Sunday, May 26, 2024
More

    Ghar Baithe Business करना है? » ये रहे 10 धमाकेदार आईडिया

    Ghar Baithe Business Kaise Kare: कई लोग होते हैं जिन्हें अपने घर या शहर से दूर रहना पसंद नही होता। पहले लोगों के अंदर दूसरे बड़े शहरों में नौकरी करने का चलन तेजी से बढ़ा था लेकिन कोरोना काल के बाद से यह ट्रेंड एकदम से बदला है। अब लोगों को अपने घर पर और अपने शहर में रहने का आनंद आने लगा है लेकिन अपने शहर में रहते हुए जिसके बारें में लोग सबसे ज्यादा सोचते हैं वह है कि घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?

    यदि आपके मन में भी यही प्रश्न हैं और आप Ghar Baithe Business करने का आईडिया सोच रहे हैं तो आज हम आपकी हर दुविधा का समाधान कर देंगे। आज हम आपको घर बैठे उद्योग करने के 10 शानदार आईडिया बताएँगे जिसमें लागत भी बहुत कम आएगी और आप कुछ ही दिनों में इससे बहुत से पैसे कमाने लगेंगे।

    घर बैठे बिज़नेस करने के आईडिया | Ghar Baithe Business Konsa Kare

    घर से ही अगर आप व्यापार करना चाहते हैं तो ये रहे कुछ धांसू तरीके जिनसे आप कम समय में ही अपना व्यापर शुरू कर पाएंगे।

     

    1. टिफिन सर्विस खोलें | Tiffin Service Business

    यदि आप किसी मेट्रो सिटी में रहते हैं या किसी ऐसी जगह जहाँ बाहर से आने वाले विद्यार्थी या नौकरी करने वाले लोग रहते हैं तो आप टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। अब आप ही सोचिये, हर वह व्यक्ति जो अपने घर से दूर रहता हैं, उसके लिए बाहर जो चीज़ सबसे ज्यादा मायने रखेगी वह होगी दिन-रात का खाना।

    हर कोई यही चाहेगा कि उसे भी बाहर वैसा ही खाना मिले जैसा उसके घर पर उसकी माँ बनाया करती हैं। यदि आप भी उन्हें वैसा खाना टिफ़िन सर्विस के रूप में उपलब्ध करवा देंगे तो सोचिये यह बिज़नेस दिन-रात तरक्की करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि लोगों को आपका खाना अच्छा लगेगा तो वे इसके बारे में अपने दोस्तों और आसपास के लोगों को भी बताएँगे जिससे वे भी आपसे टिफिन मंगवाने लगेंगे। तो हुई ना दिन-रात तरक्की।

     

    2. डांस क्लास | Dance Class Ka Ghar Baithe Business Kare

    यदि आपको डांस करना आता हैं तो डांस क्लास खोलना भी एक अच्छा बिज़नेस है। आजकल की दिनचर्या ऐसी हो गयी है कि लोगों को ज्यादातर घर बैठे रहना पड़ता है। ऐसे में दिन भर घर बैठे रहने से शरीर निष्क्रिय सा रहने लगता है।

    ऐसे में यदि आप अपने आसपास के लोगों को डांस के रूप में एक ऐसा विकल्प देंगे जिनसे ना केवल उनकी एक्सरसाइज भी हो रही है बल्कि वे कुछ नया भी सीख पा रहे हैं तो यह तो सोने पर सुहागा होगा। इसलिए डांस क्लासेज खोलकर उससे पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही है।

     

    3. घर पर बच्चों को पढ़ाएं | Tution Teaching Start Kare

    यदि आपकी किसी विषय में अच्छी जानकारी हैं और आपको लगता हैं कि इसके बारें में आप दूसरों को अच्छे से समझा सकते हैं तो क्यों ना टीचिंग की फील्ड में अपना करियर आजमाया जाए। इसके लिए भी कोई ज्यादा तामझाम करने या कुछ और करने की जरुरत नही हैं।

    इसके लिए सबसे पहले आपको जो चाहिए वह है एक शांत व साफ–सुथरा कमरा क्योंकि जहाँ आप बच्चों को पढ़ाएंगे वहां किसी तरह का कोई शोर-शराबा या गंदगी नहीं होनी चाहिए। अगर कमरा एकदम शांत व साफ होगा तो इससे पहला इम्प्रैशन अच्छा बनेगा।

    इसके बाद आपको अपने आसपास के मोहल्ले में जिनके यहाँ छोटे बच्चे हैं या जिस भी क्लास के बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं, उनसे संपर्क करे। शुरुआत चाहे धीमी हो लेकिन यदि आपके पढ़ाने का तरीका बढ़िया हुआ और बच्चों को यह पसंद आया तो ना सिर्फ वे बच्चें बल्कि उनके माता-पिता भी आपकी क्लासेज के बारे में ओरो को बताएँगे जिससे कुछ ही दिनों में आपका ट्यूशन सेंटर चल पड़ेगा।

