12 चीजें जो आपको बिजनेस में सफल बनाएंगी – Business Karne Ka Tarika

व्यापार तो हर कोई करना चाहता है लेकिन एक सफल Business Karne Ka tarika क्या होगा यह कम ही लोगों को पता होता है। व्यापार का पूरा ज्ञान ना होने की वजह से ही अधिकतर व्यक्तियों को व्यापार में घाटा हो जाता है। अगर आप भी व्यापार शुरू करना चाहते हैं या अपने पारिवारिक व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको बिज़नेस कैसे करते हैं उसके प्रमुख तरीके बताने जा रहे हैं।

 

सफल व्यापर करने के उपाय | Business Karne Ka Tarika

व्यापार शुरू करने से लेकर उसे सफल बनाने तक एक व्यक्ति को कई चरणों से हो कर गुजरना पड़ता है और सभी चरण में सही तरीके से ही काम करना पड़ता है तभी आप सफल बिजनेसमैन बन पाते हैं। अगर आप शुरू से ही गलतियां करते रहेंगे तो आपकी परेशानियां एक दिन इतनी बढ़ जाएँगी कि आपको अपना धंधा बंद करना पड़ेगा। इसलिए सही method और strategy जानना जरुरी है।

तो चलिए आपको सबसे पहले बिज़नेस शुरू करने का तरीका समझाते हैं जिसे स्टेप बाई स्टेप फॉलो करके आप आसानी से व्यापार शुरू कर सकते हैं और इसके बाद आपको बिज़नेस को कैसे चलाना है उन तरीकों के बारे में भी बताएँगे।

 

बिज़नेस शुरू करने का तरीका | Naya Business Karne Ka Tarika

 

1. बिजनेस आईडिया खोजें

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले एक जबरदस्त आईडिया होना जरुरी है। यही वो बीज है जिसे आपको रोपना है और आगे चल कर एक पेड़ बनाना है इसलिए सही बीज को चुनना जरूरी है। याद रखें अगर बीज खराब होता है तो फसल भी खराब ही मिलती है इसलिए सोच समझ कर Idea चुनें।

आप अपना Idea अपनी किसी काम को लेकर विशेषज्ञता के अनुसार चुन सकते हैं, या फिर कोई जरूरी चीज जो बाजार में उपलब्ध नहीं हो उसे शुरू करने का सोच सकते हैं या ऐसी कोई चीज जो आज से कुछ साल बाद लोगों के काम आएगी उसे बनाने का सोच सकते हैं। कुल मिलकर आप लोगों की जरुरत या अपने अंतर्मन में झांखकर अपने कौशल के अनुसार एक आईडिया खोज सकते हैं।

 

2. अपने आईडिया की रिसर्च करें

आप ने कोई भी एक बिज़नेस आईडिया सोचा, अब हो सकता है आपके अनुसार वो बेस्ट हो लेकिन जरूरी नहीं कि वो मार्किट में चल पाए इसलिए व्यापार शुरू करने से पहले ये जरूरी है कि आप रिसर्च कर लें अन्यथा आप अपना पैसा डूबा देंगे।

रिसर्च में आपको चार चीजें जानना बेहद जरूरी है:
(i) आपके ग्राहक कौन होंगे।
(ii) आपके प्रतियोगी कौन हैं।
(iii) आप व्यापार से पैसे कैसे कमाएंगे।
(iv) आपको मुनाफा कितना होगा।

ध्यान दें चौथा बिंदु बेहद जरूरी है। अगर आपके व्यापर में पैसे आ रहा है लेकिन मुनाफा बेहद कम हुआ तो व्यापार शुरू करना और इतनी मेहनत करने का कोई लाभ नहीं होगा।

 

3. प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करें

बिज़नेस आईडिया सोच लिया और रिसर्च भी कर ली, आपने अपने प्रतियोगियों का पता भी लगा लिया पर क्या इतना काफी है? जी नहीं। इसके साथ ही आपको ये देखना होगा आपके competitors ने शुरुआत कैसे की थी, वो आज कैसे पैसे बना रहे हैं उनका USP क्या है।

उनके व्यापार करने का तरीका और व्यापार को बारीकी से analyze करने के बाद आपको खुद कई सवालों के जवाब मिल जाएंगे और समझ भी आ जाएगा कि इस व्यवसाय में पैसे कैसे बनाये जा सकते हैं। यह सब विश्लेषण करने के बाद आप अपना बिज़नेस प्लान बना सकते हैं।

 

4. अपना बिजनेस प्लान लिखें

बिजनेस शुरू करने का तीसरा चरण है अपना business plan बनाना। आप इसे ऐसा समझे कि यह घर का नक्शा है अतः जैसा नक़्शे में होता है लोग वैसा ही मकान बनाते हैं। ठीक वैसे ही जैसा आप बिज़नेस प्लान में लिखेंगे फिर वैसा ही आपको लागू करते जाना है। याद रखें बिजनेस प्लान आवश्यक है और यही वो चीज है जो आपको भटकने से बचाएगी। एक मजबूत बिजनेस प्लान आपको अपने व्यवसाय के हर पहलू के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है

 

