Sunday, May 26, 2024
More

    Youtube Se Paise कैसे कमाए? जाने यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

    बिना नौकरी किए भी पैसे कमाने के कई साधन हैं लेकिन आज हम बात करेंगे कि youtube se paise kaise kamaye जाएँ। आजकल के बढ़ते आधुनिकीकरण में जब हर किसी के पास स्मार्टफोन और साथ ही एक अच्छा internet कनेक्शन भी है तो ऐसे में हर कोई मोबाइल पर तरह-तरह की videos देखना पसंद करता है। इसके साथ ही विडियो देखने में जो सभी का चहेता प्लेटफार्म है वह है यूट्यूब।

    यूट्यूब पर viewers की भारी भीड़ ही एक बड़ा कारण हैं कि आजकल बहुत से लोग youtube पर अपना करियर बनाने में लगे हैं। आप यकीन नही करेंगे लेकिन यूट्यूब की सहायता से आज के समय में कई लोग लाखों-करोड़ो रुपये कमा रहे हैं और वो भी बहुत आसानी से घर बैठे।

    यदि आप भी youtube की सहायता से पैसे कमाना चाहते हैं और इसके बारे में और अच्छे से जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको वह सब जानकारी मिलेगी जो आपकी सफलता की सीढ़ी बनेगी। तो आइए जानते हैं कि यूट्यूब का इस्तेमाल पैसे कमाने में कैसे किया जाए।

     

    यूट्यूब से पैसे कमाने क्या चाहिए | Youtube Se Paise Kaise Kamaye

    यूट्यूब पर पैसे कमाने से पहले आपका पहले कुछ चीज़े जान लेना आवश्यक हैं ताकि बाद में कोई समस्या ना हो। आइए उनके बारे में जाने।

     

    1. कैमरा फ्रेंडली होना

    क्या आप कैमरे के सामने आने से झिझकते हैं? यदि ऐसा है तो फिर आप यूट्यूब की सहायता से शायद ही पैसे कमा पाए क्योंकि यूट्यूब है ही विडियो के जरिये पैसे कमाने वाला मंच। इसलिए पहले आपको camera friendly होना पड़ेगा और तभी आप यूट्यूब पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

     

    2. अच्छी क्वालिटी का कैमरा

    यूट्यूब पर विडियो बनाने के लिए आपके पास ज्ञान होना या अच्छी एक्टिंग करना ही काफी नही होता, उसके लिए विडियो की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल हर किसी के पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होता है और कोई नही चाहता है कि वह कम गुणवत्ता में कोई विडियो देखे। इसलिए आपकी विडियो कम से कम 480p की होनी ही चाहिए।

     

    3. भाषा पर पकड़

    यह जरुरी नही कि यूट्यूब पर विडियो बनाने के लिए आपकी अंग्रेजी या हिंदी अच्छी हो। आप जिस भी भाषा में विडियो बनाना चाहते हैं उसमे बना सकते हैं लेकिन जिस भी भाषा में आप विडियो बनाएं, उस पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए। यदि आप बोलते समय अटकेंगे या शब्दों का उच्चारण सही से नही करेंगे तो यह आपके लिए एक नेगेटिव पॉइंट हो सकता हैं।

     

    4. किस विषय पर विडियो बनायेंगे

    Youtube channel ke prakar

    अब आपने यह सब सोच लिया है तो आपको यह सोचना है कि आप किस विषय (Category) पर विडियो बनाकर यूट्यूब पर डालना पसंद करेंगे। यूट्यूब पर विडियो बनाने के हजारों विकल्प हैं जैसे कि आप किसी विषय पर पढ़ा सकते हैं तो लोगों को entertain भी कर सकते हैं या फिर शायरी गाकर भी डाल सकते हैं। यूट्यूब पर विडियो बनाने के कुछ विकल्प इस प्रकार हैं:

    • स्कूल के किसी सब्जेक्ट पर बच्चों को पढ़ाना
    • डांस वीडियो डालना
    • सिंगिंग की वीडियो
    • हंसी मजाक से संबंधित
    • किसी चीज़ का विश्लेषण करना
    • ट्रेवल से जुड़ी जानकारी देना
    • लोगों को उनका राशिफल बताना
    • अलग-अलग तरह की खाने की डिश के बारे में बताना इत्यादि।

    तो ऊपर दिए गए options से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि youtube पर ऐसी ही हजारों विषयों पर विडियो बनाई जा सकती हैं। आपको बस यह पता लगाना हैं कि आप किस Category पर सबसे बेहतर और दूसरों से कुछ Unique content दे सकते हैं।

     

    5. विडियो हो लंबी

    एक ओर जहाँ tiktok हो या instagram की reels या facebook की videos, इन सभी पर विडियो की लंबाई छोटी होती है परन्तु ऐसा यूट्यूब पर नहीं चलता। कहने का अर्थ हुआ कि इन सभी पर विडियो कुछ सेकंड से लेकर 1 से 2 मिनट की ही होती है जबकि यूट्यूब पर आपको लंबी अवधि की विडियो बनानी पड़ेगी। इसलिए यदि आप यूट्यूब पर पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो आपकी विडियो कम से कम 5 मिनट तो लंबी हो क्योंकि छोटी videos पर ऐड कम या न के बराबर आएँगी।

