Thursday, April 11, 2024
More

    पैन कार्ड निकालना है? जानिए Pan card Kaise Download Kare

    About Pan card Kaise Download Kare: भारत में पैन कार्ड सबसे जरूरी आई.डी कार्ड में से है। यह आपको हर कॉर्पोरेट व्यक्ति के पास मिल जाएगा। भारत में आयकर भरने से लेकर बैंक अकाउंट में लगाने तक हर जगह पैन कार्ड की जरुरत होती है। इतना ही नहीं जब आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए जाते हैं तो वहां भी वे आपसे आपका पैन कार्ड डिटेल्स लेते हैं।

    अब ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया है या नया पैन कार्ड आने में समय लगा रहा है और आपको तुरंत आवश्यकता है तो आप क्या करेंगे? तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि कैसे आप खुद से ही ऑनलाइन E-Pan card सिर्फ कुछ ही मिनिट में निकाल सकते हैं।

     

    पैन कार्ड डाउनलोड करने का तरीका | Pan Card Kaise Download Kare

    दोस्तों आप पैन कार्ड दो तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं। पहला तो UTIITSL की वेबसाइट से और दूसरा NSDL की वेबसाइट से कर सकते हैं। बता दें यह दोनों ही सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं और पैन कार्ड निकालने के लिए इन दोनों ही वेबसाइट के लिंक स्वयं आयकर विभाग (Income tax) की ऑफिसियल सरकारी वेबसाइट पर दिए हुए हैं।

    तो चलिए एक-एक करके आपको दोनों ही तरीको से पैन कार्ड निकालना बता देते हैं।

     

    1. UTIITSL से निकाले पैन कार्ड | Download Pan Card from UTIITSL

    pan card download karna h

    (i) पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आप UTIITSL (UTI Infrastructure Technology And Services Limited) की official वेबसाइट पर जाएँ। इस वेबसाइट का लिंक नीचे दिया हुआ है-

    UTIITSL Website

    (ii) वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप scroll करके नीचे आइए और Pan Card Services पर क्लिक करें।

    (iii) इतना करते ही एक नया पेज खुल जाएगा और इसके बाद आपको नीचे Dowmload e-Pan लिखा एक विकल्प नज़र आएगा। बस आपको इस पर क्लिक कर देना है।

    (iv) अब नए पेज पर आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी जिसमें अपना पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि, Gst number (अगर आपके पास है तो अथवा इसे खाली छोड़ दें) और captcha भरना होगा।

    (v) सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद आप Submit के बटन को दबा दें।

    (vi) अब आप से आपका मोबाइल नंबर और ईमेल confirm करने का बोलेगा। इधर आपको captcha भरकर Mode of OTP चुनना है जहाँ पर आप email या mobile sms में से कुछ भी चुन सकते हैं। अगर आपने फ़ोन नंबर नहीं डाल रखा है तो यह आप से नंबर डालने को भी पूछ सकता है।

    (vii) Otp आने के बाद आपको यहाँ पर तुरंत अपना OTP भरना है।

    (viii) इतना करने के बाद अब पेमेंट का पेज खुद जाएगा जहाँ आपको 8.26 रुपये का पेमेंट करना है। यहां आप Bill Desk या फिर PayU में से किसी भी payment gateway को चुन कर सकते हैं।

    (ix) पेमेंट हो जाने के पश्चात आपके सामने पैन कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा। आपको इसका लिंक मोबाइल अथवा आपके ईमेल पर भी आ जाएगा। जहाँ से आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

     

    2. NSDL से निकाले पैन कार्ड | Pan Card Kaise Download Kare From NSDL

    pan card download kaise kare

    (i) अगर आप NSDL (National Securities Depository Limited) की वेबसाइट से पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसकी official वेबसाइट पर जाएँ। लिंक नीचे दिया है।
    NSDL Website

    (ii) इसके बाद आप Pan के विकल्प को चुनें। अगर यह पहले से selected है तो कोई बात नहीं।

    (iii) अब मांगी गई सारी जानकारी भर दें जैसे पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर और जनम तिथि यह पर भर दें। अगर आपके पास Gst number है तो वो भी डाल दें अथवा इसे विकल्प को खाली छोड़ दें।

    (iv) सारी जानकारी भरने के पश्चात नियम व शर्तें स्वीकार करें और captcha भर कर सबमिट कर दें।

    (v) अब आपके पहले से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक Otp आएगा जिसे आपको भर के सबमिट करना है।

    (Vii) इतना करने के बाद पेमेंट का पेज खुलेगा जहाँ आपको 8.26 रूपए का पेमेंट करना होगा।

    (ix) पेमेंट पूरा हो जाने के बाद आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प आ जायेगा जहाँ से आप सफलतापूर्वक अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

    (x) याद रखें PDF फॉर्मेट में आए पैन कार्ड खुलने में अगर पासवर्ड मांगता है तो यह पासवर्ड आपकी जनम तिथि होगी।

     

    तो दोस्तों ये थे पैन कार्ड डाउनलोड करने के कुछ आसान तरीके। हम उम्मीद करते हैं इनकी सहायता से आप आसानी से अपना पैन कार्ड निकाल पाएंगे और आपको Pan card kaise download kare यह दोबारा नहीं पूछना पड़ेगा। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।

    हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article