Wednesday, July 17, 2024
More

    15 Village Business Ideas – जानिए गांव में बिजनेस करने का तरीका

    आप गाँव में रहते हैं और वहीं व्यापर करना चाहते हैं परन्तु गांव में बिजनेस करने का तरीका समझ नहीं आ रहा या दुविधा में फंसे हैं कि कौनसा व्यापर शुरू करें। चिंता मत करिए आज हम आपको लाजवाब उपाय (Village Business Ideas in hindi) के बारे में बताएँगे।

    अब वैसे तो आजकल क्या गाँव क्या शहर। हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता है और सफल होना चाहता है। परन्तु दुविधा यह होती है कि जहाँ एक ओर शहर में काम करने के हजारों विकल्प होते हैं तो वही गाँव में इस तरह की सुविधाएँ नामात्र ही देखने को मिलती है। ऐसे में सभी के मन में यह प्रश्न उठता है कि आखिर गांव में कौन सा बिजनेस करें जो अच्छा चल पाए।

    यदि आपके मन में भी कुछ इसी तरह की शंकाएं उमड़ रही हैं तो आज हम आपकी हर दुविधा का समाधान करने आये हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको गाँव में किये जाने वाले एक-दो नही बल्कि कुल 15 ऐसे Village Business Ideas बताएँगे जिन्हें आप कुछ दिनों की मेहनत में ही शुरू कर सकते हैं। तो आइए गाँव में किये जाने वाले बिज़नेस के बारे में जानते हैं।

     

    गांव में बिजनेस करने का तरीका | Village Business Ideas in Hindi

     

    1. किराने की दुकान | Kirane Ki Dukan Kholna

    किराने की दुकान एक ऐसा बिज़नेस है जो चाहे गाँव हो शहर या कोई मेट्रो सिटी, हर जगह चल सकता है। अब आप ही बताइये कि व्यक्ति अपनी रोजाना में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के लिए दूर जाना पसंद करेगा या फिर अपने घर के पास की ही किसी दुकान से सामान खरीदना पसंद करेगा!!

    इसलिए किराने की दुकान खोलना एक अच्छा बिज़नेस आईडिया हो सकता है। आप शुरूआती तौर पर अपने घर के बाहर वाले कमरे में किराना की दुकान खोल सकते हैं और फिर जैसे-जैसे आपका बिज़नेस बढ़ने लगे तो आप एक नयी जगह पर उसे खोल सकते हैं।

     

    2. चाय की स्टाल | Tea Business in Village in Hindi

    chai ka business

    चाहे कोई भी गाँव हो, हर गाँव में एक रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड तो होता ही होगा। तो आप अपनी चाय की दुकान भी खोल सकते हैं। यह चाय की दुकान छोटी हो या बड़ी, लोगों को इससे फर्क नही पड़ता, बल्कि आप चाय कितनी टेस्टी बनाते हैं, उससे फर्क पड़ता है।

    यदि आप बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन के पास दुकान नही खोलना चाहते तो आप अपने गाँव के मुख्य बाज़ार या किसी फेमस जगह पर भी इसे खोल सकते हैं। आप चाय जितनी ज्यादा बढ़िया बनायेंगे, आपका बिज़नेस उतनी ही तेज गति से आगे बढ़ेगा।

     

    3. सिलाई का ग्रामीण बिजनेस | Silai Machine Ka Business

    यदि आपका सिलाई में हाथ सही है तो आप इसमें भी बिज़नेस कर सकते हैं। इसके लिए कुछ ज्यादा पैसे निवेश भी नही करने पड़ेंगे। शुरूआती तौर पर आप हाथ से चलने वाली सिलाई मशीन से टेलरिंग का बिज़नेस शुरू करें। इसके लिए अपने आसपास के लोगों को सूचित करें और काम शुरू कर दीजिए।

    एक बार जब आपका काम बढ़ने लगेगा तो आपके ग्राहक अपने जान पहचान के लोगों को आपके टेलरिंग बिज़नेस के बारे में बताएँगे। इस तरह धीरे-धीरे आपका टेलरिंग का बिज़नेस बढ़ने लगेगा और आप अच्छी खासी कमाई करने लगेंगे।