     

    यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें | Youtube Se Paise Kamane Ka Tarika

    अब जब आपने ऊपर दी गयी सभी तैयारी कर ली हैं तो बात करते हैं यूट्यूब पर काम शुरू करने की ताकि आप जल्द से जल्द इस प्लेटफार्म पर पैसे कमाना शुरू कर सके। इसके लिए भी आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइए इसके बारे में भी जाने।

     

    1. यूट्यूब चैनल का नाम सोचें | Youtube Channel Name

    जैसे अन्य प्लेटफार्म पर आप अपनी profile बनाते हैं उसी प्रकार youtube पर प्रोफाइल को channel के नाम से जाना जाता हैं। इसलिए आप जिस भी विषय पर videos बनाने का सोच रहे हैं उससे संबंधित कोई एक अच्छा सा और यूनिक नाम सोचें।

    इस बात का ध्यान रखे कि यह नाम अटपटा ना हो और ना ही ज्यादा लंबा हो। कुछ ऐसा नाम सोचे जो आपकी videos की category से संबंधित हो और ढूंढने पर आसानी से मिल भी जाए।

     

    2. एक लोगो भी बनाए | Make Your Channel Logo

    यदि आप subscribers के बीच अपने चैनल की एक अलग व यूनिक पहचान बनाना चाहते हैं तो इसके लिए किसी ग्राफ़िक डिज़ाइनर से एक अच्छा सा लोगो भी डिजाईन करवा लें। इसके लिए थोड़ा शुरूआती खर्चा होगा लेकिन फिर आपकी सब videos पर इस लोगो को इस्तेमाल करने से सब्सक्राइबर्स के बीच आपके चैनल की एक अलग और unique image बनेगी।

     

    3. यूट्यूब चैनल बनाए | Youtube Channel Kaise Banaye

    अब जब आपने चैनल का नाम सोच लिया हैं और लोगो भी डिजाईन करवा लिया है तो देर किस बात की। यूट्यूब खोले और वहां आपको नया चैनल बनाने का विकल्प आसानी से मिल जाएगा। इसमें आपसे कुछ सामान्य जानकारी मांगी जाएगी। ध्यान रहे इसके लिए आपके पास एक Gmail Id और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके साथ ही अपना बैंक खाता भी जोड़े ताकि जब आप पैसा कमाने लगे तब वह रकम सीधे आपके बैंक खाते में आ सके।

     

    4. रोजाना वीडियो बनाकर डाले | Youtube Se Paise Kaise Kamaye

    चैनल बन जाने के बाद आपका मुख्य काम शुरू हो जाएगा। अब आपको videos बनाकर यूट्यूब चैनल पर एक निश्चित अंतराल के बाद अपलोड करते रहना पड़ेगी। वीडियो बनाते समय उसकी क्वालिटी और कंटेंट का पूरा ध्यान रखें क्योंकि कहते हैं ना कि पहला impression ही लास्ट impression होता है। इसलिए यदि आपने शुरू में ही दूसरों के सामने अपनी छवि गलत तरीके से पेश की तो उसको सुधारने में बहुत समय लगेगा।

    ऐसे में अपनी विडियो की गुणवत्ता और उसके कंटेंट पर पूरा ध्यान दे और एक प्लानिंग के तरह आगे बढ़ें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि विडियो को अपलोड करने में एक सही टाइम गैप हो। उदाहरण के तौर पर यदि आप एक दिन में दो विडियो अपलोड कर देते हैं और फिर एक हफ्ते बाद दो विडियो डालते हैं तो यह गलत होगा। अपनी videos को अपलोड करने में एक सही गैप रखे और उसी के अनुसार उन्हें upload करें।

     

    5. यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करे | Youtube Channel Kare Promote

    youtube ka promotion

    यदि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बढ़ाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके यू’ट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर बने तो विडियो अपलोड करते समय SEO का पूरा ध्यान रखें। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि videos को बस अपलोड ना करे बल्कि उसके नीचे description में विडियो के बारे में बेसिक जानकारी, सही keywords, hashtags इत्यादि का इस्तेमाल करें ताकि जब लोग यूट्यूब पर उससे संबंधित videos को ढूंढे तो आपकी विडियो भी सर्च रिजल्ट में टॉप पर आये।

    इसके साथ ही आप अपनी विडियो का लिंक अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर भी शेयर करें और साथ ही अपने दोस्तों और परिवार वालों को उस विडियो पर आकर लाइक, कमेंट और शेयर करने को बोले। इससे आपको अपनी विडियो की पहुँच को बढ़ाने में बहुत सहायता मिलेगी और सब्सक्राइबर भी तेजी से बढ़ेंगे।

     

    यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाएं | Youtube se Paise Kaise Kamaye

    youtube se paise kaise kamaye

    अब जब आपने यूट्यूब पर काम करना शुरू कर दिया है तो आती है सबसे मुख्य बात जिसके लिए आप इतनी सारी मेहनत कर रहे हैं और वह है पैसे कमाना। दरअसल बाकि किसी सोशल मीडिया के मुकाबले यूट्यूब पर पैसे कमाना बहुत आसान है और साथ ही इस पर पैसा भी बाकियों के मुकाबले बहुत ज्यादा मिलता है। यूट्यूब पर आप मुख्यतया तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जो हैं:

