Saturday, April 20, 2024
More

    व्हाट इज योर नेम का मतलब क्या है? What is Your Name Meaning

    लोग आप से जब मिलते हैं तो व्हाट इज योर नेम पूछते हैं, क्या करें आज कल अंग्रेजी बोलने का चाल-चलन काफी बढ़ गया है। अब अक्सर लोग अंग्रेजी में बात करना पसंद करते हैं। जिन्हें ये भाषा ठीक से नहीं भी आती वे भी कुछ वाक्य अंग्रेजी में बोल कर थोड़ा स्टाइल तो मार ही लेता है। ऐसे में एक वाक्यांश जो अक्सर सुनने को मिलता है वह है व्हाट इज योर नेम?

    क्या आप से भी कभी किसे ने ये सवाल पूछा है, अगर आपको इसका मतलब नहीं पता तो निश्चित ही आप हैरत में पड़ गए होंगे कि ये क्या बोल रहा है। चलिए आज आपको इस अंग्रेजी वाक्यांश का मतलब भी समझते हैं और ये भी बताते हैं की आप इसका उत्तर कैसे दे सकते हैं।

     

    व्हाट इज योर नेम का अर्थ | What is Your Name Meaning in Hindi

    जब आप से कोई पहली बार मिलता है तो वह आपकी पहचान जानने के लिए वह आप से ‘व्हाट इज योर नेम’ ऐसा बोलता है। इसका शब्द का मतलब है कि ‘आपका नाम क्या है’

    यहाँ प्रत्येक शब्द का अर्थ बताएं तो नेम (Name) का मतलब हिंदी में है नाम, योर (Your) का मतलब है आपका, इस (Is) का अर्थ है, और व्हाट (What) का मतलब होता है क्या, अगर इसे सही क्रम से हिंदी में कहें तो आपका नाम क्या है यही सामने वाला पूछना चाह रहा है।

    हिंदी में जब हम किसी बड़े से नाम पूछते हैं तो उन्हें आप कहकर सम्बोधित करते हैं। वहीं किसी बराबर वाले से या किसी प्रियजन से उनका नाम पूछते हैं तो तुम्हर नाम क्या है ये भी बोल देते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने से उम्र में छोटे व्यक्ति से उनका नाम पूछते हैं तो तेरा नाम क्या है यह बोलते हैं।

    आपको बता दें कि अंग्रेजी में आपका, तुम्हारा और तेरा इन सभी के लिए एक ही शब्द का इस्तेमाल किया जाता है और वह शब्द है योर (Your) इसलिए आप किसी भी उम्र के व्यक्ति से बात कर रहे हैं अंग्रेजी में आप व्हाट इस योर नाम ही बोलेंगे।

     

    इसे सही से कैसे बोला जाए :

    अक्सर लोग अंग्रेजी में कोई वाक्यांश बोलते समय उच्चारण की गलती करते हैं। इससे सामने वाले को पता चलता है कि आपको ठीक से अंग्रेजी नहीं आती और वो आपको नौसिखिया समझने लगता है। आप what is your name बोलने में कोई गलती ना करें इसलिए अब हम आपको इसका सही उच्चारण बताते हैं।

    तो दोस्तों पहले आप यह जान लें कि अंग्रेजी में आजकल ज्यादातर लोग What is your name को what’s your name बोलते हैं। बता दें कि इन दोनों ही वाक्य का अर्थ एक ही है। तो आप भी अब अगली बार किसी से उनका नाम पूछें तो व्हाट’स योर नाम बोल सकते हैं। उच्चारण को सुनने के लिए आप नीचे दिया वीडियो भी देख सकते हैं।

    https://youtu.be/ztEjK-vdvQA

     

    व्हाट इज योर नेम का उत्तर

    आपने यह तो जान लिया कि व्हाट इज योर नेम का मतलब क्या होता है और इसका उच्चारण english में कैसे किया जाता है परन्तु इतना काफी नहीं है। जब आप से कोई यह पूछेगा कि what’s your name तो आपको इसका उत्तर भी देना आना चाहिए और क्यूंकि वाक्य आप से अंग्रेजी में पूछा गया है तो आपको जवाब भी अंग्रेजी में देना पड़ेगा। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इसका उत्तर दे सकते हैं।