     

    4. फोटोकॉपी की दुकान | Photocopy Business in Village in Hindi

    आजकल जमाना डिजिटल हो गया है लेकिन पेपर की आवश्यकता सभी को पड़ती है। बिना इसके काम नही चल सकता, खासकर गाँव में रहने वाले लोग आज भी पेपर पर ही ज्यादा निर्भर है ना कि ऑनलाइन पढ़ने के। इसलिए आप गाँव के किसी स्कूल या किसी फेमस जगह पर एक फोटोकॉपी की दुकान खोल सकते हैं।

    फोटोकॉपी की दुकान आप ऐसी जगह खोले जहाँ पर या तो बच्चे ज्यादा आते हो या फिर सरकारी काम होता हो। फिर देखिये दिनभर में कितने लोग आपके पास फोटोकॉपी करवाने आएंगे और आपका बिज़नेस देखते ही देखते आगे बढ़ने लगेगा।

     

    5. आचार का गांव में बिजनेस करने का तरीका | Aachar Business

    वो समय गया जब लोग अपने-अपने घरों में आचार बनाया करते थे। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई बाजार से ही हर चीज़ खरीदना पसंद करता हैं। इसलिए आप अपने घर पर ही आचार बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

    फिर इस आचार को अपने आसपास के लोगों को सैंपल के लिए दें। यदि उन्हें इसका स्वाद पसंद आया तो वे अवश्य ही इसे आपसे खरीदेंगे। धीरे-धीरे जब इसकी बिक्री ज्यादा होने लगे तो आप इसे एक अच्छे डिब्बे में बंद कर अपने गाँव के पास वाले शहर में भी बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

     

    6. पापड़ बनाने का गांव का बिजनेस | Papad Banane Ka Business

    पापड़ बनाने के बिज़नेस में केवल गोल-गोल वाले पापड़ ही नही आते बल्कि इसमें खिचिये और अन्य तलने वाली चीज़े भी आती हैं। आप इसे अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं और एक अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई हाईफाई पैकिंग की भी आवश्यकता नही है बल्कि इसे सिंपल पैकेट में भी पैक किया जा सकता है

    आजकल गाँव के लोग इस बिज़नेस में बहुत रुचि ले रहे हैं क्योंकि यह चीजें शहरों में धडाधड़ बिक जाती हैं। तो फिर आप इसमें क्यों पीछे रहे। यदि आप इस बिज़नेस में हाथ आजमाएंगे तो यकीन मानिये आपको कभी पीछे मुड़कर नही देखना पड़ेगा।

     

    7. हेयर सैलून | Hair Salon Business in Village in Hindi

    अब लोग बाल कटवाने या दाढ़ी बनवाने दूर तो जाएंगे नही, वे तो अपने आसपास ही किसी हेयर सैलून की दुकान को खोजेंगे। यदि आपके पास बाल काटने का अनुभव है तो यह बहुत अच्छा बिज़नेस रहेगा एक नयी शुरुआत करने का। और यदि अनुभव नही भी हैं तो आप किसी नाई की दुकान पर जाकर सीख सकते हैं और अपने गाँव में एक नया हेयर सैलून खोल सकते हैं।

    आजकल लोग हेयर सैलून पर केवल बाल कटवाने या दाढ़ी बनवाने ही नही आते, बल्कि उनके द्वारा कई अन्य फैशन की चीज़ों की भी डिमांड की जाती हैं जैसे कि फेसिअल, मेकअप, हेयर कलर इत्यादि। इसलिए आप इन चीजों की भी सुविधाएँ देकर अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

     

    8. बच्चों को पढ़ाकर | Teaching Gaon Ke Liye

    यदि आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप गाँव के बच्चों को पढ़ाना भी शुरू कर सकते हैं। आजकल सभी को एक अच्छे अध्यापक की तलाश होती है। यदि आप में वह हुनर है तो आप बस इसी बिज़नेस में हाथ आजमाइए।

