Saturday, May 25, 2024
More

    Singer कैसे बने? सिंगर बनने से जुड़ी पूरी जानकारी लीजिए

    जानना चाहते हैं Singer kaise bane? तो पढ़िए ये लेख: सुरीली, मधुर आवाज भगवान द्वारा दिया गया तोहफा होता है जो कि बहुत ही कम लोगों के पास होता है। आप किसी भी उम्र में डांस, पेटिंग व अन्य कलाएं सीख सकते हैं लेकिन गायन का हुनर अपने आप आता है। इसलिए जो गायन के शौकीन हैं एवं जिसका गायन सुरीला है ऐसे लोगों को सिंगिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए।

    अब सिंगिंग यानी कि गायन की फिल्ड में स्कोप तो बहुत होता है लेकिन इस फिल्ड में अपना नाम और करियर कैसे बनायें, यह बहुत ही कम लोग जानते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि सिंगिंग करने के कौन-कौनसे कोर्स होते हैं, सिंगर कैसे बन सकते हैं और ऐसी ही ढेर सारी जानकारी। तो देर किस बात की, चलिए आगे देखते हैं।

     

    सिंगर कौन होता है | Who is a Singer

    किसी भी गाने, कविता, गजल आदि को सुर ताल, लय के साथ गाने वाले व्यक्ति को सिंगर अथवा गायक कहा जाता है। लेकिन यदि आप यदि आप अकेले में या फिर बाथरूम में शीशे के सामने अथवा अन्य किसी स्थान पर अकेले गाते हैं तो इसको अनौपचारिक सिंगर कहा जाता है।

     

    सिंगर बनने के विभिन्न क्षेत्र | Types of Singers

    दोस्तों गायक बनने के लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होना कि आपको किस प्रकार का गायक बनना है। इसलिए अब हम आपको बताने वाले हैं कि सिंगर बनने के विभिन्न क्षेत्र कौन-कौनसे होते हैं।

    • प्लेबैक सिंगर
    • रैपिंग सिंगर
    • हॉलीवुड सिंगर
    • भोजपुरी सिंगर
    • पंजाबी सिंगर
    • क्लासिकल सिंगर

    ऐसे ही और भी अलग अलग जोन में आपको विभिन्न तरह के गायक मिल जाएंगे।

     

    सिंगर कैसे बना जाए | Singer Kaise Bane

    दोस्तों गायकी एक टैलेंट होता है जिसको निखार कर आप अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। यह एक ऐसी फिल्ड है जिसमें आप नाम, दौलत, शोहरत तो कमा ही सकते हैं साथ ही अपनी गयाकि को लोगों के दिलों में समा कर अपनी आवाज को अमर भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सिंगर कैसे बनते हैं।

     

    1. सिंगिंग टैलेंट को पहचाने

    सिंगर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर मौजूद सिंगिंग के हुनर को पहचानना होगा इसके बाद ही आप सिंगर बन सकते हैं। जब तक आप ही अपनी कला को नहीं पहचान पाएंगे और अपने अंदर एक आत्मविश्वास नहीं जगा पाएंगे तब तक कुछ नहीं हो सकता। इसलिए जरूरी है की अपनी कला को पहचानते हुए आप इस पर विश्वास रखते हुए आगे बढ़ें।

     

    2. गायन की करें शुरुआत

    गायन एक कला होती है जिसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है इसलिए छोटी उम्र में ही सिंगिंग करने की शुरुआत करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी गायकी में तो निखार आयेगा ही साथ ही आप गुणवत्तापूर्वक सुर, ताल और लय का ज्ञान भी प्राप्त कर पाएंगे।

     

    3. ऑनलाइन सीखना शुरू करें

    कई लोगों में सिंगिंग का जूनून तो होता है लेकिन उनके पास संगीत गुरु नहीं होता है जिसके अभाव में वह सिंगर नहीं बन पाते हैं। तो दोस्तों वर्तमान युग डिजिटल युग है अतः आप ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे की Youtube, Udemy, Coursera आदि का सहारा लेकर गायन विद्या सीख सकते हैं। यदि आप Youtube के माध्यम से सिंगिंग सिख रहे हैं तो आपको केवल एक अथवा दो चैंनल का ही उपयोग करना है। बता दें अधिक वीडियो को फॉलो करने से आपके दिमाग में नेगेटिविटी आ सकती है जिसकी वजह से आप ठीक से गायन नहीं सीख पाएंगे।

     

    4. प्रतिदिन करें अभ्यास

    दोस्तों यदि आपको सिंगर बनना है तो आपको प्रतिदिन चार से पांच घंटे गायन की प्रैक्टिस करना जरुरी है। वो अंग्रेजी में कहते हैं न प्रैक्टिस मैक्स मैन परफेक्ट अर्थात अभ्यास ही मनुष्य को परिपूर्ण बनाता है। तो अगर आप भी रोज सुर का रियाज करेंगे तो निश्चित ही एक दिन बड़े गायकों में शुमार हो जाएंगे।

