Sunday, May 26, 2024
More

    आसानी से Online Paise Kaise Kamaye – अपनाएं ये धांसू तरीके

    आराम से घर बैठ कर पैसे कामना है पर सवाल ये उठता है कि Online Paise Kaise Kamaye? आप सोच रहे होंगे यह इतना आसान तो है नहीं परन्तु दोस्तों आज के समय में लोग घर बैठे ऑनलाइन हजारों-लाखों रूपए कमा रहे हैं। तो फिर आप क्यों नहीं कमा सकते आपको बस ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सही तरीके पता होना चाहिए।

    दरअसल आज के समय में जब सबकुछ online हो गया है तो ऑनलाइन पैसे कमाने के जरिये भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। अब हम घर के राशन से लेकर फ्रिज, लैपटॉप, मोबाइल आदि ऑनलाइन मंगवाने लगे हैं। साथ ही जो भी काम हो, उसे Online करना ही बेहतर समझते हैं ताकि समय की बचत की जा सके।

    ऐसे में आपके मन में भी घर बैठे Online Paise Kamane का ख्याल आ रहा होगा। आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन-कौन-से उपाय हो सकते हैं। इसलिए आज हम लेकर आये हैं ऐसे 15 Idea जिनसे आप थोड़ी सी ही मेहनत करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के शानदार तरीके।

     

    ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | Online Paise Kaise Kamaye

    हर किसी का कौशल अलग-अलग होता है। ऐसे में आप अपनी skill को देखते हुए अपने मुताबिक काम चुन सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए हमने नीचे बहुत सी तरह की Earning opportunity बताई हैं। याद रखिए आप इनमे से जिसमें सबसे अच्छे हैं अगर उसे चुनेंगे तो आपके सफल होने के chances बढ़ जाएंगे। तो ये रहे Online Paise Kamane के कुछ तरीके –

     

    1. फेसबुक पेज या ग्रुप बनाकर | Facebook Se Paise Kamaye

    facebook se paise kamaye

    आप फेसबुक तो चलाते ही होंगे और प्रतिदिन सैकड़ों पोस्ट देखते होंगे। इनमे से हर पोस्ट आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार की हो, यह आवश्यक नही। इनमे से कई पोस्ट आपके द्वारा Like किये गए pages या जिन groups में आप जुड़े हैं उनकी होगी।

    अब आपको क्या लगता है यह सभी पेज या ग्रुप समाज सेवा करते हैं? बता दें ऐसा नहीं है। इनमे से ज्यादातर पेज किसी ना किसी ब्रांड का या किसी अन्य चीज़ का प्रमोशन करके पैसे कमाते हैं। लगभग ज्यादातर तो कमाते ही हैं। इसलिए आप भी अपना कोई पेज बना सकते हैं या कोई ग्रुप बनाकर उसमे लोगों को जोड़ सकते हैं।

    इसके लिए आपको कोई विषय चुनना होगा जैसे कि पालतू जानवरों के लिए टिप्स या घरेलू नुस्खें या कुछ और चुन लीजिये। किसी विषय को चुनकर उस पर पेज बनाइए और प्रतिदिन के हिसाब से उस पर कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहिए। जब आपके Likes या Followers बढ़ जाएंगे तो आप किसी ब्रांड का प्रमोशन कर उससे पैसे कमा सकते हैं।

     

    2. किसी विषय पर पढ़ाकर | Earn Money By Teaching Online

    online teaching se kamaye

    यदि आपने ग्रेजुएशन इत्यादि कोई डिग्री की हुई है या आप किसी विशेष विषय में दूसरों को अच्छे से पढ़ा सकते हो तो ऑनलाइन टीचिंग एक बहुत अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। उदाहरण के तौर पर आपको फिजिक्स अच्छे से आती है और आप इस विषय पर अच्छे से दूसरों को समझा भी सकते हो। तो आपको बस यह करना हैं कि विषय के हर अध्याय की एक विडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड करनी है।

    इसके लिए आपको पहले अपने नाम से या जो भी आप नाम रखना चाहते हैं, उस नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाना है और फिर उस चैनल पर प्रतिदिन या कुछ दिन के अंतराल में एक-एक विडियो अपलोड करते जाना है। इसके बाद जैसे-जैसे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे, वैसे-वैसे आप youtube ads की सहायता से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

     

    3. ऑनलाइन किसी इंस्टिट्यूट से जुड़कर | Online Teaching Institute Job

    nline teaching institute job

    ऊपर तो बात हो गयी खुद का चैनल बनाकर उस पर विडियो अपलोड करने की लेकिन यदि आप खुद के चैनल बनाने का झंझट नही लेना चाहते तो आप किसी इंस्टिट्यूट या ऐप से भी जुड़ सकते हैं। कोरोना काल के बाद से ऑनलाइन पढ़ाई के बिज़नेस में बूम सा आ गया है। अब बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने की कई apps व वेबसाइट बाजार में उपलब्ध हैं।

