Wednesday, April 10, 2024
More

    Actor Kaise Bane – एक्टर बनने की पूरी जानकारी मिलेगी यहाँ

    आपको अभिनय से प्यार है और एक्टिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन प्रश्न ये है कि Actor Kaise Bane और इसके लिए सही मार्गदर्शन की तलाश में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

    अब जब से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स आये हैं तब से Acting के क्षेत्र में काम करने के लाखों अवसर खुल गए हैं। ऐसे में एक्टिंग करना या एक्टर बनना पहले से बहुत ज्यादा आसान हो गया है और चैलेंजिंग भी।

    इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएँगे कि Actor kaise bante hain और उसके लिए पहले से ही किस तरह की तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए ताकि आपके एक्टिंग करियर में किसी तरह की कोई रूकावट ना आये। यदि आपने इस लेख में दिए गए सभी steps को follow कर लिया तो यकीन मानिये आपको actor बनने से कोई नही रोक पाएगा।

     

    एक्टर कैसे बने | Actor Kaise Bane

    यदि आप acting में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले जो चीज़ चाहिए वो है आपका जोश क्योंकि इस field में बिना जोश या जुनून के आगे नही बढ़ा जा सकता। हर रोज ना जाने कितने ही लोग एक्टर बनने का सपना लिए मुंबई या ऐसे ही किसी शहर में जाते हैं लेकिन उनमे से कितने ही लोग success हो पाते हैं। ऐसे में यदि आपके अंदर वह जुनून या जोश नही होगा तो इसकी बहुत ही कम संभावना है कि आप सफल हो पाएं।

    तो यदि आप एक्टिंग केवल famous होने या टीवी या सिनेमा में आने के लिए ही कर रहे हैं तो अभी से एक्टिंग करने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल दीजिए। लेकिन यदि आपमें actor बनने का वह जुनून हैं तो आइए जानते हैं कि एक्टर बनने के लिए आपको किन-किन चीज़ों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

     

    1. खुद में छिपा कलाकार पहचाने | Hero Kaise Bane

    जब तक आप अपने अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को नही पहचान पाएंगे तब तक आप आगे नही बढ़ पाएंगे। ऐसे में अपने अंदर छिपे कलाकार को पहचाने और उसे बाहर निकालें।

    यदि आपको Negative role करने में ज्यादा मजा आता है तो इसमें भी कोई बुराई नही क्योंकि हर रोल की अपनी एक अलग पहचान होती है। ऐसे में आपको रोल पर नही बल्कि रोल के पीछे छिपी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। आप जिस भी रोल को सबसे बेहतर कर सकते हैं बस उसमे अपना जोर लगा दीजिए।

     

    2. अच्छी मूवीज व सीरीज देखिए | Watch the Movies

    सिर्फ खुद के कलाकार को पहचान लेना ही काफी नही होता, आप दूसरों से क्या सीखते हैं यह भी बहुत मायने रखता है। वो कहते हैं ना कि यदि हम खुद की गलतियों से ही सीखते रहेंगे तो शायद एक उम्र कम पड़ जाए। ऐसे में आप अच्छी मूवीज, सीरीज, थियेटर आदि देखने जाएँ और उसमे एक्टर के expressions, हावभाव वगैरह को गहराई से देखें।

    किस रोल में किस एक्टर का किस स्थिति में किस तरह के हावभाव हैं, वो किस तरह के Dialogue को किस तरह से बोलता है इत्यादि जैसी बारीक चीज़ों को ध्यान में रखे और उन्हें अपने घर पर ही दोहराने का प्रयास करें। इससे धीरे-धीरे आपको अपने में सुधार देखने को मिलेगा।

     

    3. थियेटर और नाटकों से जुड़े | Actor Kaise Bane

    bollywood actor kaise bane

    सिर्फ घर पर ही practice करते रहने से इसकी बहुत कम संभावना है कि आप आगे बढ़ पाए। इसलिए अपने घर से बाहर निकलें और आसपास के थियेटर, नुक्कड़ नाटकों और विभिन्न नाटकीय मंचों के साथ जुड़े। इससे आपको दूसरे कलाकारों से भी जुड़ने का अवसर मिलेगा और अपनी प्रतिभा को निखारने का जो अवसर प्राप्त होगा वो अलग

    इतना ही नहीं जब आप theatre में एक्टिंग करने लगेंगे तो आपको अपनी गलतियों का भी पता चलेगा और उसे कैसे सुधारा जाए, इसके बारे में भी आपको बताया जाएगा।

     

    4. डांस क्लास लें | Join the Dance Class

    Actor केवल Acting तक ही सीमित नही रहता, उसे डांस कितना आता है या वह कितना अच्छे से dance steps कर सकता है, इसके बारे में भी बहुत ध्यान दिया जाता है। यह जरुरी नही कि आप डांस में एकदम perfect हो लेकिन यदि आपको डांस बिल्कुल भी नही करना आता तो यह आपके एक्टर बनने के सपने में बहुत बड़ी बाधा बन सकता है।

