Saturday, July 20, 2024
More

    Google पर अपनी तस्वीर कैसे डालते हैं? जानिए

    हर कोई चाहता है कि उनकी फोटो गूगल पर आए। जिससे सभी अपने दोस्तों को ठाट से दिखा पाएं की उनके बारे में गूगल को भी पता है पर सवाल ये उठता है की google par photo kaise dale? अब कुछ लोगों की तस्वीरें तो गूगल पर अपने आप आ जाती हैं जब की कुछ की नहीं आती। ऐसे में ये फंडा क्या है और कैसे हम अपनी तस्वीर गूगल सर्च इंजन में डाल पाएंगे? चलिए आज आपको इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से देते हैं।

    दोस्तों सबसे से पहले तो आपको ये जान लेना चाहिए कि गूगल किसी की भी तस्वीर को अपने आप नहीं दिखता। ये तमाम वेबसाइट रहती हैं जिन पर तस्वीरें डाली गयी होती हैं। इन्हें गूगल फेच करता रहता है और यहाँ से मौजूदा results को जो आपकी query से मेल खाते हैं उन्हें आपके सामने पेश करता है।

    तो इससे एक बात साफ़ होती है की गूगल पर आप अपनी तस्वीर direct तो नहीं डाल सकते। जी हां दरअसल google में ऐसा कोई विक्लप ही मौजूद नहीं हैं की अपनी तस्वीर सीधे इसकी मेमोरी में feed की जा सके। अब सवाल ये उठता है कि फिर हम गूगल में अपनी तस्वीर डालें कैसे? तो चलिए अब हम आपको तरीका बताते हैं जिनसे आप गूगल में अपनी photo upload कर पाएंगे।

     

    गूगल पर फोटो डालने के तरीके | Google Par Photo Kaise Dale Janiye

    Google photo upload hindi

    आप चाह रहे हैं कि कभी भी कोई व्यक्ति आपको गूगल पर search करे तो उसे झट से आपकी Photo दिखे और आपके बारे में पता लग जाए। ऐसा भी हो सकता है आपको इंटरनेट पर अपना Portfolio बनाना हो या प्रसिद्ध होने के आवाज में आप ये ख्वाइश रखते हैं कि आपकी फोटो गूगल पर आए। तो वजह कोई भी हो हम आपको तीन सबसे आसान तरीके बताएँगे जिन्हें आपके ये सारे प्रयोजन पूरे हो जाएंगे।

     

    1. Social Media Sites से डालें अपनी फोटो

    गूगल पर अपनी photo डालने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट सबसे सरल और कारगर उपाय है। इसके लिए आप किसी भी सोशल मीडिया पोर्टल जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, pinterest आदि पर अपना आकउंट बनाएं और अपनी तस्वीर अपलोड करके डाल दें। आप चाहे तो अपनी एक से ज्यादा भी photo डाल सकते हैं। कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि आप की ये तस्वीरें गूगल पर भी आने लगेंगी।

    याद रहे आपको अपना account अपने वास्तविक नाम से ही बनाना है और अपनी फोटो डालते समय आपको उसे private नहीं बल्कि public करके रखना है। आप इसे अपनी आकउंट सेटिंग्स में जा कर set कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर जब गूगल के crawlers पहुंचेंगे तो वो आपकी फोटो को fetch करके अपने आप गूगल के results में आपके नाम के साथ show करने लगेंगे। परन्तु याद रहे इस process में कई दिनों का समय लग सकता है। ऐसे में आपको सब्र रखना जरूरी है।

     

    2. Website बना कर upload करें तस्वीर

    अगर आप सोच रहे हैं कि जल्दी google par photo kaise dale? तो हमारे पास इसका भी एक उपाय है। बता दें इसके लिए आप वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। अगर आपके दोस्त या किसी परिचित की वेबसाइट है और उसमें आप अपने नाम के साथ अपना फोटो डालते हैं तो गूगल जल्दी ही इसे read करके अपने रिजल्ट्स में दिखायेगा। इसके लिए आप अलग से अपनी वेबसाइट भी बना सकते हैं। ये इंटरनेट पर आपके portfolio का भी काम करेगी।

