाले विषय इस प्रकार होंगे:

    • Advanced Accounting
    • Auditing & Assurance
    • Enterprise Information Systems & Strategic Management
    • Financial Management & Economics for Finance

    इसमें भी पास होने का वही criteria है। कुल मिलाकर आपको IPCC के पहले व दूसरे चरण में कुल 800 अंकों में से 400 अंक लाने होंगे और प्रतेक परीक्षा में 100 में से न्यूनतम 40 अंक लाने होंगे तभी आप सीए इंटरमीडिएट कोर्स में उत्तीर्ण माने जाएंगे।

     

    5. सीए इंटर्नशिप करें | CA Kaise Bane

    Ca kaise bane

    ध्यान दें एक बार आपने CA intermediate level पास कर लिया तो एक तरह से आप सीए की 3 साल की इंटर्नशिप करने के लिए योग्य हो जाते हैं। इसके बाद आपको किसी सीए के अंतर्गत 3 साल के लिए सीए की ट्रेनिंग लेनी होती है और इन 3 सालो में आपको सीए से संबंधित हर एक काम और हुनर उनसे सीखना होता है।

    इसमें आपको यह सीखाया जाएगा कि कैसे आप टैक्स भरें, फाइल को कैसे एडजस्ट करें, लोगों के साथ कैसे डील करें, सरकारी वेबसाइट को कैसे देखें, उन पर कर, चार्ज, फाइन आदि को कैसे देखें, इत्यादि हर चीज़ आपको सीखनी होगी। जब आपकी 3 साल की इंटर्नशिप ख़त्म हो जाएगी तब आपको उस फर्म या सीए की ओर से एक आधिकारिक अनुभवी पत्र दे दिया जाएगा जिसके आधार पर आप सीए का फाइनल एग्जाम देने के लिए योग्य हो जाते हैं।

     

    6. सीए फाइनल एग्जाम दें | Chartered Accountant Final Exam

    3 साल की सीए इंटर्नशिप ख़त्म होने के बाद आपको आखिरी चरण के रूप में सीए का फाइनल एग्जाम देना होगा और उसके बाद आप आधिकारिक रूप से सीए बन जाएंगे। इसमें जो विषय आएंगे, उनकी सूची इस प्रकार है:

    ग्रुप अ:

    • Financial Reporting
    • Strategic Financial Management
    • Advanced Auditing and Professional Ethics
    • Corporate and Economic Laws

    ग्रुप ब:

    • Strategic Cost Management and Performance Evaluation
    • Risk Management
    • International Taxation
    • Financial Services and Capital Markets
    • Elective paper
    • Global Financial Reporting Standards
    • Indirect Tax Laws
    • Economic Laws
    • Multidisciplinary Case Study
    • Direct Tax Laws and International Taxation

    इसमें भी पास होने के लिए वही प्रक्रिया हैं जो ऊपर के CA एग्जाम के लिए निर्धारित की गयी हैं। एक बार जब आपने इन सभी subjects को भी सफलतापूर्वक पास कर लिया तो आपको सीए की डिग्री मिल जाएगी।

     

    सीए बनने के बाद क्या करें | Career Options after becoming CA

    ca ke baad kya kare

    अब जब आपने सीए की डिग्री ले ली है तो आप मुख्यतया 3 चीज़े कर सकते हैं, जो हैं:

     

    1. सरकारी नौकरी के लिए आवेदन | Government Jobs me CA Kya Hai

    यदि आपको लगता हैं कि सरकार में केवल कलेक्टर, अधिकारी जैसे लोगों का ही काम होता हैं तो आप गलत हैं। कई ऐसी सरकारी कंपनियां होती हैं जहाँ उन्हें अपने खातों का हिसाब-किताब रखने के लिए सीए की आवश्यकता पड़ती है और उनके लिए समय-समय पर vacancy भी निकलती रहती हैं। ऐसे में आपको बस सरकार के द्वारा सीए के लिए निकाली जा रही उक्त नौकरियों पर ध्यान रखना होगा और उनके लिए आवेदन करना होगा।

    इसके बाद आपका टेस्ट लिया जाएगा और उसमे पास करने के बाद आपको सीए की सरकारी नौकरी भी मिल जाएगी। सीए की कुछ सरकारी नौकरियों में थर्मल पॉवर, बैंक और अनेक PSUs इत्यादि सम्मिलित हैं।

     

    2. प्राइवेट कंपनी में करें आवेदन | Private Jobs me CA Kya Hai

    हर बड़ी कंपनी जिसका भी नाम आपने सुना है, उनका काम बिना सीए के चल ही नही सकता। बल्कि यह कहना गलत नही होगा कि उस कंपनी के पैसों का सब हिसाब-किताब एक सीए ही देखता है और वह कंपनी पैसों के लेनदेन और टैक्स के लिए उस सीए पर ही निर्भर करती है।

    ऐसे में आप भी किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर सीए की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद वह कंपनी अपने अनुसार आपका इंटरव्यू लेंगी। यदि आप उस इंटरव्यू में पास हो गए तो ध्यान रखिए एक सीए को सभी कंपनियां अच्छा खासा पैकेज देती हैं।

     

    3. अपनी फर्म खोलकर कमाएं | Open your own CA Firm

    आप चाहे तो अपनी किसी जगह पर अपना पर्सनल ऑफिस खोल सकते हैं और निजी तौर पर सीए का काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको शुरूआती तौर पर जमकर मेहनत करने की आवश्यकता होगी लेकिन जैसे-जैसे आपका काम जमने लगेगा और लोगों के बीच आपकी पहचान बनेगी तब आपके पास काम की कमी नही होगी। उसके बाद आपको अपने संपर्कों के जरिये बहुत काम आने लगेगा और काम के साथ-साथ पैसा भी अच्छा कमाएंगे।

     

    तो दोस्तों ये थी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण जानकारी। हम आशा करते हैं कि आप CA Kaise Bane यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।

    हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article