    आप अपना परिचय देने के लिए बोल सकते हैं My Name is XYZ, यहाँ xyz की जगह जो भी आपका नाम हो आपको वह बोलना है। इस वाक्य में my का मतलब है मेरा, name का मतलब है नाम, is का अर्थ – है और xyz हो गया आपका नाम। तो जैसे अब आपका नाम है राजकुमार राव तो आप बोल सकते हैं My Name is Rajkumar Rao अर्थात मेरा नाम राजकुमार राव है।

    दोस्तों माय नाम इस राजकुमार राव यह अंग्रेजी में अपना नाम बताने का सबसे साधारण तरीका है। आपको बता दें कि आप और भी कई अलग-अलग अंदाजों में अपना नाम बता सकते हैं जैसे –

    • I am Rajkumar Rao
    • Myself Rajkumar Rao
    • You can call me Rajkumar Rao
    • People call me Rajkumar Rao

    इन सभी जवाबों के अतिरिक्त अब अगर आपका नाम करीना है लेकिन लोग आपको बेबो बुलाते हैं तो आप ऐसे भी बता सकते हैं Although my name is Kareena but people call me Bebo.

     

    व्हाट इज योर नेम’ पूछने के अन्य तरीके | Other Ways to Ask What is Your Name

    वैसे तो ज्यादातर लोग अंग्रेजी में नाम पूछने के लिए What is Your Name इसी वाक्यांश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अंग्रेजी में कुछ phrases और हैं जिन्हे आप ‘व्हाट इज योर नेम’ के स्थान पर बोल सकते हैं या यूं कहें की इनसे भी आप सामने वाले का नाम पूछ सकते हैं। तो चलिए देखते हैं की ये वाक्यांश कौनसे हैं।

     

    1. May I know your name

    जब आप किसी कॉर्पोरेट मीटिंग में हों या किसी ऑफिसियल स्थान पर हों और किसी से उनका नाम पूछना पड़ जाए तो आप इस वाक्यांश ‘May I Know Your Name’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब होता है क्या मैं आपका नाम जान सकता हूँ। यह किसी का भी नाम पूछने का सबसे शालीन और औपचारिक तरीका होता है।

     

    2. Please state your name

    यह भी एक formal तरीका जिससे आप किसी के नाम को जान सकते हैं। जब कभी आप किसी से फॉर्म भरवा रहे हों और उनसे बोलना पड़ जाए की अपना नाम बताएं या जब किसी सभा में कोई अपने बारे में बोल रहा हो और आपको अचानक से उसका नाम पूछना पड़ जाए तो आप ‘Please state your name’ कह कर उनसे उनका नाम पूछ सकते हैं।

     

    3. How you are called

    सोशल मीडिया या मैसेज में chat करते समय आज कल कई लोग ऐसे भी एक दूसरे का नाम पूछते हैं। वे इसे थोड़ा cool तरीका मानते हैं हालाँकि हिंदी में ‘How you are called’ के एक-एक शब्द को ट्रांसलेट किया जाए तो इसका मतलब ‘आपको कैसे कहा जाता है’ यह निकलता है, परन्तु यह सही नहीं है। अंग्रेजी में इस वाक्यांश का सही मतलब ‘आपको क्या कहा जाता है’ यह होता है।

     

    4. Please tell me your name

    उम्र में किसी बड़े से या कसी महारथी से उनके नाम पूछने का एक तरीका यह भी होता कि हम उनसे विनती और आदर के साथ उनका नाम पूछें, जैसे की – ‘कृपया अपना नाम बताइए’ बस इसी वाक्य को अंग्रेजी में ‘Please tell me your name’ कहा जाता है।


    तो दोस्तों अब आप भी जब भी किसे से मिलोगे तो उनका नाम अंग्रेजी में पूछ सकते हो। उम्मीद है कि आपको ‘व्हाट इज योर नेम’ का मतलब और इससे जुड़ी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी।

    तो चलिए अब हम आप से पूछते हैं ‘What is Your Name‘ आप अपना जवाब हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर दे सकते हैं। यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे Watsapp या सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article