Sunday, May 26, 2024
More

    CPCT का Full Form: Eligibility, Exam Pattern और सारी जानकारी

    About CPCT Full Form: सी.पी.सी.टी मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए एक चर्चित नाम है क्यूंकि CPCT टेस्ट मूल रुप से मध्यप्रदेश में ही लिया जाता है। बता दें कि वर्तमान समय में सीपीसीटी की मांग अधिक हो गई है एवं अनेक विभाग ऐसे हैं जिसमें CPCT पास करने के बाद ही आप उसमें आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।

    सीपीसीटी की डिमांड को देखते हुए सरकारी नौकरी पाने के इक्षुक कई उम्मीदवार इसे करने का मन बनाते हैं परन्तु उनके मन में अनेक उलझने रहती हैं जैसे कि सीपीसीटी क्या है, Cpct का Full Form क्या है इसका Exam Pattern कैसा होता है आदि, यदि आप भी ऐसे ही कुछ सवालों के उत्तर चाहते हैं तो आज आपको हम इस विषय से जुड़ा सब कुछ बताएँगे।

     

    सी.पी.सी.टी का पूर्ण प्रपत्र | CPCT Full Form

    सीपीसीटी के विषय में आगे जानने से पहले यह मालूम होना भी जरुरी है कि Cpct का फुल फॉर्म क्या है। दोस्तों बता दें कि सी.पी.सी.टी का फुल फॉर्म ‘कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी सर्टिफिकेट टेस्ट’ होता है।

     CPCT Full form = Computer Proficiency Certificate Test

     

    हिंदी में CPCT का मतलब | CPCT Full Form in Hindi

    अधिकतर विधार्थियों को CPCT का अंग्रेजी नाम तो मालूम होता है लेकिन जब उनसे cpct का हिंदी अर्थ पूछा जाता है तो वे इसका जवाब नहीं दे पाते हैं। दोस्तों हिंदी में सीपीसीटी का मतलब कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणपत्र परीक्षा होता है।

     CPCT Full Form in Hindi = कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणपत्र परीक्षा

     

    सी.पी.सी.टी क्या है। What is CPCT

    सरकारी विभागों में ऐसे कई पद होते हैं जिनमें नौकरी के लिए व्यक्ति को अच्छे से कंप्यूटर या यूं कहें कि टाइपिंग आना जरुरी होता है। अब ऐसे पदों पर उम्मीदवार को नियुक्त करने से पहले यह पता करना जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति को कंप्यूटर का कितना ज्ञान है क्या वह टाइपिंग कर पायेगा या नहीं और अगर कर लेगा तो टाइपिंग स्पीड कैसी होगी। बस यही से CPCT की भूमिका आ जाती है।

    सीपीसीटी कंप्यूटर दक्षता को मापने वाला मानकीकृत मूल्यांकन है, जैसा कि इसके हिंदी अर्थ ‘कंप्यूटर प्रवीणता’ से ही स्पष्ट हो जाता है कि यह कंप्यूटर में आपकी निपुणता को प्रमाणित करने वाला एक एग्जाम है।

    CPCT के बारे में और बताएं तो यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसको मध्यप्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (MAP_IT) की निगरानी में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है।

    CPCT परीक्षा का मूल उद्देश्य कंप्यूटर एवं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निपुण उम्मीदवारों का चयन करके विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त कंप्यूटर एवं हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग के पदों की भर्ती करना है।

     

    सी.पी.सी.टी का आवेदन के लिए योग्यता | Eligibility criteria to apply in CPCT

    सीपीसीटी का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास इस प्रकार की योग्यता का होना आवश्यक है –

    1. CPCT का आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को हायर सेकेंडरी एग्जाम (12th) पास होना अनिवार्य है।

    2. जिस विधार्थी ने 10वी पास करने के Polytechnic Diploma प्राप्त किया है वह भी CPCT एग्जाम का आवेदन करने के योग्य माना जाता है।

    3. अभ्यर्थी की उम्र 18 साल के बीच होनी चाहिए।

    4. भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

     

    सी.पी.सी.टी परीक्षा का स्वरुप | Exam Pattern of CPCT

    किसी भी परीक्षा में आवेदन करने से पहले उसका एग्जाम पैटर्न का ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि एग्जाम पैटर्न के माध्यम से ही हम किसी भी परीक्षा की उचित तरीके से तैयारी कर सकते हैं। इसलिए अब हम आपको बताने वाले हैं CPCT का एग्जाम पैटर्न कैसा होता है।

    CPCT का पेपर दो भागों में विभाजित रहता है एवं दोनों पेपर कंप्यूटर आधारित होते हैं।

    Tier 1 – Multiple Choice Questions
    Tier 2 – Typing Test (Hindi / English)

    चलिए आपको दोनों ही पेपरों के बारे में थोड़ा और विस्तारपूर्वक बताते हैं।

     

    CPCT Tier 1 – पेपर के पहले चरण में बहुविकल्पी (Objective) प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें अंक गणित, कंप्यूटर और सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न होते हैं। CPCT के इस पेपर में Total 75 Questions दिए जाते हैं एवं एक Qusetion को सॉल्व करने का समय एक मिनिट का होता है अर्थात उम्मीदवार को 75 मिनिट में सम्पूर्ण पेपर को हल करना पड़ता है।

     

