CHSL Full Form क्या है जानिए

About CHSL Full Form: आपने कई जगहों पर CHSL शब्द सुना होगा। भारत में कोचिंग के बहार लिखा होता है सी.एच.एस.एल (Chsl) की क्लास आरम्भ है। रोजगार अखबार में भी पड़ने को मिलता है की Chsl की नियुक्ति के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं। ऐसे में आपके मन में ये विचार तो आता ही होगा की आखिर ये chsl क्या है? तो दोस्तों आज हम आपको सी.एच.एस.एल क्या होता है और Chsl का Full Form क्या है यह तो बताएंगे ही साथ ही इससे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी भी साझा करेंगे जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

 

सी.एच.एस.एल का फुल फॉर्म | Full form of CHSL

सी.एच.एस.एल (CHSL) का फुल फॉर्म होता है Combined Higher Secondary Level (कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल)। दरअसल इसको SSC CHSL के नाम से जाना जाता है जिसमें SSC का फुल फॉर्म होता है Staff Selection Commission (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन)।

 

 CHSL Full form = Combined Higher Secondary Level 

 

हिंदी में सी.एच.एस.एल का मतलब | CHSL Full Form in Hindi

अंग्रेजी में सी.एच.एस.एल का मतलब जानने के बाद आप सोच रहे होंगे की आखिर ये CHSL होता क्या है। तो आपको बता दें Combined Higher Secondary Level का मतलब हिंदी में ‘संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर’ होता है।

 

 CHSL Full Form in Hindi = संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर 

 

सी.एच.एस.एल क्या है | What is CHSL

सी.एच.एस.एल (chsl) एक परीक्षा है जिसे SSC (Staff Selection Commission) द्वारा सम्पूर्ण भारत में आयोजित करवाया जाता है। एसएससी द्वारा करवाई गई chsl की इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) द्वारा विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी दफ्तरों में नौकरी पर रखा जाता है। Chsl की इस परीक्षा में 12वी कक्षा पास उमीदवार बैठ सकते हैं इसलिए इसे Combined Higher Secondary Level (संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर) examination कहा जाता है।

 

सी.एच.एस.एल की चयन प्रक्रिया | CHSL selection process

सी.एच.एस.एल (CHSL) की परीक्षा तीन चरण में आयोजित की जाती है। एक चरण को पास करने पर ही उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा में बैठ सकते हैं। जो उम्मीदवार तीनों चरण की परीक्षा को पास कर जाता है उसकी नौकरी लग जाती है।

Chsl की पहली परीक्षा को Tier 1 कहा जाता है। यह कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा होती है जिसमें objective multiple choice type प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में अंग्रेजी (English), मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitud ), सामान्य बुद्धि (General Intelligence) और सामान्य जागरूकता (General Awareness) से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। बता दें की प्रत्येक विषय के 25 प्रश्न परीक्षा में आते हैं यानी की कुल 100 प्रश्न Chsl की Tier 1 परीक्षा में पूछे जाते हैं।

Chsl की दूसरी परीक्षा को Tier 2 कहा जाता है। यह पेन और पेपर आधारित ऑफलाइन परीक्षा होती है जिसमें descriptive type प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में 200-250 शब्दों का एक निबंध और लगभग 150-200 शब्दों का एक पत्र या आवेदन लिखने को आता है। Chsl की इस Tier 2 परीक्षा में समय सीमा 1 घंटे की होती है।

Chsl की तीसरी परीक्षा को Tier 3 कहा जाता है। यह परीक्षा स्किल टेस्ट करने के लिए होती है जिसमें आपका टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है। यह परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर की होती है अतः इसके नंबर मेरिट में काउंट नहीं किए जाते हैं।

 

सी.एच.एस.एल के समस्त कार्य | Works of CHSL

दोस्तों जैसा की हमने ऊपर बताया Chsl सिर्फ एक परीक्षा का नाम है अतः इसके कोई कार्य नहीं होते बल्कि चसल में चयनित उम्मीदवारों की विभिन्न सरकारी दफ्तरों में अलग अलग पोस्ट पर नौकरी लगती है और उनके पोस्ट अनुसार अलग-अलग कार्य होते हैं। Ssc Chsl में पोस्ट की बात करें तो बता दें की इसमें निम्नलिखित पोस्टों के लिए नियुक्ति की जाती है –

1. Data Entry Operator, Grade A

2. Postal Assistant (PA)

3. Sorting Assistant (SA)

4. Data Entry Operator (DEO)

5. Lower Division Clerk (LDC)

6. Junior Secretariat Assistant (JSA)

 

तो दोस्तों ये थी CHSL Full Form के बारे में विस्तृत जानकारी। हम आशा करते हैं की आप CHSL के full form से भलीभांति परिचित हो गए होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
हमसे जुड़े रहने के लिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे की आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

Share This Post:

Leave a Comment

error:
Copy link
Powered by Social Snap