     

    4. किराने की दुकान खोलें | Ghar se Kirane Ka Business

    यह घर से ही बिज़नेस करने का सबसे सरल और बेस्ट तरीका है। इस बिज़नेस में हाथ आजमाने के कई कारण हैं जैसे कि लोगों को रोजमर्रा की चीज़ों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना या दूर जाना पसंद नही होता। यदि उनके घर के पास ही कोई अच्छी किराने की दुकान हैं तो वे वहीं से सामान खरीदना पसंद करते हैं।

    दूसरा, आपको इसमें ज्यादा पैसे लगाने या अलग से कोई जगह देखने की भी जरुरत नही है। इसके लिए आप अपने घर का कोई बाहर का कमरा चुन सकते हैं और शुरुआत कर सकते हैं। फिर जैसे-जैसे आपका काम बढ़ने लगेगा तब आप बड़ी जगह पर यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

    इस बिज़नेस में ध्यान रखिए कि यदि आप किराने की दुकान खोले तो उसमे ग्राहकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों पेमेंट का विकल्प रखें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ग्राहक बने। साथ ही यदि आप होम डिलीवरी की भी सुविधा दे देंगे तो यह और भी बेहतर सिद्ध होगा।

     

    5. ऑनलाइन काम करें | Ghar Baithe Online Business Kare

    Online Ghar baithe business kare

    आज के समय में जब सबकुछ ऑनलाइन हो गया हैं, इसलिए इसमें पैसे कमाने और बिज़नेस करने की संभावनाएं भी तेजी से बढ़ी हैं। ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए एक-दो नही बल्कि सैकड़ों विकल्प हैं। बस इसके लिए आपको यह देखना हैं कि आप किस क्षेत्र में सबसे बेहतर कर सकते हैं और दूसरों को सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

    जैसे कि यदि आप विडियो बनाने में अच्छे हैं और किसी विषय पर लोगों को एंटरटेन कर सकते हैं तो आप टिकटोक या यूट्यूब जैसे संसाधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको किसी विषय के बारें में अच्छी जानकारी हैं तो आप ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा भी सकते हैं।

    यदि आपको लिखना पसंद हैं और आप किसी विषय में अच्छा लिख भी सकते हैं तो आप फ्रीलान्स लेखन का काम कर सकते हैं। आप चाहे तो इस क्षेत्र में घर बैठे ही अपनी वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं। इसी तरह घर बैठे ऑनलाइन काम में आप ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, विडियो एडिटिंग, ब्रांड्स प्रमोशन इत्यादि में एक नयी शुरुआत कर सकते हैं।

     

    6. ब्यूटी पार्लर चलाएं | Ghar Par Beauty Parlour Start Kare

    एक जमाना था जब पुरुषों को बस अपने बाल कटवाने होते थे या फिर दाढ़ी बनवानी होती थी। दूसरी ओर, महिलाओं को भी ज्यादा कुछ नही करवाना होता था लेकिन अब बदलते जमाने में यह सबकुछ भी बदल चुका हैं। आजकल चाहे कोई बड़ा फंक्शन हो या छोटी सी पार्टी, हर कोई चाहता हैं कि वह सबसे अलग व सुंदर दिखे।

    खासकर महिलाएं, किसी भी फंक्शन या पार्टी में जाने से पहले अच्छे से तैयार होकर जाना पसंद करती हैं। अगर किसी पार्टी इत्यादि में नही भी जाना है तो भी वे समय-समय पर ब्यूटी पार्लर पर जाकर कुछ ना कुछ करवाना पसंद करती हैं। ठीक इसी तरह पुरुष भी अब सिर्फ बाल या दाढ़ी कटवाने पार्लर नही आते, अब उन्हें भी फेशिअल, हेयर कलर इत्यादि कई तरह की चीज़े करवानी होती हैं।

    इसलिए यदि आपकी इस क्षेत्र में रुचि है तो आप अपने घर पर ही एक कमरे को ब्यूटी पार्लर का रूप दे सकते हैं और एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। यकीन मानिये इस बिज़नेस में भी बहुत पैसा बनने लगेगा।

     

    7. सिलाई का बिज़नेस | Tailoring Ka Ghar Baithe Business Kare

    क्या आपको लगता है कि सिलाई के बिज़नेस में कोई कमी आई है? अगर ऐसा है तो एक बार अपने घर की औरतों से पूछकर देखिये, फिर सोचिये कि क्या वाकई में इस बिज़नेस में कोई कमी आई है? दरअसल यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे कभी कमी आ ही नही सकती।

    हर किसी को समय-समय पर किसी ना किसी रूप में इसकी जरुरत पड़ ही जाती है, खासकर महिलाओं को। जैसे कि उन्हें अपना ब्लाउज सिलवाना हो या सलवार या कुछ और फिटिंग करवाना हो। इसी तरह सभी तरह के लोगों को सिलाई की जरुरत पड़ती रहती है।