    CPCT Tier 2 – CPCT का दूसरा पेपर Typing कौशल को मापने के लिए लिया जाता है। इसमें उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में एक paragraph दिया जाता है। दोनों को टाइप करने के लिए 15 -15 मिनिट का समय दिया जाता है लेकिन हिंदी व अंग्रेजी के paragraph की टाइपिंग स्पीड की समय अवधि में अंतर होता है। अंग्रजी का पैराग्राफ टाइप करने के लिए 30 Net Word per मिनट स्पीड होना चाहिए जबकि हिंदी का पैराग्राफ टाइप करने के लिए 20 Net Word per Minute की स्पीड होना जरुरी है।

    सीपीसीटी के दोनों पेपर को पूर्ण करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है एवं उम्मीदवार को CPCT के दोनों पेपर पास करने के बाद ही CPCT का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। इसलिए इसके दोनों पेपर देना अनिवार्य हैं।

    नोट – CPCT का सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद इसकी वैधता केवल 2 वर्ष के लिए ही होती है। 2 वर्ष तक यदि आपकी नौकरी नहीं लगती है तो आपको इसकी पुनः परीक्षा देना होगी।

     

    सीपीसीटी परीक्षा कब होती है | When does CPCT exam occurs

    MAP_IT की निगरानी में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित CPCT परीक्षा प्रत्येक 2 माह में आयोजित की जाता है। अब यदि उम्मीदवार एक बार सीपीसीटी की परीक्षा में बैठने के बाद विफल हो जाता है तो उसको 6 माह तक इन्तजार करना पड़ता है अर्थात एक बार CPCT में विफल होने पर वह दूसरी बार आवेदन 6 माह बाद ही कर सकता है।

     

    सी.पी.सी.टी जॉब का स्वरुप | Jobs after CPCT

    सीपीसीटी परीक्षा में सफल होने के पश्चात् आप मध्यप्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों व कार्यालयों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके आलावा आप प्राइवेट सेक्टर में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। CPCT का प्रमाण पत्र लेने के बाद आप सरकारी विभागों में इस प्रकार की पोस्ट के लिए apply कर सकते हैं –

    • Computer Operator
    • Hindi Typist
    • English Typist
    • Data Entry Operator
    • Grade-3 Assistant
    • Steno Speaker

     

    विभिन्न क्षेत्रों में सी.पी.सी.टी के फुल फॉर्म | CPCT Full Form in Various Sectors

    परीक्षाओं की जब आती है तब CPCT का फुल फॉर्म क्या होता है यह तो आप ने जान लिया पर अन्य क्षेत्रों में सीपीसीटी का क्या मतलब हो सकता है क्या आपने कभी यह सोचा? चलिए आपको दूसरे क्षेत्रों में भी Cpct के मतलब समझा देते हैं।

     

    1. सामाजिक संस्थानों में सीपीसीटी का फुल फॉर्म | What is CPCT in social institutions

    अगर कोई सामाजिक संस्थानों की बात कर रहा हो विशेषकर जब वो व्यक्ति इंग्लैंड से हो या आप UK में रहते हों, तो यहाँ सी.पी.सी.टी से सामने वाले का मतलब कैमडेन प्राइमरी केयर ट्रस्ट हो सकता है।

    CPCT = Camden Primary Care Trust

     

    2. चिकित्सा में सीपीसीटी का फुल फॉर्म | What is CPCT Full Form in Medical

    आज कई तरह की बीमारियां हैं और उनके कई तरह के ट्रीटमेंट। तो चिकित्सा के इस विविध संसार में अगर Cpct कोई कहता मिल जाए तो इसका तात्पर्य सेंटर फॉर पर्सनलाइज्ड कैंसर ट्रीटमेंट से है।

    CPCT = Center For Personalized Cancer Treatment

     

    3. प्रौद्योगिकी में सीपीसीटी का फुल फॉर्म | What is the Full form of CPCT in Technology

    अगर आप तकनीक से जुड़े कॉलेज देख रहे हैं तो यहाँ भी आपको सी.पी.सी.टी का जिक्र सुनने को मिलेगा। बता दें कि संस्थानों में सपस्ट का पूर्ण प्रपत्र सेंटर फॉर प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन टेक्नोलॉजी है।

    CPCT = Centre for Protected Cultivation Technology

     

    4. गणित में सीपीसीटी का फुल फॉर्म | What is CPCT Full Form in Maths

    गणित के विषय में भी सीपीसीटी टर्म देखने को मिल जाएगा, विशेषकर जब आप ज्योमेट्री या त्रिकोण के बारे में पढ़ेंगे। तो यहाँ Cpct का फुल फॉर्म करेस्पोंडिंग पार्ट्स ऑफ कॉंग्रएन्ट ट्रायंगल होता है।

    CPCT = Corresponding Parts of Congruent Triangles

     

    5. पशु चिकित्सा में सीपीसीटी का फुल फॉर्म | What is CPCT Full Form in veterinary

    जब जानवरों से जुड़ी बात चल रही हो और कोई कहे कि आपको सी.पी.सी.टी पर विजिट करना चाहिए तो तुरंत समझ जाना की सर्टिफाइड पेट केयर टेक्निशन के पास जाने की बात कर रहे हैं।

    CPCT = Certified Pet Care Technician

     

    तो दोस्तों ये थी CPCT Full Form के बारे में विस्तृत जानकारी। हम आशा करते हैं की आप Cpct के full form से भलीभांति परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।

    हमसे जुड़े रहने के लिए नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article