Saturday, May 25, 2024
More

    CIF क्या है? जानिए CIF का Full Form

    About CIF Full Form: आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक का बैंक अकाउंट होता है एवं जब आप बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको एक passbook बैंक द्वारा प्रदान की जाती है जिसके मुखपृष्ठ पर CIF Number लिखा होता है। सी.आई एफ नंबर की आवश्यकता बैंक में आपको कई बार पड़ती हैं। लेकिन अधिकतर लोग न तो CIF का FUll FORM जानते हैं न ही उनको यह मालूम होता है कि CIF क्या है।

    तो दोस्तों आज की पोस्ट में आपको CIF के Full Form के बारे में तो बताया ही जाएगा साथ ही आपको CIF के बारे अन्य महत्पूर्ण जानकारी भी प्रदान की जाएगी जो यकीनन आपको इस विषय के बारे में स्पष्टता प्रदान करेगी।

     

    CIF का फुल फॉर्म | Full Form of CIF

    CIF का उच्चारण अधिकतर संक्षिप्त में ही किया जाता है इसलिए अधिकतर लोग इसके full form से अनजान रहते हैं। इसलिए CIF का Full Form बताएं तो यह Customer Information File (कस्टमर इनफार्मेशन फाइल) होता है।

     CIF Full Form = Customer Information File

     

    हिंदी में CIF का मतलब | CIF Full Form in Hindi

    अंग्रेजी में सीआईएफ का पूरा नाम जानने के बाद यदि आप CIF का हिंदी मतलब जानना चाहते हैं तो दोस्तों हिंदी में CIF का पूर्ण प्रपत्र ग्राहक जानकारी फाइल होता है।

     Full Form in Hindi = ग्राहक जानकारी फाइल

     

    सी.आई.एफ क्या है | What is CIF in Hindi

    सीआईएफ (CIF) के Full Form से थोड़ा तो मालूम चल ही जाता है कि सीआईएफ (CIF) क्या है। स्पष्टता से समझने के लिए बता दें कि CIF एक Virtual File होती है जिसमें बैंक customer (ग्राहक) की महत्पूर्ण जानकारी बैंक के पास रहती है।

    मतलब कि CIF एक ऐसी फाइल होती है जिसका उपयोग बैंक द्वारा किया जाता है जिसमें बैंक ग्राहक की banking details और personal details बैंक रखता है। इसी File का एक नंबर होता है जिसको सरल भाषा में CIF Number या CIF Code के नाम से जानते हैं। बता दें कि सी.आई.एफ file को Digital रूप में यानी कि Computer में Save करके अथवा Physical रूप में दोनों तरह से Maintain किया जाता है।

    सी.आई एफ के अन्य नाम | Some Other names of CIF :

    CIF को विभिन्न बैंकों में अलग-अलग नामों से भी mention कर दिया जाता है। तो आपको बता दें कि CIF को Customer ID, CRN, User ID के नाम से भी जाना जाता है।

     

    सी.आई.एफ द्वारा होने वाले विभिन्न कार्य | Various Works of CIF

    1. जब बैंक ग्राहक अपने बैंक खाते को एक Branch से दूसरी Branch में ट्रांसफर (स्थानांतरित) करता है तो इस कार्य को सपन्न करने के लिए उसको CIF NUMBER की आवश्यकता पड़ती है।

    2. बैंक की इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपके पास cif number का होना आवश्यक है।

    3. अपना new address अथवा अन्य जानकारी जो आपने बैंक को नहीं दी है उस जानकारी को बैंक खाते से Update कराने के लिए आपके पास cif number का होना जरुरी है।

     

    सी.आई.एफ कुल कितने अंक का होता है | Total Digits in CIF

    वैसे तो यह एक सामान्य जानकारी है परन्तु इसके बारे में प्रत्येक बैंक ग्राहक को जानकारी होना आवश्यक है। इसलिए बता दें कि प्रत्येक बैंक का एवं प्रत्येक व्यक्ति का अलग Cif Number होता है। इसमें से किसी बैंक का सी.आई एफ नंबर 11 digit (अंक) का होता है तो किसी बैंक का CIF NUMBER सिर्फ 8 digit (अंक) का होता है। चलिए हम आपको नीचे कुछ बैंकों के सी.आई एफ नंबर बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आपको समझने में आसानी होगी।

    • SBI – स्टेट बैंक का सी.आई.एफ नंबर 11 अंकों का होता है
    • HDFC – एचडीएफसी बैंक का Cif Number यह तो 8 digits का या कभी 8 digits का होता है
    • Central Bank of India – सेंट्रल बैंक का सी.आई.एफ नंबर 10 अंकों का देखा जा सकता है
    • Axis Bank – एक्सिस बैंक के ग्राहक अपना Cif नंबर नौ डिजिट्स का देख सकते हैं

     

    Note : एक से अधिक Account होने पर CIF नंबर में बदलाव होता है।

    **दोस्तों पहले यदि किसी बैंक में एक या एक से अधिक बैंक अकाउंट होता था तो उसका Cif Number भी अलग होता था। लेकिन वर्तमान समय में RBI GUIDELINES के द्वारा किसी बैंक में एक या एक से ज़्यादा accounts हैं तो उस के लिए एक ही Cif नंबर का उपयोग कर लिया जाता है।

     

    सी.आई.एफ खोजने का तरीका | How to find CIF

    1. अब जैसा कि हम पहले ही बता चुकें हैं कि आपकी Passbook के पहले page पर CIF NUMBER अंकित रहता है। तो यहाँ से आप आसानी से अपने सी.आई एफ नंबर को प्राप्त कर सकते हैं।

    2. Internet Banking के माध्यम से सीआईएफ नंबर का पता लगा सकते हैं।

    3. Cheque Book के द्वारा भी Cif नंबर को खोजा जा सकता है।

    4. अपनी बैंक शाखा के द्वारा सी.आई.एफ number को सर्च कर सकते हैं।

    5. बैंक की पासबुक पर Customer नंबर दिया होता है उस पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से call करके भी आप अपना सीआईएफ नंबर पूछ सकते हैं।

     

    विभिन्न क्षेत्रों में सी.आई.एफ के फुल फॉर्म | CIF Full Form in various sectors

    बैंकिंग क्षेत्र में CIF का फुल फॉर्म तो हमने जान लिया। वैसे ज्यादातर सी.आई.एफ का इस्तेमाल बैंक के क्षेत्र में ही किया जाता है परन्तु कुछ और क्षेत्र भी हैं जहाँ इसका short form देखने को कभी-कभी मिल जाता है तो चलिए अब Cif का full form अन्य क्षेत्रों में क्या होता है ये भी जानते हैं।

    1. CIF = Cost Insurance Freight

    2. CIF = Common Image Format

    3. CIF = Coming Into Force

    4. CIF = Clone Institute Federation

    5. CIF = Customization Input File

    6. CIF = Catalog Interchange Format

    7. CIF = Climate Investment Funds

    8. CIF = Cells In Frames

    9. CIF = Central Instrumentation Facility

    10. CIF = Compression Ignition Fuel

     

    तो दोस्तों ये थी CIF full form के बारे में विस्तृत जानकारी। हम उम्मीद करते हैं की अब आप CIF से अच्छी तरह वाकिफ हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमसे जुड़े रहने के लिए नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article