    इस बिज़नेस में आपकी ना केवल कमाई होगी बल्कि गाँव में मान-सम्मान में वृद्धि होगी वो अलग। टीचिंग में एक और लाभ यह हैं कि यदि बच्चों को आपके पढ़ाने का तरीका पसंद आया तो वे अपने दोस्तों को भी आपके बारे में बताएँगे जिससे आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाएंगे।

     

    9. दूध डेयरी का बिज़नेस | Gaon me Kya Business Bare

    गांव में बिजनेस करने का तरीका

    यदि आपके घर में कुछ गाय या भैंस हैं तो आप दुग्ध उत्पादों का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। यदि इनसे मिला दूध कम पड़ता हैं तो आप कुछ गाय-भैंस और भी खरीद सकते हैं। अब आपको उनसे मिले दूध को लोगों को बेचना है और पैसे कमाने हैं।

    यदि यह दूध आसपास नही भी बिकता है तो आप उस दूध को शहर जाकर भी बेच सकते हैं। अक्सर शहर में रहने वाले लोग पैकेट का दूध लेने की बजाए खुला दूध लेना पसंद करते है। इससे आपकी कमाई धीरे-धीरे बहुत बढ़ने लगेगी।

     

    10. रिचार्ज की दुकान | Recharge Shop in Village

    आजकल लोग ऑनलाइन रिचार्ज करने लगे हैं लेकिन सभी नही क्योंकि पर्याप्त जानकारी के अभाव में बहुत से लोग किसी दुकानदार से ही मोबाइल या अन्य चीज़ों का रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं। शहर में भी आपको बहुत से लोग दिख जाएंगे जो अपने पास की दुकान से जाकर रिचार्ज करवाते हैं तो गांवों में तो इनकी भरमार होती है।

    इसलिए आप अपने घर पर ही या घर के आसपास ही रिचार्ज की दुकान खोलकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसमें केवल मोबाइल का ही रिचार्ज नही बल्कि गैस, पानी, बिजली इत्यादि का रिचार्ज भी सम्मिलित करें। इसे आप केवल ऑनलाइन किसी भी प्रसिद्ध ऐप की सहायता से कर सकते हैं और उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

     

    11. मिट्टी की चीज़े बनाने का बिज़नेस | Pottery Ka Business

    आजकल लोग आधुनिक तो हो गए हैं लेकिन वे फिर से अपनी मिट्टी से जुड़ रहे हैं। जहाँ कुछ समय पहले लोगों के घरों से मिट्टी की चीज़े जैसे की बर्तन, मटके इत्यादि गायब हो गए थे तो वहीं लोग अब फिर से ना केवल मिट्टी के बने घड़े खरीद रहे हैं बल्कि अन्य बर्तन भी खरीद रहे हैं जैसे कि तवा, कढ़ाई, केतली, पॉट, गुल्लक इत्यादि।

    इसलिए यदि आपका इसमें हाथ साफ हैं तो आप आज से ही इस बिज़नेस को शुरू कर दीजिए। आजकल शहरों में यह चीज़े अच्छे दाम में बिक जाती हैं। यदि आपके अच्छे संपर्क बन गए तो फिर आप कुछ ही दिनों की मेहनत में बहुत पैसा कमाने लगेंगे।

     

    12. काउन्सलिंग देकर | Counselling Village Business Idea in Hindi

    अक्सर बच्चों को पढ़ाई को लेकर किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है जैसे कि दसवीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए गणित सब्जेक्ट लिया जाए या कॉमर्स या आर्ट्स। उसी तरह बारहवीं के बाद आगे करियर के लिए कौन-कौन से विकल्प हो सकते हैं। सरकारी नौकरी के लिए किस तरह तैयारी की जाए या कौन-सा सरकारी एग्जाम देना ठीक रहेगा इत्यादि।