    इनमे से कई का विज्ञापन तो आपने टीवी या अख़बार में भी देख लिया होगा। तो वहां उनको किसी ना किसी विषय पर अपने लेक्चर अपलोड करने या लाइव पढ़ाने के लिए टीचर की जरुरत पड़ती है। ऐसे में आप भी उनकी जॉब ओपनिंग पर नज़र बनाए रखें और जब भी आपके विषय के लिए कोई ओपनिंग निकले तो आप झट से एक अच्छा सा resume बनाकर भेज दीजिए और शुरू कर दीजिए ऑनलाइन पैसे कमाना।

     

    4. एंटरटेनमेंट वीडियो बनायें | Videos Se Online Paise Kaise Kamaye

    entertainment videos se kamaye

    ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरुरी नही कि आपको videos किसी विषय पर पढ़ाने या कुछ सिखाने के लिए ही बनानी हो। यदि आप किसी तरह से लोगों को एंटरटेन कर सकते हैं तो इसमें भी बहुत पैसा है।

    आपने Tiktok app का नाम तो सुना ही होगा, इस पर लोग अपनी छोटी-छोटी क्लिप्स बनाकर पैसे कमाते थे हलाकि अब यह भारत में बैन हो चुकी है। लेकिन आपको निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नही क्योंकि अब ऐसी छोटी क्लिप्स अपलोड कर उनसे पैसे कमाने का विकल्प लगभग हर बड़ी सोशल मीडिया ऐप देने लगी हैं जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि।

    इसलिए आप बस इनमे से किसी ऐप पर अपना अकाउंट बनाए और उस पर विडियो अपलोड करना शुरू कर दीजिए। फिर जब आपके Follower बढ़ जाएंगे तब आप ब्रांड्स का प्रमोशन करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

     

    5. ऑनलाइन सामान बेचकर | Reselling Se Paise Kamaye

    reselling se online paise kaise kamaye

    आजकल ऑनलाइन सामान मंगवाना बहुत आम बात सी हो गयी है। ऐसे में यह जरुरी नही कि आप कोई सामान बनाकर ही उसे बेचे। आप चाहे तो ऑनलाइन दूसरों का सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसे रीसेलिंग बिज़नेस के नाम से जाना जाता है।

    उदाहरण से समझिये। आपके पास किराने की दुकान वाला किसी सामान को आपको बेचता है तो वह उसके लागत मूल्य से कुछ दाम बढ़ाकर आपको बेचता है और अपना लाभ कमाता है। वैसे ही आप ऑनलाइन किसी और का सामान उसके मूल्य से कुछ ज्यादा दाम बढ़ाकर बेच सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

    इसके लिए आपको किसी तरह के गोदाम या स्टोर की भी जरुरत नही। बस घर बैठे दूसरों का सामान बेचिए और पैसे कमाना शुरू कर दीजिए। आजकल कई ऐप्स व वेबसाइट जैसे कि Meesho, Ebay, Glowroad आदि ऑनलाइन रीसेलिंग बिज़नेस करने का विकल्प दे रही हैं।

     

    6. खुद की वेबसाइट बनाकर | Earn Money By Making Website

    website se paise kamaye

    आप चाहे तो खुद की वेबसाइट खोलकर भी पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। हालाँकि इसमें पूरा समय देने की आवश्यकता है और सही रिसर्च करने की भी। अब आप सोच रहे होंगे की वेबसाइट बना कर भला online paise kaise kamaye?
    तो बता दें इसके लिए आपको वेबसाइट ऑनलाइन खरीदनी होगी। आप डोमेन और होस्टिंग खरीद कर WordPress पर वेबसाइट बना सकते हैं या फ्री में Blogger पर बना लें और इसके पश्चात उस पर कई सारे लेख डालने होंगे। उसके बाद जैसे-जैसे वह लेख गूगल पर ट्रेंड करने लगेंगे तो प्रतिदिन आपकी वेबसाइट पर लोग लेख पढ़ने आया करेंगे।

    जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आप उसमे ऐड लगाकर बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए कुछ लोग भी रख सकते हैं जो आपको लेख लिखकर दें जिससे आप तेज गति से आगे बढ़ सके।

     