    ऐसे में अपनी dancing skills को भी बेहतर करें। इसके लिए आप चाहें तो अपने घर पर ही ऑनलाइन डांस वीडियो देखकर डांस सीख सकते हैं या फिर कोई डांस क्लास से जुड़कर भी डांस सीखा जा सकता है।

     

    5. भाषा पर पकड़ मजबूत बनाएं | Bollywod Actor Kaise Bane

    ऐसे ना जाने कितने लोग होते हैं जिन्हें एक्टिंग करनी अच्छी आती है, चेहरे के हावभाव भी अच्छे से बनाते हैं लेकिन कुछ कठिन शब्दों का उच्चारण वे ठीक से नही कर पाते या डायलॉग डिलीवरी के दौरान उसमे अटक जाते हैं। यदि आपकी भी हिंदी भाषा पर पकड़ ढीली है तो उस पर आज से ही ध्यान देना शुरू कर दीजिए।

    इसके लिए आप अपने डायलॉग में आज से ही कठिन शब्दों को डालिए और उनकी बार-बार रिहर्सल करके देखिये ताकि जब audition देने का समय आये तब आप घबराये नहीं और बिना अटके या रुके सही डायलॉग बोल सकें।

     

    एक्टिंग कैसे सीखें | Acting Kaise Sikhe

    actor kaise bane

    अब बात करते हैं एक्टिंग सीखने की। यदि आपको प्रोफेशनल व बेहतर तरीके से एक्टिंग सीखनी हैं तो इसमें कई तरह के कोर्स किये जा सकते हैं। इन कोर्स को करवाने के लिए आजकल हर बड़े शहर में कॉलेज या इंस्टिट्यूट होते हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं लेकिन इन्हें चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि इनमे से कई फ्रॉड भी होते हैं।

    कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यह आपसे एक्टिंग स्किल सिखाने के नाम पर अच्छा खासा चार्ज तो ले लेंगे लेकिन सही एक्टिंग स्किल्स नही सिखाई जाएगी। इसलिए आप किसी भी Acting institute से जुड़ने से पहले उसके बारे में अच्छे से जांच पड़ताल अवश्य कर लें ताकि बाद में पछताना ना पड़े।

     

    कुछ अच्छे इंस्टिट्यूट जो हैं, उनके नाम हैं:

    • फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया, पुणे
    • नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा, नयी दिल्ली
    • अनुपम खेर एक्टर प्रेपरेस, मुंबई
    • बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो, मुंबई
    • एशियाई अकादमी ऑफ़ फिल्म एंड टेलीविज़न, मुंबई
    • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
    • जी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया एंड आर्ट्स, मुंबई
    • सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट्स, फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली इत्यादि।

    तो यह थे कुछ फेमस एक्टिंग इंस्टिट्यूटस जहाँ पर जाकर आप acting course कर सकते हैं। ध्यान रखे इन्हें करने की अवधि और fees अलग-अलग होती हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

     

    एक्टिंग में करियर कैसे बनाये | Actor Banne Ka Tarika

    अब जब आपने ऊपर दी गयी सब चीज़ों को करना शुरू कर दिया है तो बात करते हैं कि एक्टिंग की फील्ड में कैसे जाया जाए या फिर इसमें अपना करियर कैसे बनाया जाए। इसके लिए भी आपको कुछ चीज़ों को करने की आवश्यकता हैं। आइए उनके बारे में जाने।

     

    1. सोशल मीडिया पर पहचान बनाएं | Become Famous on Social Media

    social media join kare

    आप यकीन नही करेंगे लेकिन आजकल कई टिकटोक, instagram या यूट्यूब पर फेमस लोग बॉलीवुड इंडस्ट्री में घुस चुके हैं और उनमें से काफी लोगों की या तो म्यूजिक एल्बम आ चुकी हैं या बॉलीवुड मूवीज, सीरीज या टीवी सीरियलस में काम मिलने लगे हैं। इनमे से कुछ तो टीवी के reality shows में भी आने लगे हैं। तो कुछ को कंपनियों की ad में एंट्री मिली है।

    ऐसे में आप भी अपनी छोटी या बड़ी वीडियो बनाकर इन platforms पर डालते रहिए। यह जरुरी नही कि आप सभी प्लेटफॉर्म्स पर ही अपनी प्रोफाइल बनाकर उन पर अलग-अलग काम करें। इनमे से हर प्लेटफार्म की अपनी अलग पहचान हैं और आप उसी के अनुसार उसका चयन करें और उस पर अपनी वीडियो बनाकर अपने followers या subscribers बढ़ाना शुरू कर दीजिए।

     