    चिंता ना करें इंटरनेट पर कुछ जगहों पर वेबसाइट बनाना बड़ा ही आसान है। आप इसके लिए blogger, wordpress.org, weebly, wix या google sites जैसे किसी भी फ्री पोर्टल को चुन सकते हैं। यहाँ पर अपनी सारी जानकारी डालें और साथ ही जो तस्वीरें आप गूगल में दिखाना चाहते हैं उन्हें अपलोड कर दें। इसके बाद अपनी वेबसाइट को google search console में verify कराएं और वेबसाइट का sitemap भी गूगल सर्च कंसोल में डाल दें।

    वेबसाइट गूगल सर्च कंसोल में कैसे verify करवाते हैं और sitemap कैसे डालते हैं इसके ऊपर आपको youtube पर ढेरों वीडियो मिल जाएंगे। अगर आपको यह बताया गया तरीका कठिन लग रहा है तो अब हम आपको एक दूसरा तरीका और बताते हैं जिसमें आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की भी कोई जरुरत नहीं होगी।

    बता दें आप कुछ फ्री वेबसाइट जैसे कि behance.com, devianart.com और medium.com पर अकाउंट बना कर अपनी कुछ जानकारी और अपनी तस्वीर अपलोड करके पोस्ट कर सकते हैं। यह बहुत ही high authoritative वेबसाइट हैं जिन्हें गूगल daily fetch करता है। अगर आप हमारे बताए इस तरीके को चुनते हैं तो 2 से 3 दिन के अंदर ही गूगल में आपकी photo नजर आने लगेंगी। बता दें ये गूगल तक अपनी तस्वीरें पहुंचाने का सबसे तेज तरीका है।

     

    3. Wikipedia पर डालें अपनी जानकारी

    दोस्तों विकिपीडिया गूगल की मेमोरी में जानकारी पहुंचाने का सबसे उपयुक्त माध्यम है। ऐसे में आप अपनी जानकारी और अपनी फोटो गूगल तक पहुंचाने के लिए विकिपीडिया का सहारा भी ले सकते हैं। अगर आप विकिपीडिया के बारे में नहीं जानते हैं तो सरल शब्दों में आपको बता दें कि यह एक मुफ्त ज्ञानकोष वेबसाइट हैं जहाँ तमाम जानकारी डाली जाती है जो बाद में गूगल में दिखने लगती है।

    विकिपीडिया कोई पर्सनल वेबसाइट नहीं बल्कि एक संगठन (NPO) द्वारा संचालित है। यहाँ कुछ भी जोड़ना एकदम फ्री है बस यह जानकारी विकिपीडिया के नियमों का उलंघन ना करे। आप यहाँ सबसे पहले अपना अकाउंट बना सकते हैं और बाद में अपनी जानकारी फोटो के साथ विकिपीडिया में जोड़ सकते हैं। थोड़े दिन बाद आपको दिखेगा की जैसे ही आप गूगल पर अपना नाम सर्च करेंगे तो ये जानकारी और आपका फोटो दोनों गूगल सर्च रिजल्ट्स में आने लगे हैं।

     

    तो दोस्तों ये थे गूगल में अपनी तस्वीर डालने के कुछ उपाय। बता दें कि इसके अलावा भी कुछ और तरीके हैं जिनसे आप गूगल में अपनी तस्वीर डाल पाएंगे लेकिन सबसे आसान तरीके हमने आज आपके साथ साझा किए हैं। उम्मीद है की अब आप google par photo kaise dale और नहीं खोजेंगे।

    अगर आप गूगल में अपनी तस्वीर डालने में सफल हो गए हैं तो उसके बाद इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी पता लग सके कि गूगल में अपनी तस्वीर कैसे अपलोड की जाती हैं।

    आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे। हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article