    7. लेखन से कमाएं | Article Writing Se Online Paise Kaise Kamaye

    Article writing se kamaye

    यदि आपकी किसी भाषा में अच्छी पकड़ है और आप अच्छा लिख पाने में भी सक्षम हैं तो आप ऑनलाइन Freelance writing jobs से भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी लेखन शैली को उत्तम बनाने की आवश्यकता है। तत्पश्चात आप कई कंपनी में उनके लिए ऑनलाइन लिखने का आवेदन कर सकते हैं। एक बार आपको काम मिलना शुरू हो गया तब कभी भी आपको पीछे मुड़कर देखने की आवश्यकता नही होगी।

    आजकल ऑनलाइन लेखन के लिए बहुत सारी कम्पनियाँ उपलब्ध हैं जिनके लिए आप ऑनलाइन आर्टिकल लिखने का कार्य करके पैसे लेना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए यदि आपको किसी विषय वस्तु की अच्छे से जानकारी है तो और भी बेहतर रहेगा।

     

    8. एफिलिएट मार्केटिंग करें | Earn Money By Affiliate Marketing

    Affiliate marketing se kamaye

    जैसा कि हमने ऊपर बताया कि आजकल लोग हर सामान ऑनलाइन खरीदने लगे हैं फिर चाहे वह घर के लिए राशन हो या कोई बड़ा सामान। इसके लिए कई बड़ी वेबसाइट भी हैं जैसे कि amazon, flipkart, snapdeal, myntra आदि। लगभग हर बड़ी वेबसाइट Affiliate marketing का विकल्प देती है।

    इसमें एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ हुआ कि यदि आप उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध किसी सामान को बिकवाने में मदद करते हैं तो उसका कुछ कमीशन वह वेबसाइट आपको देगी। बता दें इसके लिए आपको विस्तार से Affiliate marketing के बारे में पढ़ने की आवश्यकता है। तत्पश्चात आप इसके जरिये एक दिन में हजारों पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

     

    9. फोटो बेचकर पैसे कमाएं | Photo Sell Karke Paise Kamaye

    photos se online paise kaise kamaye

    यदि आपको फोटो खींचने में रुचि है और आप अच्छी फोटो खींच पाने में सक्षम हैं तो आप ऑनलाइन कई वेबसाइट को अपने द्वारा खिंची गयी फोटो बेचकर बहुत सा पैसा कमा सकते हैं। जी हां, सही सुना आपने, आजकल कई ऐसी वेबसाइट उपलब्ध हैं जो आपको रियल फोटो देने का चार्ज करती हैं।

    बस इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना चाहिए और बाकि सब आपकी फोटो लेनी की क्षमता पर निर्भर करता हैं। इस बात का ध्यान रखे कि फोटो आपके द्वारा ही ली गयी हो व किसी और की ना हो। फिर आप फोटोज खरीदने वाली ऐसी कई तरह की वेबसाइट जैसे कि Shutterstock, Adobe Stock, Alamy, Getty Images आदि से संपर्क कर उन्हें वह फोटो बेचना शुरू कर सकते हैं।

     

    यह भी पढ़िए: घर बैठे बिज़नेस करके पैसे कैसे कमाएं

     

    10. डाटा एंट्री करके कमाएं | Data Entry Se Online Paise Kaise Kamaye

    Data entry se paise kamaye

    डाटा एंट्री का काम एक ऐसा काम है जिसे हर कोई आसानी से कर सकता है। बस इसके लिए शुरुआती तौर पर कुछ ट्रेनिंग की जरुरत पड़ती है। इसके बाद आप इसमें एकदम एक्सपर्ट हो जाएंगे।

    याद रखिये लगभग सभी कंपनियों को अपने लिए डाटा एंट्री करवाने के लिए जरुरत पड़ती है। इसलिए आप भी डाटा एंट्री के बारे में अच्छे से रिसर्च करिए और इसमें अपना करियर बनाना अभी से शुरू कर दीजिए। एक बार आपके 2-3 अच्छे कांटेक्ट बन जाएंगे तो आपको कभी भी काम की कमी नही रहेगी। फिर आप जितना चाहे उतना काम पकड़ सकते हैं।

     

    11. ऑनलाइन ट्रेनर बनें | Online Gym Training Work

    gym training online se kamaye

    हर कोई Gym जाना या व्यायाम करना पसंद नही करता। अक्सर लोग घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से ऑनलाइन ट्रेनर की खोज में रहते हैं। वे अपने लिए कोई ऑनलाइन ट्रेनर हायर करते हैं फिर उनसे स्वास्थ्य के बारे में कई तरह की टिप्स लेते हैं।