    2. काम को छोटा या बड़ा ना समझे | Respect your Work

    इस बात को अपने दिमाग से आज से ही निकाल दीजिए कि आपको शुरू में ही किसी अच्छी मूवी में हीरो का रोल मिल जाएगा क्योंकि इस चीज़ की संभावना ना के बराबर होती है। इसलिए आपको एक्टिंग के क्षेत्र में जो भी काम मिले फिर चाहे वो एक छोटी सी ऐड में काम करना हो या किसी मूवी या सीरीज में एक छोटा सा रोल, उसे मना मत कीजिए।

    यदि आपकी acting में वो बात हुई तो यकीन मानिये, लोगों की नज़र में आते देर नही लगेगी और देखते ही देखते आपको बड़े काम मिलने लग जाएंगे। इसलिए किसी भी काम को मना करने से पहले उस पर 10 बार सोचें और यदि यह आपके लिए बिल्कुल भी उचित नही है तभी उसे मना कीजिए।

     

    3. इंडस्ट्री के लोगों से संपर्क बनाएं | Pehchan Banakar Actor Kaise Bane

    इंडस्ट्री के लोगों में केवल अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान जैसे लोग ही नही आते बल्कि किसी फिल्म या सीरीज को बनाने में एक लंबी-चौड़ी फौज छुपी होती है। इसमें डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर, डिज़ाइनर, म्यूजिक कंपोजर, ऑडिशन लेने वाले, हेयर आर्टिस्ट जैसे लोगों की भरमार होती है। इसलिए आप धीरे-धीरे इन लोगों से संपर्क बनाना शुरू कीजिए।

    शुरुआत में थोड़ी ज्यादा मेहनत लगेगी लेकिन आप हिम्मत मत खोइए। किसी पार्टी में जाने का अवसर प्राप्त हो जहाँ ऐसे लोग आ रहे हो तो वहां लोगों से मिलिए, उन्हें अपने बारे में बताएं और उनसे नंबर ले। ऐसे करके अपने कांटेक्ट बढ़ाये और क्या पता किसी दिन आपको उनके जरिये एक अच्छा काम मिल जाए।

     

    4. ऑडिशन देते रहिये | Give Acting Auditions

    चाहे कुछ भी हो लेकिन acting audition देना कभी मत छोड़िये क्योंकि हर ऑडिशन आपको एक बेहतर एक्टर बनाने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको अपनी कमियों को पहचानने में मदद मिलेगी और अगला ऑडिशन पहले वाले से किस तरह से बेहतर दिया जाये, इसके बारे में समझ आएगी। साथ ही ऑडिशन देते रहने से आपका बाकि struggling actors से भी कांटेक्ट होगा और उनके बारे में जानने को मिलेगा।

    इस तरह अपनी ही तरह स्ट्रगल कर रहे अन्य एक्टर्स से आपको कुछ नया ही सीखने को मिलेगा। हमने पहले ही आपको बताया कि खुद की गलतियों से सीखने में पूरी उम्र कम पड़ जाएगी, इसलिए हमेशा दूसरों की गलतियों से भी सीखते रहें।

     

    5. अपना बेस्ट दें | Give your Best

    किसी भी ऑडिशन को देने जाने से पहले उस पर पूरी मेहनत करे क्योंकि बिना तैयारी के 100 ऑडिशन देने से अच्छा है पूरी तैयारी के साथ 10 ऑडिशन देना। इसलिए जिस भी ऑडिशन के लिए आप जा रहे हैं उसके रोल के बारे में अच्छे से पढ़ें, उस पर रिसर्च करें और देखें कि वे उस रोल के लिए किस तरह के एक्टर को ढूँढ रहे हैं और आप उसमें अपना किस तरह से सबसे बेस्ट दे सकते हैं।

    उस रोल के लिए अपने घर पर ही तैयारी करें, बार-बार डायलॉग दोहराएं, चेहरे के हावभाव नोट करे और इसके बाद ही ऑडिशन देने जाएँ। यदि आपकी तैयारी पहले से ही दमदार होगी तो यह जरुर ही ऑडिशन लेने वाले की नजरो में आएंगे और वह आपका portfolio अपने पास रख लेगा। फिर चाहे उस रोल के लिए उसे कोई और बेस्ट मिल जाए लेकिन भविष्य में वह आपको किसी और रोल के लिए भी बुलावा भेज सकता है।

     

    एक्टर बनने के लिए क्या करें | Actor Kaise Bane

     

    तो यह थे कुछ तरीके जो आपके एक्टर बनने के सपने को असलियत में बदल सकते हैं। बस एक बात हमेशा याद रखिए, इस फील्ड में आपको बहुत सारे फेलियर देखने को मिलेंगे, इसलिए ऐसे में आपको अपने आत्म-विश्वास को कम नही होने देना हैं क्योंकि यदि वही कम हो गया तो आप किसी भी ऑडिशन में अपना शत-प्रतिशत नही दे पाएंगे और यदि आपने अपना बेस्ट नही दिया तो आपका सिलेक्शन भी नही हो पाएगा। इसलिए अपने जोश को हमेशा हाई बनाए रखें।

    तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आप actor kaise bane यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article