     

    5. सिंगिंग प्रतियोगिताओं में भाग लें

    आपके क्षेत्र नगर अथवा अन्य स्थानों पर होने वाली सिंगिंग प्रतियोगिताओं में आपको भाग लेना चाहिए। इससे आप अपनी सिंगिंग लेवल पता लगा सकते हैं। इसके आलावा प्रतियोगितिओं में भाग लेने से आपको कई बार बड़े क्षेत्रों में गायन का मौका भी मिलता है जो आपका करियर बनाने में भी मदद करता है।

     

    6. दृढ़ निश्चयी और धैर्यवान बने

    सिंगिंग किसी तरह का एग्जाम नहीं होता है जिसको पास करके आप अपना करियर बना लें। अतः यह एक कला होती है जिसमें करियर बनाने के लिए आपको परिश्रम करने के अतरिक्त दृढ़ निश्चयी और धैर्यवान बनना पड़ेगा तभी आप सिंगर बनने का सपना पूर्ण कर सकते हैं।

     

    7. सोशल मिडिया की मदद लें

    अपने गायन एवं टैलेंट का प्रचार प्रसार करने के लिए आपको सोशल मिडिया का उपयोग करना चाहिए। इसमें आप Youtube, फेसबुक, इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि वर्तमान समय अनेक सिंगर ऐसे हैं जिन्होंने Youtube पर स्वयं की एल्बम बनाकर सिंगिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त की है एवं आज वह बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध सिंगर के नाम से जाने जाते हैं।

     

    8. रियलिटी शो के जरिए बने सिंगर

    दोस्तों भारत में अनेक स्थानों पर समय समय पर रियलिटी शो आयोजित किये जाते हैं। यदि आपको सिंगिंग में सफलता हासिल करनी है तो आपको रियलिटी शो में भाग लेने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहिए। बता दें कि रियलिटी शो आपके लिए एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप आसानी से सिंगर बन सकते हैं।

     

    सिंगर बनने के लिए कोर्सेज | Courses to Become Singer

    किसी भी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए आपको उस क्षेत्र का बारीकी से ज्ञान होना जरुरी है। यदि आप बेहतर सिंगर बनना चाहते हैं तो आपको सिंगिंग कोर्स करना चाहिए। चूँकि बहुत ही कम लोगों को सिंगिंग कोर्स की जानकारी होती है इसलिए कई लोगों को सिंगिंग कोर्स के नाम भी मालूम नहीं होते हैं। लेकिन आपको चिंतित होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि अब हम आपको सिंगर बनने के लिए कुछ खास कोर्स के नाम बताने वाले हैं।

     

    1. दसवीं के बाद के कोर्स | 10th Ke Baad Singer Kaise Bane

    10वीं कक्षा पास करने के पश्चात यदि आप सिंगिंग कोर्स करना चाहते हैं तो आप सिंगिंग के लिए इस प्रकार के कोर्स कर सकते हैं।

    (i) Diploma in Vocal
    (ii) Certificate in Instrument
    (iii) Certificate in Music
    (iv) Diploma in Instrumental (Sitar, Tabla, Sarod, Violin)
    (v) Diploma in Music Performance

     

    2. बारहवीं के बाद के कोर्स | 12th Ke Baad Singer Kaise Bane

    यदि आपका मन 12th पास करने के बाद सिंगिंग कोर्स का है तो आप इस प्रकार के कोर्स सिंगिंग क्षेत्र में कर सकते हैं।

    (i) Bachelor of Performing Arts in Music
    (ii) B.A in Shastra Sangeet (Classical Music)
    (iii) B.A in Music Production and Composition
    (iv) Bachelor of Fine Arts in Music
    (v) B.A in Music Technology

     

    3. ग्रेजुएशन के बाद के कोर्स | Graduation Ke Baad Singer Kaise Bane

    यदि आप सिंगिंग में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस सिंगिंग से सम्बंधित इस तरह के कोर्स का चयन कर सकते हैं।

    (i) Masters in Music Production
    (ii) Master of Performing Arts in Musicology
    (iii) Master of Fine Arts in Music
    (iv) M.A (Hons.) in Vocal Music
    (v) Master of Performing Arts in Music
    (vi) M.Phil in Music

     

    4. पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद के कोर्स | Post Graduation Ke Baad Singer Kaise Bane

    यदि आप गायन में विशषज्ञ बनना कहते हैं तो आप पोस्ट ग्रेजुएट के बाद सिंगिंग कोर्स कर सकते हैं।

    • Ph.D in Music

     