    आप भी Yoga, Zumba या Weight lifting आदि की ऑनलाइन ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसके लिए पहले आपको इसका कोर्स करने की आवश्यकता है ताकि आप अपने clients को बेहतर तरीके से गाइड कर सकें। इसके बाद आप ऑनलाइन क्लाइंट देखे और उन्हें उनकी जरुरत के हिसाब से टिप्स इत्यादि दीजिए। इसमें जितने ज्यादा क्लाइंट आप बनाएंगे, उतना ही पैसा आप कमाएंगे।

     

    12. उत्पाद की समीक्षा करके | Review Dekar Online Paise Kaise Kamaye

    Online reviews se kamaye

    अब जब ऑनलाइन सामान बेचने का काम होता हैं तो उसके review देकर भी पैसा कमाया जा सकता है। हम जब भी कोई चीज़ ऑनलाइन खरीदते हैं या फिर किसी चीज़ के बारे में जानना होता है तो सबसे पहले यह जानना चाहते हैं कि बाकि लोग उसके बारे में क्या राय रखते हैं। इसलिए आजकल लगभग सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में review करने का पैसा भी देने लगी हैं।

    यदि आप भी इसमें पैसे कमाने के इच्छुक हैं तो आपको शुरूआती तौर पर कुछ मेहनत करने की आवश्यकता है। इसके बाद एक बार जब आपके contact बन गए तो आपको कई जगह से काम आने लगेगा।

     

    13. ऑनलाइन सर्वे करके | Earn Money By Online surveys

    Online survey se kamaye

    आजकल कोई भी कंपनी बाजार में लांच होने से पूर्व या फिर अपना कोई नया प्रोडक्ट लांच करने से पहले उस पर सर्वे करवाना पसंद करती हैं। इसके लिए वह लोगों को अच्छा खासा पैसे देने को भी तैयार होती हैं। ऐसे में यदि आप भी ऑनलाइन सर्वे में भाग लेकर पैसे कमाने के इच्छुक हैं तो यह भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक मुख्य जरिया बन सकता है।

    एक बार जब आप इसमें पारंगत हो गए तो वह कंपनियां समय-समय पर आपको अपने प्रोडक्ट्स का सर्वे करवाने का काम देती रहेंगी। इस तरह आप ऑनलाइन सर्वे कर या दूसरों के जरिये वह सर्वे करवा कर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

     

    14. ट्रांसलेटर बनकर कमाएं | Translation se Online Paise Kaise Kamaye

    Translation se paise kamaye

    यदि आपको दो या उससे ज्यादा भाषाएँ अच्छे से बोलनी, समझनी व लिखनी आती हैं तो आप ऑनलाइन ट्रांसलेटर बनकर भी बहुत सा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आजकल के बढ़ते आधुनिकीकरण व तकनीकी पहुँच के कारण हर कोई इंटरनेट से जुड़ गया है व जब हर व्यक्ति की इंटरनेट तक पहुँच हो गयी है तो हर भाषा के कंटेंट का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ा है।

    ऐसे में आजकल ज्यादातर कंपनियों को अपना कंटेंट ज्यादा से ज्यादा भाषा में ट्रांसलेट करवा कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचने की होड़ लगी रहती है। इसलिए आप भी उन कंपनियों में आवेदन कर ऑनलाइन ट्रांसलेटिंग का काम करना शुरू कर सकते हैं।

     

    15. ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर बनें | Online Earning By Graphics Designing

    graphic designing se kamaye

    यदि आपकी फोटो एडिट करने या विडियो एडिट करने में रुचि हैं तो आप इस क्षेत्र में भी अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आजकल किसी भी कंपनी को अपना प्रमोशन करवाना हो या कोई इवेंट हो या कुछ और, उन्हें सबसे पहले उसके बारे में लोगों को बताने या कुछ भी दिखाने के लिए शब्दों से ज्यादा फोटो व विडियो की जरुरत पड़ती है

    ऐसे में आप ग्राफ़िक्स या विडियो एडिटिंग का कोर्स कर इसमें काम लेना शुरू कर सकते हैं। शुरूआती तौर पर आप इसके लिए कुछ कोर्स कर अपना सीवी मजबूत कीजिए और उसके बाद अपना काम बाकी लोगों को दिखाइए। एक बार आपका काम किसी को पसंद आ गया तो फिर आप बहुत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

     

    वीडियो से जाने पैसे कमाने के जरिए | Online Paise Kaise Kamaye

     

     

    तो दोस्तों यह थे कुछ कारगर उपाय, जिनकी सहायता से आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और बस कुछ ही दिनों की मेहनत के बाद अच्छा परिणाम भी हासिल कर सकते हैं।

    हम आशा करते हैं कि आप online paise kaise kamaye यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे बेझिजक अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें साथ ही सोशल मीडिया पर हमें फॉलो कर लें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article