5. बजट बनायें और फंडिंग के बारे में सोचें

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले एक चीज जो सबसे जरूरी है वो है बजट। याद रखें अगर आप एक ऐसा व्यापार चुनते हैं जिनमे बड़े बजट की जरुरत है तो इसके लिए आपको कहीं से फंडिंग खोजनी पड़ेगी जो कि इतना आसान नहीं होगा। इसके उलट अगर आप कम लागत में शुरू होने वाला व्यापार करते हैं तो आप खुद ही अपने पैसे लगा कर अपना बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यदि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए बिलकुल भी पैसे नहीं हैं, तो आप अनुदान, ऋण, क्राउड फंडिंग, एंजेल इन्वेस्टर्स या अन्य स्रोतों के जरिए पैसा जुटाने के बारे में भी सोच सकते हैं।

 

6. बिजनेस नाम ढूंढे और व्यापर को रजिस्टर करें

ऊपर बताये गए सभी तरीकों पर काम कर लेने के बाद अब आपको देखना है कि आप अपने व्यापार को क्या नाम देना चाहेंगे। याद रखेंगे यह नाम ही आपकी ब्रांड की पहचान होगा इसलिए आपको यह सोच समझ कर चुनना है।

इसके साथ ही यह भी देखना है कि इस नाम से पहले से कोई कंपनी रजिस्टर ना हो अन्यथा आपको ट्रेडमार्क लेने में मुश्किल होगी और हो सकता है आपको उस नाम का वेबसाइट डोमेन भी ना मिले इसलिए हमेशा कोई यूनिक नाम चुनें।

नाम चुन लेने के बाद आपको बिज़नेस को रजिस्टर करवाना है। आप एक प्राइवेट लिमिटेड (Pvt Ltd) या एक LLP कंपनी के तौर पर रजिस्टर करवा सकते हैं। इसके लिए आप खुद ऑनलाइन आवेदन करें या बेहतर है किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट या फिर लॉ एडवाइजर से मिलें।

 

बिजनेस चलाने का तरीका | Business Tips in Hindi

Business tips in hindi

1. लोगों को नियुक्त करें

कहते हैं ना Hardwork से Smartwork बेहतर होता है। तो आपको भी वही करना है। कहने का मतलब है आपको सारा काम अकेले नहीं करना है बल्कि काबिल लोगों को नियुक्त करके अपनी एक टीम बनानी है। इससे आप देखेंगे कि आपका काम जल्दी और समय पर होगा। साथ ही साथ आपकी टीम के लोग भी आपको कुछ और नया करने का सुझाव भी दे पाएंगे।

 

2. व्यापार को ऑनलाइन ले कर जाएँ

आज कल सब लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी तेजी से इंटरनेट से जुड़ते जा रहे हैं। तो ऐसे में आपको भी अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले कर जाने के बारे में सोचना चाहिए। इससे आपको और ज्यादा कस्टमर मिलेंगे और आपकी आमदनी के अवसर कई गुना बढ़ जाएंगे।

 

3. अपने बिजनेस को प्रमोट करें

अपने व्यापर को तेजी से बढ़ाना है तो उसका प्रमोशन और मार्केटिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कोई भी तरीका चुन सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके ज्यादातर ग्राहक ऑनलाइन हैं तो आप google ads या facebook ads के जरिए अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स के जरिए अपना प्रमोशन भी कर सकते हैं।

 

4. रचनात्मक बनें

काम तो हर कोई करता है लेकिन जो उसे रचनात्मक तरीके से करता है उसी की तारीफ होती है। इसलिए हमेशा अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने और उसे प्रतिस्पर्धा से अलग दिखाने के तरीकों की तलाश में रहें। पहचानें कि आप सब कुछ नहीं जानते हैं और अपने व्यवसाय के लिए नए विचारों और विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए खुले रहें।

 

5. बेहतरीन सेवा प्रदान करें

ऐसा हो सकता है आप जो व्यापार कर रहे हैं वैसा ही व्यवसाय कही और लोगों का हो। ऐसे में अगर आप प्रतिस्पर्धा में अलग दिखना चाहते हैं तो आपको बेहतरीन सेवा प्रदान करनी होगी। यही आपको आपके प्रतिद्वंदियों से अलग बनाएगी और आपके ग्राहक भी इसी वजह से आपके पास लौट कर आएंगे।

 

6. केंद्रित रहें और लगातार बढ़ते रहें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि व्यापार शुरू करते में व्यक्ति बड़े जोश में रहता है परन्तु कुछ ही दिनों में व्यक्ति का सारा जोश ठंडा हो जाता है और बिज़नेस में पैसे ना आते देख फिर वही व्यक्ति किसी और चीज के बारे में सोचने लगता है। याद रखें कोई भी बिज़नेस बड़ा कुछ दिन या हफ्तों में नहीं बन जाता इसके लिए कई महीनों और सालों का समय लग सकता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप अपना ध्यान अपने उद्देश्य पर केंद्रित रखें और अपने लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर आगे बढ़ते रहें।

 

तो दोस्तों ये थे बिज़नेस करने के कुछ तरीके। हम आशा करते हैं कि आप सही से business karne ka tarika समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे बेझिजक अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें साथ ही सोशल मीडिया पर हमें फॉलो कर लें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।
हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

Share This Post:

Leave a Comment

error:
Copy link
Powered by Social Snap