    यदि आपको इनमे अच्छे से जानकारी है तो आप अपने घर पर एक counselling हब बना सकते हैं और बच्चों को उनके करियर के बारे में मार्गदर्शन देने के लिए कुछ फीस चार्ज कर सकते हैं। यदि आपकी दी गयी सलाह उनके काम आएगी तो यकीन मानिए वे आपके फैन बन जाएंगे और सभी के सामने आपकी दिल खोलकर बड़ाई करेंगे।

     

    13. खाद-बीज ग्रामीण बिजनेस | Khad Beej Ka Business

    यह तो सभी जानते होंगे कि गाँव मतलब किसान और किसान मतलब गाँव। अब गाँवों में किसान है तो अवश्य ही उन्हें समय-समय पर खाद-बीज आदि की आवश्यकता पड़ती होगी। अब आप ही बताएं कि आपके गाँव का कोई किसान उस खाद या बीज को खरीदने शहर जाना पसंद करेगा या अपने ही गाँव के किसी बन्दे से खरीदना?

    यदि आप सही मूल्य पर शहर से खाद व बीज को लेकर अपने गाँव में ही एक छोटी दुकान खोल लेंगे और शहर से मिले दाम से कुछ मूल्य बढ़ाकर अपने गाँव के किसानो को बेच देंगे तो हुआ ना आपका लाभ। यह बिज़नेस गाँव में चलेगा ही चलेगा और आपकी कमाई भी निरंतर होती रहेगी।

     

    14. प्रिंटिंग का गांव में बिजनेस करने का तरीका | Card Printing Business

    चाहे किसी की शादी हो या कोई अन्य उत्सव जैसे कि भूमि पूजन, नेग, दुकान खोलना आदि। या फिर किसी ने अपना कोई नया काम खोला है और उसे उसके पर्चे बंटवाने है या उसका विज्ञापन करना है तो वह प्रिंटिंग वाले बन्दे के पास ही जाएगा। इसलिए आप इस बिज़नेस में भी हाथ आजमा सकते हैं।

    इसके लिए आपको एक प्रिंटिंग मशीन खरीदनी होगी और काम पर लग जाना होगा। यह अपने काम को शुरू करने का एक बहुत ही बढ़िया बिज़नेस होगा। उसके बाद लोगों को जिस चीज़ के लिए भी प्रिंटिंग का काम होगा वे आपके पास ही आया करेंगे।

     

    15. ऑनलाइन काम | Online Business in Village in Hindi

    यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है तो आप आज के आधुनिकीकरण के समय में अपने घर बैठे कई तरह के ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं। जैसे कि किसी और का सामान किसी और को कुछ ज्यादा दाम में बेचना, ऑनलाइन पढ़ाना, ऑनलाइन वीडियो बनाकर पैसे कमाना, सोशल मीडिया से कमाना, फ्रीलान्स काम करके कमाना इत्यादि।

    यदि आप ऑनलाइन बिज़नेस में हाथ आजमाएंगे तो यकीन मानिये आपको ऐसे हजारों काम मिल जाएंगे जो आप कर सकते हैं। आपको बस यह पहचानना है कि आप किस चीज़ को दूसरों से बेहतर और बढ़िया तरीके से कर सकते हैं।

    अधिक जानने के लिए यह पढ़िए: ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें? ऑनलाइन पैसे कमाने करने के तरीके

     

    तो यह थे गाँव में व्यपार करने के कुछ उपाय (Village Business Ideas in hindi) जिनसे आप कुछ दिनों की मेहनत में ही अच्छा रूपया कमाना शुरू कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप बिजनेस करने का तरीका समझ गए होंगे। अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे बेझिजक अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें साथ ही सोशल मीडिया पर हमें फॉलो कर लें ताकि आपको ऐसी ही जानकारी मिलती रहे।

    हमारी पोस्ट पढ़ते रहने के लिए पास में दिए घंटी के बटन को दबाएं या फिर नीचे दिए हमारे Email letter को फ्री में subscribe करें।

    Related articles

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Newsletter

    Subscribe to stay updated.

    Popular articles

    Share article