    यदि आपको सिलाई अच्छे से आती है तो बस आपको एक मशीन खरीदने की जरुरत है। इसके लिए घर पर पड़ी हाथ से चलने वाली मशीन से एक छोटी शुरुआत की जा सकती है लेकिन जैसे-जैसे आपको ज्यादा आर्डर आने लगे तो एक बड़ी मशीन ले लीजिए जिससे आपको ही आसानी होगी और बिज़नेस भी तेज गति से आगे बढ़ेगा।

    यह भी पढ़ें: सिलाई कैसे सीखें? जानिए ये आसान तरीके

     

    8. योग गुरु बने | Become Yoga Teacher

    पिछले कुछ वर्षों में योग की मांग देश में ही नही अपितु विदेशों में भी तेजी से बढ़ी है। साथ ही कोरोना के बाद से तो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर और ज्यादा जागरूक हुए हैं। अब लोग अपने काम के साथ-साथ शरीर का भी उतना ही ध्यान रखने लगे हैं।

    ज्यादातर लोग योग करना चाहते हैं लेकिन वे इसके लिए ज्यादा दूर नही जाना चाहते या पार्क में भी नही जाना चाहते। इसके लिए कुछ लोगों की समस्या यह भी रहती है कि उनसे जल्दी उठा नही जाता या फिर कुछ लोगों को जल्दी काम पर जाना होता है और वे शाम को फ्री होते हैं।

    ऐसे में आप अपने घर की छत पर योग ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं और खुली छत पर लोगों को सुबह-शाम योग सिखा सकते हैं। जो सुबह आ सकते हैं उन्हें सुबह के समय सिखा दीजिए और जो अपने निजी कारणों से शाम को योग करना चाहते हैं, उन्हें आप शाम के समय योग सिखा दीजिए।

     

    9. काउंसलिंग करके | Do Counselling From Home

    क्या आपको लगता है कि लोगों को केवल शारीरिक बीमारियाँ ही होती हैं? अगर ऐसा हैं तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं। जितना परेशान एक मनुष्य अपने शारीरिक बीमारी से होता हैं उससे कही अधिक परेशान उसे उसकी मानसिक बीमारी करती है।

    आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी ना किसी परेशानी या चिंता से जूझ रहा है। ऐसे में यदि आप दूसरों को इसमें अच्छे से परामर्श दे सकते हैं, उनकी रोजाना काउन्सलिंग कर सकते हैं और उन्हें सही सलाह दे सकते हैं तो यह भी अपने आप को साबित करने का एक बहुत बढ़िया तरीका है।

     

    10. आचार-पापड़ का व्यापार | Achar Papad Ka Ghar Baithe Business Kare

    आप सभी ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा में माधवी को आचार-पापड़ का बिज़नेस करते हुए देखा होगा तो क्यों ना आप भी रियल लाइफ में इस बिज़नेस में हाथ आजमा कर देखें। यह कोई छोटा बिज़नेस नही होता और ना ही इसमें कुछ ज्यादा पैसे लगाने की जरुरत होती है ना ही इसके लिए कोई बड़ी-बड़ी मशीन चाहिए और ना ही किसी तरह की कोई ट्रेनिंग।

    बस आपको तरह-तरह की दालें चाहिए और पापड़ बनाने के लिए कुछ और सामान। इसी तरह आचार बनाने के लिए भी जो जरुरी सामग्री होती है वही चाहिए। इसके बाद आप आचार-पापड़ बनाकर शुरुआती तौर पर सैंपल साइज़ के रूप में अपने आसपास के लोगों को बाँट सकते हैं।

    जब लोगों को यह पसंद आएगा तो अवश्य ही वे आपसे खरीदेंगे। साथ ही उनके घर पर कोई खाने आएगा तो उनके सामने भी वे आपके आचार-पापड़ की बड़ाई करेंगे। इस तरह कम निवेश में आप एक बड़ी शुरुआत कर सकते हैं। बाद में जब काम बढ़ जाये तो इसके लिए 2-3 बंदे भी रखे जा सकते हैं जो इस काम में आपका हाथ बंटा दें।

     

    तो दोस्तों कुछ तरीके जिनसे आप घर बैठे बहुत ही कम पैसे निवेश करके अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। बिज़नेस शुरू करने के कुछ ही दिनों में आपको सकारात्मक परिणाम मिलने लगेगा और यदि आप अच्छी सर्विस देंगे तो निश्य ही आपका बिज़नेस दौगुनी गति से आगे बढ़ेगा।

    हम आशा करते हैं कि आप सही से Ghar Baithe Business कैसे करना है यह समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे बेझिजक अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें साथ ही सोशल मीडिया पर हमें फॉलो कर लें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
    हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article