     

    1. यूट्यूब विज्ञापन | Ads Se Youtube se Paise Kaise Kamaye

    आपमें से ज्यादातर सभी लोग जानते होंगे कि यूट्यूब – गूगल के अंतर्गत ही आता है। इसलिए आपको पैसे भी यूट्यूब से नही बल्कि गूगल से ही मिलेंगे। इसलिए आपको यूट्यूब पर गूगल adsense के लिए अप्लाई करना होगा व इसके लिए आपको अपने चैनल की सेटिंग में जाना होगा और वहां आपको monetization का विकल्प दिखाई देगा।

    उस पर क्लिक करें और वह आपको गूगल adsense का विकल्प दिखायेगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको adsense के लिए अप्लाई करने को कहा जाएगा। इसमें आपसे आपकी कुछ बेसिक जानकारी और यूट्यूब चैनल के बारे में पूछा जाएगा। साथ ही आपसे आपका पैन कार्ड, कुछ अन्य जरुरी दस्तावेज, बैंक खाते की जानकरी, देश, टैक्स इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा।

    आप इस सभी जानकारी को अच्छे से चेक करके भर दीजिए। उसके बाद गूगल adsense के द्वारा आपके द्वारा दी गयी जानकरी को सत्यापित करने के लिए कुछ दिनों का समय लिया जाएगा। कुछ दिनों के पश्चात आपकी आधिकारिक जीमेल आईडी पर मेल आ जाएगा। एक बार गूगल adsense शुरू हो गया तब आगे से जो भी लोग आपके चैनल पर आकर वीडियो को देखंगे तो उसके बीच में उन्हें ऐड दिखाई देंगी जिसका पैसा आपको मिला करेगा

    यह पैसा आपके गूगल adsense के खाते में जुड़ता जाएगा जिसे आप कभी भी चेक कर सकते हैं। साथ ही आप एक निश्चित अमाउंट होने पर उसे अपने खाते में निकाल भी सकते हैं।

     

    2. एफिलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing Se Kamaye Paise

    इसके लिए आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की सहायता लेनी होगी। हर बड़ी शॉपिंग वेबसाइट अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए कुछ कमीशन आपको देती है जिसे एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है। इनमे मुख्य नाम amazon, flipkart, myntra इत्यादि हैं।

    इसे एक उदाहरण से समझिये। आपके घर के आसपास जो कपड़े की दुकान है वहां जो दुकानदार कपड़े बेचता है, वह कैसे पैसे कमाता है? आपका जवाब होगा कि वह कंपनी से कम दाम में कपड़ों को खरीद कर उसका कुछ मूल्य बढ़ाकर आपको बेचता है और पैसे कमाता है। बस वैसा ही ऑनलाइन शॉपिंग में एफिलिएट मार्केटिंग करती है।

    यदि आप इन शॉपिंग वेबसाइट के products के लिंक अपनी यूट्यूब वीडियो के description में डालेंगे और जो लोग आपकी videos देख रहे हैं यदि वे इस लिंक पर क्लिक कर वह प्रोडक्ट खरीदेंगे तो उसका कमीशन वह वेबसाइट आपको देगी।

     

    यह भी पढ़िए: ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके

     

    3. यूट्यूब स्पोंसरशिप | Sponsorship se Youtube se Paise Kaise Kamaye

    यूट्यूब से पैसे कमाने का जो तीसरा और बड़ा विकल्प है वह है स्पोंसरशिप। इसके लिए आपको अपने चैनल पर बहुत मेहनत करनी होगी और तभी आप स्पोंसरशिप ले पाएंगे। यदि आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर जुड़ जाते हैं और आपका चैनल फेमस हो जाता हैं तो आपके पास कई बड़ी कंपनियों या प्रोडक्ट्स की स्पोंसरशिप आने लगेगी।

    वे आपके चैनल पर अपनी ऐड दिखाने या स्पोंसर करवाने के लिए आपको बड़ी रकम देने को भी तैयार होंगे। फिर आप चाहे तो उनके लिए स्पेशल videos बनाकर भी डाल सकते हैं और उनसे उसके लिए चार्ज वसूल कर सकते हैं।

     

    वीडियो से जाने यूट्यूब पर कैसे कमाएं | Youtube Se Paise Kaise Kamaye Video

     

     

    तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप यूट्यूब से एक समय के बाद बेधड़क पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखे कि यदि आपने शुरू में ही अपने यूट्यूब चैनल पर जमकर मेहनत कर ली तो यकीन मानिये आपको पैसे कमाने से कोई नही रोक पाएगा और आप एक दिन इसी यूट्यूब की सहायता से लाखों रुपए कमाने लगेंगे।

    हम आशा करते हैं कि आप youtube se paise kaise kamaye यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे बेझिजक अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें साथ ही सोशल मीडिया पर हमें फॉलो कर लें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article