    कुछ जाने माने म्यूजिक संस्थान | Popular Music Institutes

    दोस्तों भारत में एक नहीं बल्कि कई कॉलेज हैं जो सिंगिंग कोर्स करवाते हैं लेकिन यदि आप फेमस कॉलेज से सिंगिंग कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको भारत के कुछ फेमस कॉलेज का नाम बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एक उच्च कॉलेज से सिंगिंग का कोर्स कर सकते हैं।

    • Calcutta School of Music
    • Madras Music Academy
    • Shankar Mahadevan Academy
    • True School of Music (Mumbai)
    • Delhi School of Music
    • Swarnabhoomi Academy of Music (Chennai)

     

    गायन में कमाई | Income in Singing

    सिंगिंग के बारे में इतना सब जानने के बाद प्रश्न यह आता है कि इसमें इनकम क्या होगी और कैसे होगी? क्यूंकि अन्तः सबको घर चलाने के लिए पैसे की जरुरत होती है। तो अगर सिंगर बनने का पेशा कोई चुनता है तो भला वो पैसे कैसे कमा सकता है अगर आपका भी यही सवाल है, तो चलिए आपको इस बारे में भी हम बता देते हैं।

     

    दोस्तों सिंगर बन करके आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इनमे से कुछ प्रमुख तरीके हमने नीचे बताये हैं।

    1. प्लेबैक सिंगर के रूप में कमा सकते हैं। आपको बता दे बॉलीवुड, टॉलीवुड और सभी फिल्मों में हीरो-हीरोइन जिन गानों में नाच रहे होते हैं वो प्लेबैक सिंगर ने ही गाए होते हैं और इसके लिए उन्हें मोटी रकम मिलती है।

    2. म्यूजिक कंपोजर के रूप में इनकम कर सकते हैं। यह भी एक अच्छा तरीका है। कई बार एक गाने में एक से ज्यादा सिंगर होते है और गाने का कम्पोजीशन अलग ही सिंगर द्वारा किया जाता है। बता दें इसके लिए भी मोटी रकम अदा की जाती है।

    3. रैपर बन कर कमाए। आज कल यह बहुत ट्रेंडिंग में है। ज्यादातर युवाओं को गाने में रैप पसंद होता है इसलिए रैपर की मांग भी बहुत है। यही वजह है की कमाई भी बहुत है।

    4. एल्बम लांच करके कमाने का उपाय भी बढ़िया है। यह छोटे से ले कर बड़े सिंगर तक अपनाते हैं। वे अपनी गाने की एल्बम लांच करते हैं अगर गाना हिट होता है तो फिर कोई भी बड़ा प्रोडक्शन हाउस उसे महंगे दामों पर अपनी फिल्म के लिए खरीद लेते हैं।

    5. म्यूजिक कॉन्सर्ट से करें इनकम। ज्यादातर बड़े-बड़े सिंगर्स फिल्मों में गाने के साथ ही अपने music concert भी करते हैं। बता दें कि अपने पसंदीदा गायक को सुनने हजारों लोगों की भीड़ पहुँचती है, जिससे concert वाले Paas के रूप में मोटा चार्ज वसूलते हैं और गायक की अच्छी इनकम होती है।

    6. यूट्यूब से कमाएं पैसे। आज कल यह सिंगर्स के लिए कमाई करने का सबसे उपयुक्त प्लेटफार्म बन गया है। यहाँ आपको अपने हुनर को दिखाने के लिए किसी की जी-हुजूरी नहीं करनी पड़ेगी। बस अपना गायन का वीडियो बनाओ और अपलोड करो। फिर अगर लोगों को पसंद आया और आपके वीडियो पर views आये तो आपकी अच्छी कमाई होना शुरू हो जाएगी।

     

    इन सब तरीकों के अतिरिक्त और भी कई तरीके हैं जिनसे सिंगर्स पैसे कमाते हैं। आपको बता दें कि एक अच्छे सिंगर को एक गाने का औसतन 15 से 20 लाख रूपए मिल जाता है। कई बड़े-बड़े गायक तो और ज्यादा चार्ज करते हैं। तो इन सब से आपको इतना तो समझ आ ही गया होगा कि इस क्षेत्र में पैसे की कोई कमी नहीं है। बस आपको अपना हुनर दिखाना है।


    तो दोस्तों ये थी सिंगर बनने से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण जानकारी। हम आशा करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी उपयोगी लगी होगी और अब आपको किसी और से नहीं पूछना पड़ेगा कि Singer kaise bane या फिर गूगल पर यह दोबारा सर्च नहीं करना पड़ेगा।

    अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे। हमसे जुड़े रहने के लिए सबसे नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें जिससे कि आप अन्य खबरों का लुफ्त भी उठा पाएं।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article